Phorpiex botnet made 115,000 dollar in five months just from mass spamming sextortion emails | लाखों लोगों को मिली सेक्स वीडियो लीक करने की धमकी, इस स्मार्ट तरीके से मांगी जा रही है फिरौती
प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsएक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर के लाखों लोगों को उनके सेक्स वीडियो लीक कर देने की धमकी दी जा रही है। इंटरनेट और ईमेल के जरिये धमकी देने वाली फिरौती की मांग कर रहे हैं।

सरकार के कई पॉर्न साइटों पर रोक लगाए जाने के बाद इन साइटों ने नया तरीका खोज निकाला। इससे इन पर रोक का असर नहीं पड़ा और पहले जैसे ही लोगों तक इनकी आसान पहुंच बनी हुयी है। लेकिन आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि सेक्स वीडियो देखना या फिर वेबकैम में सेक्स वीडियो शूट करना आपके लिये मुसीबत बन सकता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर के लाखों लोगों को उनके सेक्स वीडियो लीक कर देने की धमकी दी जा रही है। इंटरनेट और ईमेल के जरिये धमकी देने वाली फिरौती की मांग कर रहे हैं। इस मामले में ग्लोबल साइबर सिक्यॉरिटी फर्म चेकपॉइंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक फॉरपिक्स (Phorpiex) नाम के बॉटनेट का पता चला है। इसके जरिये यूजर्स को हर घंटे 30 हजार ईमेल भेजे जा रहे हैं। इसी मेल के जरिये सेक्स वीडियो लीक करने की धमकी के बदले फिरौती मांगी जा रही है।
यह भी पढ़ें: 'घंटी बजने' का टाइम घटाकर Jio ने किया ऐसा खेल, एयरटेल, वोडाफोन ने भी पकड़ी वही राह, यूजर्स पर पड़ा भार

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 5 महीनों में फॉरपिक्स के खाते में 110,000 डॉलर लगभग 78 लाख रुपये ट्रांसफर हुये हैं। फॉरपिक्स इसलिये भी खतरनाक माना जा रहा है कि इसे यूजर का पासवर्ड भी पता होता है। इसके जरिये यह यूजर को उनका पासवर्ड बताकर डरा देता है।

हालांकि सेक्स टेप, वीडियो लीक करने की धमकी देकर पैसे पहले भी कमाये जाते रहे हैं लेकिन यह नया और बहुत ही शातिर तरीका कहा जा रहा है। इसमें न तो किसी को फोन करने की जरूरत है और न ही फिरौती के पैसे लेने जाने की कहीं जरूरत होती है। पैसे सीधे खाते में। लोग मजबूर होकर खाते में पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि फॉरपिक्स हैकर्स को लोगों के ईमेल और पासवर्ड पिछले कई सालों में डेटा लीक के चलते मिले हैं।


Web Title: Phorpiex botnet made 115,000 dollar in five months just from mass spamming sextortion emails
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे