NASA दे रहा है आपको एस्ट्रोनॉट बनने का मौक, करना होगा बस ये

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: August 24, 2018 01:54 PM2018-08-24T13:54:30+5:302018-08-24T13:56:38+5:30

नासा ने सेल्‍फी एप और एक्‍सोप्‍लेनेट एक्‍सकर्शंस वर्चुअल रियलिटी एप को स्पिट्जर स्‍पेस टेलिस्‍कोप के लॉन्‍च के 15 साल पूरे होने के पर जारी किया।

NASA Launch new space selfie app take selfi with into the helmet of an astronaut suit | NASA दे रहा है आपको एस्ट्रोनॉट बनने का मौक, करना होगा बस ये

NASA दे रहा है आपको एस्ट्रोनॉट बनने का मौक, करना होगा बस ये

नई दिल्ली, 24 अगस्त: हर किसी का सपना होता है कि वो भी राकेश शर्मा और सुनीता विलियम्स की तरह अंतरिक्ष की सैर करें और अन्य स्पॉट की तरह तस्वीरें खींचकर सोशल मीडिया पर डाल दें। इस तरह के सपना संजोने वाले लोगों का सपना जल्द ही साकार होगा। अंतरिक्ष में जानें की चाहत रखने वालों का सपना अब नासा पूरा करेगा। दरअसल, नासा ने एक स्पेस सेल्फी एप लॉंच किया है। इस सेल्फी के माध्यम से आप एस्ट्रोनॉट बन सकते हैं।

नासा ने सेल्‍फी एप और एक्‍सोप्‍लेनेट एक्‍सकर्शंस वर्चुअल रियलिटी एप को स्पिट्जर स्‍पेस टेलिस्‍कोप के लॉन्‍च के 15 साल पूरे होने के पर जारी किया। यूएस स्पेस एजेंसी ने नासा सेल्फी एप को आईओस ( iOS) और एंड्राएड फोन्स के लिए लॉंच किया है। यानी एंड्राएड फोन्स में ये फीचर भी मौजूद रहेंगे। 

इस एप के जरिए यूजर्स अपना तस्वीर अंतरिक्ष यात्री सूट पहने हुए खींच सकता है। यूजर्स का चेहरा अंतरिक्ष यात्री सूट के हेलमेट में दिखेगा। वह एक अंतरिक्ष यात्री की तरह अपने सेल्फी ले सकता है।  इस एप से आप 30 तरीके के शानदार तस्वीरें ले सकते हैं। यूजर्स ओरियन नेबुला या मिल्‍की वे गैलेक्सी के साथ से सेल्फी ले सकते हैं। साथ ही नासा ने कहा है कि भविष्‍य में अपने अन्‍य मिशन से खींची गई तस्‍वीरों को इस सेल्‍फी एप से जोड़ेगा।  एक्‍सोप्‍लेनेट एक्‍सकर्शंस वर्चुअल रियलिटी एप के जरिए यूजर TRAPPIST-1 प्‍लेनेटेरी सिस्‍टम की सैर करेंगे। 

ट्रेपिस्ट-1 एक ऐसा सिस्टम है जिसमें धरती के आकार के 7 प्‍लेनेट हैं। इन सात ग्रहों की खोज स्पिट्जर की मदद हुई। साथ ही उसके जरिए उन ग्रहों की पूरी जानकारी मिल पाई। TRAPPIST-1 प्‍लेनेटेरी सिस्‍टम टेलिस्‍कोप की नजर से काफी दूर पर स्थित हैं। इन्‍हें सीधे देख पाना संभव नहीं है। 

Web Title: NASA Launch new space selfie app take selfi with into the helmet of an astronaut suit

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :NASAAppनासाऐप