Windows 7 का सपोर्ट अगले साल से हो जाएगा बंद, Microsoft ने किया खुलासा

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: January 17, 2019 01:40 PM2019-01-17T13:40:17+5:302019-01-17T13:40:17+5:30

एक साल बाद 2020 में 14 जनवरी से Microsoft विंडोज 7 के लिए सपोर्ट नहीं देगा। यानी आपको अपडेट नहीं मिलेंगे। हालांकि मिली जानकारी के मुताबिक विंडोज 7 को मिल रहे सपोर्ट के खत्म होने से कंप्यूटर काम करना बंद नहीं करेगा लेकिन यूजर्स को मासिक अपडेट मिलने बंद हो जाएंगे।

microsoft shutdown window 7 supports form 2020 | Windows 7 का सपोर्ट अगले साल से हो जाएगा बंद, Microsoft ने किया खुलासा

microsoft shutdown window 7 supports

Highlightsमाइक्रोसॉफ्ट अपने कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 7 का मेनस्ट्रीम सपोर्ट बंद करेगीविंडोज 7 के एक्सटेंडेड सपोर्ट को अगले साल 2020 में 14 जनवरी को बंद करेगी

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट अपने कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 7 का मेनस्ट्रीम सपोर्ट बंद करने के बाद अब इसका एक्सटेंडेड सपोर्ट भी बंद करने की तैयारी कर रही है। कंपनी इसका सपोर्ट भी ठीक उसी तरह बंद करेगी जैसे Windows XP और Vista का किया था। कंपनी इस ऑपरेटिंग सिस्टम में नए फीचर्स को शामिल करना पहला ही बंद कर दिया था। कंपनी विंडोज 7 के एक्सटेंडेड सपोर्ट को अगले साल 2020 में 14 जनवरी को बंद करेगी।

अगले साल 14 जनवरी को होगा बंद

ठीक एक साल बाद 2020 में 14 जनवरी से Microsoft विंडोज 7 के लिए सपोर्ट नहीं देगा। यानी आपको अपडेट नहीं मिलेंगे। हालांकि मिली जानकारी के मुताबिक विंडोज 7 को मिल रहे सपोर्ट के खत्म होने से कंप्यूटर काम करना बंद नहीं करेगा लेकिन यूजर्स को मासिक अपडेट मिलने बंद हो जाएंगे। इसके अलावा 20 जनवरी, 2020 के बाद भी विंडोज 7 इंस्टॉलेशन और एक्टिवेशन का मौजूद रहेगा। कंपनी ने यूजर्स को सलाह दी है कि सिक्योरिटी रिस्क और वायरेस से बचने के लिए Windows 10 में अपग्रेड कर लें।

विंडोज 7 के बंद होने से बाजार में विंडोज 10 की डिमांड ज्यादा बढ़ जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा से ज्यादा यूजर्स सिक्योरिटी पैच हासिल करने के लिए विंडोज के नए वर्जन को अपनाएंगे।

windows 7
windows 7

कंप्यूटर्स और एटीएम की सिक्योरिटी को होगा खतरा

वहीं अगर गौर करें तो देश में ज्यादातर कंप्यूटर्स और मशीनों में विंडोज 7 का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अगर इसके अपडेट बंद होने पर सिक्योरिटी का इश्यू हो सकता है। साथ ही कंप्यूटर्स और एटीएम में सिक्योरिटी को लेकर भी खतरा सामने आ सकता है।

विंडोज-10 में किए गए हैं प्राइवेसी सुधार

Microsoft ने विंडोज 10 की लॉचिंग 2015 में की थी लेकिन इसे यूजरों ने इसलिए नहीं अपनाया क्योंकि विंडोज-7 के लिए सपोर्ट उपलब्ध था। कंपनी ने अब विंडोज 10 में कई प्राइवेसी सुधार भी हुए हैं। यही कारण है कि विंडोज-7 के यूजर इसे जल्द ही अपना लेंगे। फिलहाल Windows 10 की उपलब्धता 70 करोड़ से अधिक डिवाइसों पर एक्टिव है। इसे हाल ही में वेब एनालिटिक्स फर्म स्टेटकाउंटर और नेटमैमार्केटस ने सबसे प्रसिद्ध ऑपरेटिंग सिस्टम घोषित किया है।

English summary :
Microsoft is now preparing to discontinue its extended support for Windows 7.


Web Title: microsoft shutdown window 7 supports form 2020

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे