Lunar eclipse 2020: चंद्र ग्रहण की शानदार फोटो क्लिक करने के लिए आजमाएं स्मार्टफोन के ये 15 हैक्स, जान लें आप भी

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: January 9, 2020 12:42 PM2020-01-09T12:42:08+5:302020-01-09T12:42:08+5:30

भारत में चंद्र ग्रहण 10 जनवरी की रात 10.32 बजे से लेकर 11 जनवरी रात 2.42 बजे तक रहेगा। इस समय देश के कुछ शहरों में देखा जा सकेगा जिनमें दिल्ली और कोलकाता भी शामिल है। अगर आप अपने स्मार्टफोन से चंद्र ग्रहण को कैमरे में कैद करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं।

Lunar eclipse 2020 how to watch via smartphone camera hacks chandra grahan live streaming where and when to watch through smartphone | Lunar eclipse 2020: चंद्र ग्रहण की शानदार फोटो क्लिक करने के लिए आजमाएं स्मार्टफोन के ये 15 हैक्स, जान लें आप भी

Lunar eclipse 2020: चंद्र ग्रहण की शानदार फोटो क्लिक करने के लिए आजमाएं स्मार्टफोन के ये 15 हैक्स, जान लें आप भी

Highlightsचंद्र ग्रहण 10 जनवरी की रात 10.32 बजे से लेकर 11 जनवरी रात 2.42 बजे तक रहेगाइस दिन सूरज, धरती और चांद करीब 4 घंटो के लिए एक लाइन में आ जाते हैं

दुनियाभर में 10 जनवरी 2020 को चंद्र ग्रहण होने वाला है। जिसे देश के कुछ हिस्सों में भी दिखाई देगा। यह साल का पहला चंद्र ग्रहण है। इस दिन सूरज, धरती और चांद करीब 4 घंटो के लिए एक लाइन में आ जाते हैं।

भारत में यह ग्रहण 10 जनवरी की रात 10.32 बजे से लेकर 11 जनवरी रात 2.42 बजे तक रहेगा। इस समय देश के कुछ शहरों में देखा जा सकेगा जिनमें दिल्ली और कोलकाता भी शामिल है।

इस खास मौके को कैमरे में कैप्चर करने के लिए जहां प्रोफेशनल फोटोग्राफर ने पहले से तैयारी कर ली है। वहीं अगर आप भी इस चंद्र ग्रहण के साक्षी बनना चाहते हैं तो आपका स्मार्टफोन इसमें मदद करेगा।

अगर आप अपने स्मार्टफोन से चंद्र ग्रहण को कैमरे में कैद करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे आपक चंद्र ग्रहण की शानदार तस्वीरें खींच पाएंगे।

तो आइए जानते हैं वो टिप्स...

1- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को एक ट्राइपॉड में फिक्स कर लें। इससे आपका फोन स्टेबल रहेगा।

2- कैमरा सेंसर को डैमेज होने से बचाने के लिए लेंस प्रोटेक्टर लगाएं।

3- फोटो खींचने के लिए किसी ऊंची जगह जैसे कि छत पर चले जाएं।

4- चांद धरती से करीब 3,84,400 किमी दूर है ऐसे में फ्लैश लाइट का इस्तेमाल न करें।

5- फोटो क्लिक करते समय HDR मोड का इस्तेमाल जरूर करें।

6- फोन के कैमरे में सेल्फ टाइमर फीचर का जरूर इस्तेमाल करें। इसके अलावा फोटो को शेक होने से बचाने के लिए आप रिमोट शटर फीचर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

7- फोटो को जूम करके न खींचे। इससे आपकी इमेज क्वालिटी खराब हो जाएगी।

8- आपके स्मार्टफोन का जो मैक्सिमम रेजोल्यूशन है उस पर ही फोटो खीचें।

9- फोटो खींचते समय चांद पर टैप करें जिससे फोकस अच्छा आए।

10- कैमरे से एक्यूरेट शॉट खीचनें के लिए बर्स्ट मोड का इस्तेमाल करें।

11- फोटो खींचने के लिए स्मार्टफोन के कैमरे में टाइम-लैप्स फीचर का इस्तेमाल करें अगर आपके फोन में शामिल है। इससे चंद्र ग्रहण की सिनेमैटिक वीडियो बनाई जा सकती है।

12- एक्सपोजर और शटर स्पीड को मैनुअली एडजस्ट करने के लिए फोटो या तो मैनुअल मोड में खींचे या फिर Pro फीचर का इस्तेमाल करें।

13- फोटो खींचने के लिए आप Halide, Camera Plus, ProCam 2 जैसे दूसरे थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें से कुछ ऐप्स फ्री भी मिलेंगे।

14- इसके साथ ही फोटो क्लिक करते समय नाइट मोड फीचर का इस्तेमाल न करें। इससे पूरा फ्रेम ब्राइट हो जाएगा।

15- फोटो खींचने के बाद आप एडिटिंग टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

English summary :
Lunar eclipse is going to happen on 10 January 2020 worldwide. Which will also be seen in indian country. This is the first lunar eclipse of the year. On this day, the sun, the earth and the moon come in a line for about 4 hours.


Web Title: Lunar eclipse 2020 how to watch via smartphone camera hacks chandra grahan live streaming where and when to watch through smartphone

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे