खुशखबरी! अब JIO से अन्य नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग मुफ्त

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: December 31, 2020 02:12 PM2020-12-31T14:12:57+5:302020-12-31T15:48:36+5:30

ग्राहक अब 1 जनवरी से 'जियो टू जियो' के अलावा अन्य नेटवर्क पर फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग कर पाएंगे...

Jio Happy New Year Offer: All voice calls from Jio to any network in India to be free | खुशखबरी! अब JIO से अन्य नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग मुफ्त

Reliance Jio ग्राहकों के लिए नए साल पर बड़ी खुशखबरी लेकर आया है।

Highlightsजियो यूजर्स के लिए बड़ी खबर।जनवरी से ‘बिल एंड कीप’ व्यवस्था होगी लागू।जियो यूजर्स 1 जनवरी से कर सकेंगे सभी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग।

इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) व्यवस्था खत्म होने के साथ 1 जनवरी से भारत में JIO यूजर्स के लिए सभी लोकल नेटवर्क पर वॉयस कॉलिंग फ्री रहेगी।

जनवरी 2021 से ‘बिल एंड कीप’ व्यवस्था लागू

एक बयान के मुताबिक दूरसंचार नियामक के निर्देशों के अनुसार देश में एक जनवरी 2021 से ‘बिल एंड कीप’ व्यवस्था लागू की जा रही है, जिससे सभी घरेलू वॉयस कॉल के लिए आईयूसी शुल्क समाप्त हो जाएंगे। 

कंपनी ने आगे कहा, ‘‘इंटरनेट के इतर घरेलू वायस कॉल शुल्क को शून्य पर वापस करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए जैसे ही आईयूसी शुल्क खत्म होंगे, जियो एक बार फिर सभी ऑफ-नेट घरेलू वॉयस कॉल को मुफ्त कर देगी, जिसकी शुरुआत एक जनवरी 2021 से होगी। ऑन-नेट घरेलू वॉयस कॉल जियो नेटवर्क पर हमेशा मुफ्त रही हैं।’’ 

सरल शब्दों में ऑफ-नेट कॉल उन कॉल को कहते हैं जो दूसरे नेटवर्कों पर की जाती हैं। पिछले एक साल से अधिक समय से, रिलायंस जियो ग्राहकों से दूसरे फोन नेटवर्क पर वॉयस कॉल करने पर प्रति मिनट छह पैसे का शुल्क ले रहा था, लेकिन साथ ही इसके बदले ग्राहकों को समान मूल्य का मुफ्त डेटा दिया जा रहा था।

जियो का 'हैप्पी न्यू ईयर प्लान' 

इसके साथ ही रिलायंस जियो ने 'हैप्पी न्यू ईयर प्लान' की जानकारी भी दी है, जिसमें एक महीनेभर के लिए 2GB डेटा का प्लान, एक प्लान डेली 1GB डाटा, जबकि दो प्लान प्रतिदिन 1.5GB डाटा के हैं।

129 रुपये का प्लान:

जियो ग्राहक 129 रुपये में 28 दिनों के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकते हैं, जबकि इस दौरान 2 जीबी डेटा भी दिया जा रहा है। अन्य कंपनियां इसके लिए 149 रुपये वसूल रही हैं।

149 रुपये का प्लान:

कंपनी ने 149 रुपये में 24 दिन अनलिमिटेड कॉलिंग और 1 जीबी डेटा प्रतिदिन का प्लॉन निर्धारित किया है। अन्य काम्पिटीटर इसके लिए फिलहाल 199 रुपये चार्ज कर रहे हैं।

जियो ने नए साल में IUC खत्म करने के साथ चार नए प्री-पेड प्लान लॉन्च किए हैं।
जियो ने नए साल में IUC खत्म करने के साथ चार नए प्री-पेड प्लान लॉन्च किए हैं।

199 रुपये का प्लान:

जियो के हैपी न्यू ईयर प्लान में 199 रुपये में ग्राहक 28 दिन कॉलिंग और 1.5 जीबी प्रतिदिन डेटा पा सकते हैं। दूसरी कंपनियां इसके लिए फिलहाल 249 रुपये चार्ज कर रही हैं।

555 रुपये का प्लान:

जियो का चौथा प्लान 555 रुपये का है, जिसमें आप 84 दिन अनलिमिटेड कॉलिंग और 1.5 जीबी डेटा प्रतिदिन प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि इसके लिए अन्य प्रोवाइडर ग्राहकों से 598 रुपये वसूल रहे हैं।

डाउनलोड स्पीड में जियो सबसे तेज 4जी नेटवर्क

दूरसंचार नियामक ट्राई के ताजा आंकड़ों के मुताबिक नवंबर में 4जी स्पीड में डेटा डाउनलोड के लिहाज से 20.8 मेगाबाइट प्रति सेंकेड (एमबीपीएस) के साथ रिलायंस जियो सबसे आगे रही, जबकि अपलोड में 6.5 एमबीपीए के साथ वोडाफोन दूसरों से आगे थी। 

डाउनलोड में अपने नजदीकी प्रतिस्पर्धी वोडाफोन के मुकाबले जियो की स्पीड दोगुनी से अधिक थी। वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने मोबाइल कारोबार का वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के रूप में विलय कर दिया है, लेकिन भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) अभी भी दोनों कंपनियों के नेटवर्क स्पीड के आंकड़े अलग-अलग जारी कर रहा है। 

नवंबर में 4जी स्पीड में डेटा डाउनलोड के लिहाज से जियो सबसे आगे रहा।
नवंबर में 4जी स्पीड में डेटा डाउनलोड के लिहाज से जियो सबसे आगे रहा।

ट्राई के आंकड़ों के अनुसार वोडाफोन ने नवंबर में 9.8 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड दर्ज की। इसके बाद आइडिया और भारती एयरटेल ने क्रमशः 8.8 एमबीपीएस और आठ एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड दी। 

वोडाफोन 6.5 एमबीपीएस की अपलोड स्पीड के साथ इस खंड में सबसे आगे था। इसके बाद आइडिया ने 5.8 एमबीपीएस, एयरटेल ने चार एमबीपीएस और जियो 3.7 एमबीपीएस की अपलोड स्पीड दी। डाउनलोड स्पीड से उपभोक्ताओं को इंटरनेट से कंटेंट तक पहुंचने में मदद मिलती है, जबकि अपलोड स्पीड से उन्हें चित्र, वीडियो जैसे अपने कंटेंट को दूसरों तक भेजने में मदद मिलती है।

Web Title: Jio Happy New Year Offer: All voice calls from Jio to any network in India to be free

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे