भारतीयों को नहीं सोने दे रहे ऑनलाइन वेब सीरीज और वीडियो स्ट्रीमिंग: स्टडी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 13, 2020 11:25 AM2020-01-13T11:25:22+5:302020-01-13T11:25:22+5:30

स्टडी में एक बात पर भी जोर दिया गया कि ऑनलाइन विडियो स्ट्रीमिंग सर्विस, वेब सीरीज और विडियो प्लैटफॉर्म्स की लोगों के बीच बढ़ती पैठ में बदलाव करने की सख्त जरूरत है। इससे लोगों की सेहत...

Indians are sleep deprived due to video streaming services Study Netlfix Amazon Prime Hotstar | भारतीयों को नहीं सोने दे रहे ऑनलाइन वेब सीरीज और वीडियो स्ट्रीमिंग: स्टडी

नींद पूरी न होने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

Highlightsलोगों का यह भी कहना है कि ऑफिस से घर लौटते समय, मेट्रो या कैब में वेब सीरीज देख लें, लेकिन घर आने के बाद और डिनर के बाद पूरा फोकस अपनी नींद पर रखें। टाइम फिक्स करने के अलावा आप एपिसोड पर डे की लिमिट भी तय कर सकते हैं।

चीजों के स्मार्ट होते जाने का असर लोगों के जीवन पर भी देखने को मिलने लगा है। पहले जहां लोग टीवी में जो फिल्म या सीरियल दिखाया जाता था उसी पर निर्भर रहना होता था लेकिन अब वेब सीरीज का जमाना है। अब लोग किसी भी समय अपनी पसंदीदा वेब सीरीज देख सकते हैं। दिनभर ऑफिस के काम के बाद घर आने पर लोग थकान मिटाने के लिए अपना पसंदीदा भोजन ऑर्डर कर अपनी फेवरेट ऑनलाइन वेब सीरीज देखने में लग जाते हैं। आप भी ऐसा करते हैं तो ये आपके लिए खतरे की घंटी है और जितना जल्दी हो सके अपनी इस आदत को बदल डालिए। देर रात तक कुछ भी खाते हुए टीवी या विडियो देखना न सिर्फ आपकी आंखों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है बल्कि आपकी सेहत पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। ऐसा करने से आपकी नींद भी प्रभावित होती है। 

नींद पूरी न होने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। मोबाइल हेल्थ और फिटनेस एप की तरफ से कराई गई स्टडी से जो बातें निकलकर आई हैं उनके मुताबिक इन सब आदतों का आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। स्टडी के मुताबिक विडियो स्ट्रीमिंग सर्विसेज की वजह से बड़ी संख्या में भारतीय नींद नहीं ले पा रहे हैं और इसका उनकी पूरी सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। 

इसके अलावा ऑनलाइन विडियो सर्विस के साथ-साथ ऑनलाइन फूड डिलिवरी सर्विसेज की भी इतनी ज्यादा अधिकता हो गई है लोग चौबीसो घंटे जंक और प्रोसेस्ड फूड का सेवन कर रहे हैं। विडियो और जंक फूड इन दोनों के कॉम्बिनेशन की वजह से लोगों में देर तक निष्क्रिय बैठे रहने की आदत बढ़ रही है जिसका आपकी सेहत पर गंभीर असर पड़ रहा है।

इस स्टडी में एक बात पर भी जोर दिया गया कि ऑनलाइन विडियो स्ट्रीमिंग सर्विस, वेब सीरीज और विडियो प्लैटफॉर्म्स की लोगों के बीच बढ़ती पैठ में बदलाव करने की सख्त जरूरत है। इससे लोगों की सेहत से हो रहे खिलवाड़ को रोका जा सकेगा। 

कुछ लोगों का यह भी कहना है कि ऑफिस से घर लौटते समय, मेट्रो या कैब में वेब सीरीज देख लें, लेकिन घर आने के बाद और डिनर के बाद पूरा फोकस अपनी नींद पर रखें। इसके अलावा आप अपने लिए हर दिन एक निश्चित समय फिक्स कर सकते हैं कि कितनी देर तक आपको वेब सीरीज देखना है या फिर कितनी देर तक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग करना है। नियम बनाने के बाद मजबूती से उसका पालन करें। टाइम फिक्स करने के अलावा आप एपिसोड पर डे की लिमिट भी तय कर सकते हैं।

Web Title: Indians are sleep deprived due to video streaming services Study Netlfix Amazon Prime Hotstar

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे