भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स इंटरनेट डेटा इस्तेमाल में है सबसे आगे, रोज करते हैं 1GB डेटा खर्च - रिपोर्ट

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: September 28, 2018 05:31 PM2018-09-28T17:31:34+5:302018-09-28T17:31:34+5:30

आईपीजी-नीलसन इंडिया के निदेशक (टेक्नोलॉजी) अभिजित माटकर ने कहा, "हाई स्पीड 4जी इंटरनेट का उदय, बजट मोबाइल हैंडसेट, कॉल, डेटा की कीमतों में सुधार से भारत में स्मार्टफोन रखने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है।"

Indian Smartphone Users Consuming Average 1GB Data A Day and Spend 90 min Online Daily: Report | भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स इंटरनेट डेटा इस्तेमाल में है सबसे आगे, रोज करते हैं 1GB डेटा खर्च - रिपोर्ट

भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स इंटरनेट डेटा इस्तेमाल में है सबसे आगे, रोज करते हैं 1GB डेटा खर्च - रिपोर्ट

Highlights डेटा की कीमतों में सुधार से स्मार्टफोन रखने वालों की संख्या बढ़ी स्मार्टफोन यूजर्स पूरे दिन में 90 मिनट से ज्यादा ऑनलाइन रहते हैंदेश के स्मार्टफोन यूजर्स औसतन 1 जीबी डेटा का इस्तेमाल रोज करते हैं

नई दिल्ली, 28 सितंबर: भारतीय बाजार में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इससे देश में इंटरनेट की खपत बढ़ रही है। इसे देखते हुए टेलीकॉम कंपनियां भी हर रोज नए प्लान जारी करती रहती है। आपको याद होगा कि कुछ साल पहले तक किसी भी प्लान में महीने में 1 जीबी डेटा की सुविधा मिलती थी जिसे बचा-बचा इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन अब इसका उल्टा हो गया है। टेलीकॉम कंपनियां यूजर्स को लुभाने के लिए रोज के 2 जीबी से ज्यादा का डेटा उपलब्ध कराती है।

यूजर्स औसतन 1 जीबी डेटा का करते है इस्तेमाल रोज

क्या आप जानते हैं कि हाल ही में आई एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि देश के स्मार्टफोन यूजर्स औसतन 1 जीबी डेटा का इस्तेमाल रोज करते हैं। जबकि कुछ समय पहले तक यह डेटा औसतन 4 जीबी प्रतिमाह का था। सिर्फ इतना ही नहीं स्मार्टफोन यूजर्स पूरे दिन में 90 मिनट से ज्यादा ऑनलाइन रहते हैं। इस बात का खुलासा नीलसन इंडिया की एक रिपोर्ट में किया गया है।

डेटा की ज्यादा खपत का कारण सस्ते डेटा पैक और किफायती हैंडसेट

नीलसन इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में भारत स्मार्टफोन यूजर्स में सबसे पहले नंबर पर है। इसकी मुख्य वजह भारत में मिलने वाले सस्ते डेटा पैक और किफायती हैंडसेट है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरी दुनिया के यूजर्स द्वारा ऑनलाइन समय बिताने का औसत 135 मिनट का है। साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले के मुकाबले अब ज्यादा लोग स्मार्टफोन खरीदने लगे हैं।

आईपीजी-नीलसन इंडिया के निदेशक (टेक्नोलॉजी) अभिजित माटकर ने कहा, "हाई स्पीड 4जी इंटरनेट का उदय, बजट मोबाइल हैंडसेट, कॉल, डेटा की कीमतों में सुधार से भारत में स्मार्टफोन रखने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है।"

इन ऐप्स में होता है ज्यादा डेटा खर्च

मटकर के मुताबिक अब भारतीय बाजार में चीनी और भारतीय कंपनियों के 5,000 रुपये से कम कीमत में स्मार्टफोन मौजूद है। ऐसे में भारतीय बाजार में उन यूजर्स की संख्या में इजाफा हो गया है जो फीचर फोन के स्थान पर सीधे स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने लगे हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सबसे ज्यादा डेटा का इस्तेमाल पिछले 15 से 18 महीनों में व्हाट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और गूगल क्रोम में किया गया है। इनके बाद यूट्यूब में यूजर्स ज्यादा डेटा खर्च करते हैं।

Web Title: Indian Smartphone Users Consuming Average 1GB Data A Day and Spend 90 min Online Daily: Report

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे