एंड्रॉयड और iOS फोन के बैकग्राउंड में आसानी से देखें YouTube वीडियो, ये है तरीका

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: December 28, 2017 12:39 PM2017-12-28T12:39:34+5:302017-12-28T13:00:46+5:30

यहां दिए गए ट्रिक से आप आसानी से अपने एंड्रॉयड और iOS मोबाइल के बैकग्राउंड में यूट्यूब प्ले कर सकते हैं

how you can use your phone when you listen to YouTube on android and ios mobile | एंड्रॉयड और iOS फोन के बैकग्राउंड में आसानी से देखें YouTube वीडियो, ये है तरीका

यूट्यूब

अधिकांश एंड्रॉयड यूजर वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं। यूट्यूब में यूजर्स अपनी पसंद के वीडियो, मूवी ट्रेलर और म्यूजिक वीडियो देखना पसंद करते हैं। ऐसे में आपने ध्यान दिया होगा कि यूट्यूब में वीडियो देखते समय आपको फोन की स्क्रीन को ऑन करके रखना पड़ता है। यानी कि यूट्यूब ऐप से बाहर आने या फोन की स्क्रीन बंद होने या दूसरी ऐप का इस्तेमाल करने पर यूट्यूब में वीडियो का चलना बंद हो जाता है। ऐसे में आपको फिर से यूट्यूब ऐप को ओपन करना होता है और वीडियो को बार-बार प्ले करना पड़ता है। अगर आप भी इस बार-बार के झंझट से परेशान है तो यह खबर आपके लिए है। हम अपनी इस खबर में आपको एक ऐसी ट्रिक बता रहे है जिसकी मदद से फोन का इस्तेमाल करते हुए आप यूट्यूब पर वीडियो देख या सुन सकते हैं।

एंड्रॉयड फोन के लिए

1. इसके लिए सबसे पहले अपना क्रोम ब्राउजर खोलें और YouTube.com पर नेविगेट करें।

2. स्क्रीन के ऊपर दायीं ओर दिए गए तीन डॉट मेनू बटन को क्लिक करें। अब मेन्यू में नीचे "Request desktop site" ऑप्शन पर जाएं और इसे ऑन करने के लिए इस पर टैप करें।

3. अब आप उस गाने को चुनें जिसे आप प्ले करना चाहते हैं। यूट्यूब के नोटिफिकेशन को दिखाने के लिए किसी भी पॉपअप को स्वीकार करें।

4. गाने प्ले होने के बाद, क्रोम ऐप को बैकग्राउंड में छोड़ दे और दूसरे काम करने लगे। पहली बार में प्लेबैक रूक जाएगा लेकिन आप फोन के नोटिफिकेशन मेन्यू की जरिए ट्रैक को कंट्रोल कर सकते हैं।

एंड्रॉयड फोन की तरह iOS यूजर्स भी अपने फोन में इस ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आईफोन यूजर्स को नए मोबाइल ब्राउजर Dolphin को डाउनलोड करना होगा।

iOS फोन के लिए

1. अपने फोन में ब्राउजर को डाउनलोड करने के बाद YouTube.com पर जाएं। जिस गाने को आप सुनना चाहते हैं उसे प्ले करें और पेज को छोड़ दे। आप iOS कंट्रोल सेंटर के माध्यम से प्लेबैक को कंट्रोल कर सकते हैं।

2. आप अपने फोन को एक तरफ रख सकते हैं और गाना ऑटोमेटिक प्ले होता रहेगा। आप इसे लॉकस्क्रीन से कंट्रोल कर सकते हैं।

इस तरह आप फोन की स्क्रीन बंद होने के बाद भी अपनी पसंद की वीडियो को यूट्यूब में प्ले कर सकते हैं।

Web Title: how you can use your phone when you listen to YouTube on android and ios mobile

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे