Facebook पर पाना चाहते हैं ज्यादा Like, तो फोटो अपलोड करते वक्त अपनाएं ये तरीके

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: February 6, 2018 03:13 PM2018-02-06T15:13:09+5:302018-02-06T15:17:02+5:30

यहां हम आपको 5 ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप फोटो पर सबसे ज्यादा लाइक और कमेंट पा सकते हैं।

how to Upload Best Photo On Facebook applying These 5 Tricks | Facebook पर पाना चाहते हैं ज्यादा Like, तो फोटो अपलोड करते वक्त अपनाएं ये तरीके

Facebook पर पाना चाहते हैं ज्यादा Like, तो फोटो अपलोड करते वक्त अपनाएं ये तरीके

सोशल मीडिया नाम सुनते ही Facebook का नाम सबसे पहले दिमाग में आता है। फेसबुक के मंथली एक्टिव यूजर्स 2.13 बिलियन (2 अरब के पार) के हो चुकी है। यानी कि पूरी दुनियाभर में फेसबुक के करोड़ यूजर्स है। फेसबुक का इस्तेमाल न केवल चैट करने के लिए किया जाता है बल्कि सोशल मीडिया के जरिए यूजर्स नए-नए लोगों से जुड़ते हैं। ऐसे में आप फेसबुक में अपनी पसर्नल फोटो, ग्रुप फोटोज भी शेयर करते हैं जिसे लाखों लोग देखते हैं।

फेसबुक में फोटो डालते ही यूजर्स में उत्सुकता होती है कि कितने लाइक और कमेंट आए हैं। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि फेसबुक पर फोटो अपलोड करने के बाद आपको ढ़ेरों लाइक और कमेंट्स मिलें तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा।

यहां हम आपको 5 ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप फोटो पर सबसे ज्यादा लाइक और कमेंट पा सकते हैं।

फेसबुक पर होती हैं रोज करोड़ों फोटो अपलोड

क्या आप जानते हैं कि फेसबुक पर रोज करीब 35 करोड़ नई फोटोज अपलोड होती हैं। ऐसे में ज्यादा फोटो अपलोड होने के कारण अधिक डाटा स्टोर होता है। इसी वजह से साइट धीमी पड़ सकती है। इस सभी असुविधाओं से बचने के लिए फेसबुक आपकी फोटो को ऑटोमैटिकली एक डिफॉल्ट साइज में सेट करता है। इससे फोटो की क्वालिटी खराब हो जाती है और आपकी फोटोज में लाइक कम आने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें: Facebook जल्द पेश करेगा नया फीचर, बताएगा आप अमीर हैं या गरीब

फेसबुक में ज्यादा लाइक के लिए ये है प्रोसेस

स्टेप 1- फेसबुक में HD क्वालिटी में पिक्चर अपलोड करने के लिए ऐप में ये सेटिंग करनी होगी। सबसे पहले App Settings में जाएं, वहां Account setting का विकल्प नजर आएगा। यहां आपको Photo ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा और Upload HD ऑप्शन को OK करें।

स्टेप 2- फेसबुक में फोटो अपलोड करते समय अपलोडिंग विंडो के बायीं ओर आपको हाई क्वालिटी चेक बॉक्स नजर आएगा, जिसमें आपको टिक करना होगा।

स्टेप 3- अपने फोटो को कम्प्रेशन से बचाने के लिए 100KB से कम साइज की ही कवर फोटो अपलोड करें।

स्टेप 4- इसके साथ ही अगर आप फोटो को किसी एडिटिंग ऐप के जरिए फेसबुक पर अपलोड कर रहे हैं तो sRGB कलर प्रोफाइल के साथ JPEG फॉर्मेट में फोटो को सेव करें।

इसे भी पढ़ें: क्या आपको पता है Whatsapp वीडियो कॉल कर सकते हैं रिकॉर्ड, 4 स्टेप में जानें पूरा प्रोसेस

स्टेप 5- फोटो को सोशल मीडिया में अपलोड करने से पहले उसे किसी इमेज एडिट प्रोग्राम के जरिए फेसबुक में दिए गए डिफॉल्ट साइज में सेव कर लें।

Web Title: how to Upload Best Photo On Facebook applying These 5 Tricks

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे