इस ट्रिक से एक ही स्मार्टफोन पर चला सकते है दो WhatsApp अकाउंट, ये है तरीका

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: December 27, 2018 01:09 PM2018-12-27T13:09:55+5:302018-12-27T13:09:55+5:30

Whatsapp अपने ऐप को बेहतर बनाने के लिए लगातार नए फीचर जारी कर रहा है। लेकिन अभी तक ऐसा कोई फीचर नहीं आया है जिससे एक ही फोन में व्हाट्सऐप के दो अकांउट चलाया जा सके। हम आपको एक ऐसा ट्रिक बता रहे हैं, जिससे किसी भी फोन में एक से ज़्यादा Whatsapp चलाया जा सकेगा।

How to Use Multiple WhatsApp Account on your Android Phone | इस ट्रिक से एक ही स्मार्टफोन पर चला सकते है दो WhatsApp अकाउंट, ये है तरीका

Dual Whatsapp account on smartphone

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp हमारी रोजमर्रा की जरुरत बन चुका है जिसके बिना कोई भी काम थोड़ा मुश्किल हो जाता है। चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ऐपव्हाट्सऐप ही है। WhatsApp के 1.5 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स है। व्हाट्सऐप अपने ऐप को बेहतर बनाने के लिए लगातार नए फीचर जारी कर रहा है। लेकिन अभी तक ऐसा कोई फीचर नहीं आया है जिससे एक ही फोन में WhatsApp के दो अकांउट चलाया जा सके। हम आपको एक ऐसा ट्रिक बता रहे हैं, जिससे किसी भी फोन में एक से ज़्यादा Whatsapp चलाया जा सकेगा।

अपने स्मार्टफोन में ऐसे इस्तेमाल करे ड्यूल व्हाट्सऐप फीचर:

1- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाएं।

2- यहां आपको सेटिंग में App का ऑप्शन दिखेगा। ऐप ऑप्शन में जाकर ड्यूल ऐप में जाएं।

3- अब उस ऐप को सेलेक्ट करें जिसका आप डुप्लीकेट बनाना चाहते हैं। इसमें आपको Whatsapp सेलेक्ट करना होगा।

4- प्रोसेस पूरा होने के बाद स्मार्टफोन की स्क्रीन पर बैक जाएं और व्हाट्सऐप के डुप्लीकेट ऐप के दिख रहे Whatsapp के लोगो पर क्लिक करें।

5- यहां आपका दूसरा व्हाट्सऐप इस्तेमाल करने के लिए तैयार है। अब इसमें अपना नंबर एंटर कर कॉन्फिगर करें।

इस नाम से मौजूद है आपके स्मार्टफोन में यह फीचर:

बता दें कि कई एंड्रॉयड स्मार्टफोन में यह फीचर अलग-अलग नाम से मौजूद होता है। जैसे कि सैमसंग स्मार्टफोन में यह फीचर ड्यूल मैसेंजर, Xiaomi के फोन में ड्यूल ऐप्स, Oppo फोन में क्लोन ऐप्स, Vivo के स्मार्टफोन में ऐप क्लोन, Asus फोन में ट्विन ऐप्स, Huawei और Honor स्मार्टफोन में ऐप ट्विन नाम से यह फीचर मौजूद होता है। बाकी एंड्रॉयड डिवाइज में ऐप सेटिंग में Parallel Apps नाम से यह फीचर दिखेगा।

इस बात का ध्यान रखें कि कुछ एंड्रॉयड स्मार्टफोन जो एंड्रॉयड वन फीचर यानी स्टॉक एंड्रॉयड के साथ आते हैं उनमें ड्यूल एप का ये फीचर काम नहीं करता है।

Web Title: How to Use Multiple WhatsApp Account on your Android Phone

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे