बस एक SMS और मिस्ड कॉल के जरिए ऐसे पता करें अपना PF बैलेंस, जानिए कैसे

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: March 11, 2019 08:43 AM2019-03-11T08:43:34+5:302019-03-11T08:43:34+5:30

आप घर बैठे अपने पीएफ जानकारी ले सकते हैं। इसके दो आसान तरीके है। ऑनलाइन चेक करने के अलावा आप सिर्फ एक SMS और मिस्ड कॉल की मदद से अपने मोबाइल से PF बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसकी डिटेल..

How to Know your PF balance through SMS and Missed call, PF balance enquiry Number | बस एक SMS और मिस्ड कॉल के जरिए ऐसे पता करें अपना PF बैलेंस, जानिए कैसे

how to check PF balance

अगर आप जॉब करते हैं और आपकी कंपनी सैलरी में से PF यानी प्रोविडेंट फंड काटती है तो उसके बारे में आपको सारी जानकारी रखनी चाहिए। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी है। आप घर बैठे अपने पीएफ जानकारी ले सकते हैं। इसके दो आसान तरीके है। ऑनलाइन चेक करने के अलावा आप सिर्फ एक SMS और मिस्ड कॉल की मदद से अपने मोबाइल से PF बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसकी डिटेल...

SMS की मदद से चेक करें PF बैलेंस

स्टेप 1- PF बैलेंस की जानकारी के लिए सबसे पहले अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UN) एक्टिवेट करें। एक्टिवेट करने के 6 घंटे बाद आप अपने पीएफ बैलेंस को चेक कर सकते हैं।

Mobile call
Mobile call

स्टेप 2- UN में अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN लिखकर भेजने होगा।

स्टेप 3- मैसेज भेजने के कुछ देर बाद आपको EPFO की तरफ से एक SMS मिलेगा। इसी मैसेज में आपके PF बैलेंस की जानकारी दी हुई होगी।

स्टेप 4- अगर आप चाहें तो इंग्लिश के अलावा अपनी भाषा में भी मैसेज भेज सकते हैं। इसके लिए आपको मैसेज में भाषा का नाम लिखना होगा। जैसे कि अगर आपको तमिल में जानकारी चाहिए तो EPFOHO UAN TAM लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा।

MissCall की मदद से ऐसे चेक करें अपना PF बैलेंस

मैसेज के अलावा आप मिस्ड कॉल की मदद से भी पीएफ बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर नंबर से ही मिस्ड कॉल करना होगा।

mobile-sms
mobile-sms

स्टेप 1- अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से +911122901406 पर मिस्ड कॉल करें।

स्टेप 2- मिस्ड कॉल देने के बाद आपको एसएमएस के जरिए PF (प्रोविडेंट फंड) बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

Web Title: How to Know your PF balance through SMS and Missed call, PF balance enquiry Number

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे