Google+ सर्विस 2 अप्रैल से हो रही है बंद, इस तरह जल्दी सेव कर लें अपना डेटा

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: April 1, 2019 01:33 PM2019-04-01T13:33:16+5:302019-04-01T13:33:16+5:30

Google ने अपने सपोर्ट पेज पर इस बात की जानकारी देते हुए लिखा है कि 2 अप्रैल 2109 को गूगल प्लस का कंज्यूमर वर्जन बंद कर दिया जाएगा। 2019 में फरवरी से ही कंपनी ने गूगल प्लस के कई फीचर्स ऑफलाइन करना शुरू कर दिए हैं। कंपनी अब अपने यूजर्स का डेटा डिलीट करने की शुरूआत करने जा रही है।

how to backup data from google plus services going to close tomorrow | Google+ सर्विस 2 अप्रैल से हो रही है बंद, इस तरह जल्दी सेव कर लें अपना डेटा

Google+ सर्विस 2 अप्रैल से हो रही है बंद, इस तरह जल्दी सेव कर लें अपना डेटा

HighlightsGoogle अपने Google+ सर्विस को 2 अप्रैल यानी कि कल बंद करने जा रही हैगूगल प्लस के यूजर्स का डेटा 2 अप्रैल से डिलीट होगा शुरूगूगल प्लस यूजर्स अपने डेटा का बैकअप रख लें या फिर अकाउंट आर्काइव में सेव होने से पहले डिलीट कर दें

गूगल ने अपने सोशल नेटवर्किंग सर्विस Google+ को बंद करने की घोषणा काफी दिन पहले ही कर दी थी। कंपनी ने साल 2018 के अक्टूबर में इस बात की जानकारी दी थी। अब कंपनी इस सर्विस को 2 अप्रैल यानी कि कल बंद करने जा रही है। कंपनी गूगल प्लस के यूजर्स का डेटा 2 अप्रैल से डिलीट करना शुरू कर देगी।

Google ने अपने सपोर्ट पेज पर इस बात की जानकारी देते हुए लिखा है कि 2 अप्रैल 2109 को गूगल प्लस का कंज्यूमर वर्जन बंद कर दिया जाएगा। 2019 में फरवरी से ही कंपनी ने गूगल प्लस के कई फीचर्स ऑफलाइन करना शुरू कर दिए हैं। कंपनी अब अपने यूजर्स का डेटा डिलीट करने की शुरूआत करने जा रही है।

google-plus-close
google-plus-close

ऐसे में यह जरूरी है कि गूगल प्लस यूजर्स अपने डेटा का बैकअप रख लें या फिर अकाउंट आर्काइव में सेव होने से पहले डिलीट कर दें। एक आधिकारिक पोस्ट के जरिए गूगल ने कहा है कि 2 अप्रैल को गूगल अकाउंट या गूगल प्लस का कोई भी पेज डिलीट कर दिया जाएगा। हम यूजर्स के Google Plus अकाउंट के कॉन्टेंट को डिलीट करना शुरू कर देंगे।

Google Plus के जरूरी डेटा को ऐसे करें सेव

1- अगर आप अपने गूगल प्लस के जरूरी डेटा को सेव करना चाहते हैं तो सबसे पहले Gmail अकाउंट को लॉगइन करें। अब आपके अकाउंट के टॉप राइट कॉर्नर में आपको अपनी फोटो दिखेगी। 
2- यहां आपको फोटो के ठीक नीचे Google+ लिखा नजर आएगा। इस पर क्लिक करें।

3- क्लिक करने के बाद आपका Google+ अकाउंट का पेज ओपन हो जाएगा।

4- पेज के ओपन होने के बाद आपको सबसे ऊपर (पीली बैकग्राउंड में) लिखा दिखेगा: Your Google+ account is going away on 2 April 2019. Downloading your Google+ content may take time, so get started before 31 March 2019.

7- यहां इंग्लिश में लिखे लाइन में going away और get started नीले रंग से लिखा नजर आएगा। अब आपको get started पर क्लिक करना होगा।

8- क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज दिखेगा जिस पर आपको कुछ ऑप्शंस लिखे दिखेंगे।

9- अगर Google+ में जरूरी फोटो, वीडियो और डेटा है, तो उसे सेव करने के लिए Download all your Google+ data पर क्लिक करें और बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

इस तरह आप अपने Google+ अकाउंट के जरूरी के डेटा को आसानी से सेव कर सकते हैं।

Google Plus
Google Plus

नहीं है जरूरी डेटा तो कर दें अकाउंट डिलीट

अगर आपके गूगल प्लस के अकाउंट में कोई जरूरी डेटा नहीं है तो आप इसे डिलीट भी कर सकते हैं।

1- इसके लिए पिछले स्टेप्स के बाद ऊपर से चौथी लाइन में नीले रंग में लिखे Delete your Google+ profile पर क्लिक करें।

2- Download all your Google+ data ऑप्शन पर क्लिक करने पर एक और पेज खुलेगी।

3- यहां भी नीले रंग से लिखे http://plus.google.com/downgrade पर क्लिक करें। अब एक और पेज खुलेगा।

4- यहां आपकी ई-मेल आईडी दी होगी और पासवर्ड डालकर Next पर आपको क्लिक करना होगा।

5- जो पेज खुलेगा वहां ऊपर आपको Google+ का लोगो और उसके ठीक राइट साइड में बने डिलीट के साइन पर क्लिक करना होगा।

6- क्लिक के बाद जो पेज खुलेगा उसमें कुछ नियम-शर्तों का जिक्र होगा। इन्हें पढ़ें और पेज के आखिर में लेफ्ट साइड में बने बॉक्स को क्लिक करें।

7- अब सबसे आखिर में राइट साइड में लिखे DELETE GOOGLE+ पर क्लिक कर दें। इसके बाद एक पेज खुलेगा

8- जहां आपको Google+ के डिलीट होने का मेसेज आएगा और Google+ का लोगो भी गायब मिलेगा। ऐसे आपका Google+ अकाउंट डिलीट हो जाएगा।

Web Title: how to backup data from google plus services going to close tomorrow

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे