इन आसन से टिप्स से अपने WhatsApp को सिक्योर, नहीं होगा हैक

By स्वाति सिंह | Published: September 9, 2020 07:22 PM2020-09-09T19:22:46+5:302020-09-09T19:47:29+5:30

आपको हमेशा अज्ञात नंबरों के बारे में सावधान रहना चाहिए। अगर आपको किसी अज्ञात नंबर से कॉल आते हैं, तो बेहतर होगा की आप डिस्कनेक्ट करें। यह कांटेक्ट किसी भी तरह से स्पैम हो सकते हैं।

Here Things you should do to avoid WhatsApp harassment | इन आसन से टिप्स से अपने WhatsApp को सिक्योर, नहीं होगा हैक

इन आसन से टिप्स से अपने WhatsApp को सिक्योर, नहीं होगा हैक

HighlightsWhatsApp इन दिनों पहले से ज्यादा यूज किया जा रहा है। हैकर्स एक बार फिर से एक्टिव हो गए हैं।

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp इन दिनों पहले से ज्यादा यूज किया जा रहा है। ऐसे में हैकर्स एक बार फिर से एक्टिव हो गए हैं। इस बार पुराने तरीके से वॉट्सएप हैक किया जा रहा है। गौरतलब है कि 2018 सोशल हैकिंग मेथड यूज करके हैकर्स लोगों का वॉट्सएप अकाउंट हैक कर रहे थे अब कोरोना वायरस आउटब्रेक के दौरान फिर से उस तरीके को ही यूज किया जा रहा है।

- वॉट्सऐप को सिक्योर करने का सबसे बढ़िया तरीका है 2 step verification। इसे इनेबल करने पर हर बार वॉट्सऐप में लॉग इन करने के लिए आपको वन टाइम पासवर्ड यानी OTP की जरुरत पड़ेगी। अगर कोई और व्यक्ति आपके अकाउंट में लॉग इन की कोशिश करेगा तो उसे OTP की जरुरत पड़ेगी जोकि सिर्फ आपके पास ही होगा।

- Free WiFI Public Network का उपयोग कर वॉट्सऐप का इस्तेमाल करना आपको मुसीबत में डाल सकता है। Hackers WiFI के जरिये आपके फ़ोन को हैक कर आपकी personal information चुरा सकते है और आपके whatsapp account को एक्सेस कर सकते है। इसलिए जितना हो सके पब्लिक WiFI से व्हात्सप्प ना चलाये।

- आप अपने फ़ोन में हमेशा सिक्यूरिटी लॉक लगाकर रखे इससे आपको ये फायदा होगा की कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति आपके फ़ोन में whatsapp और अन्य एप्प को एक्सेस नहीं कर पायेगा।

 - वॉट्सऐप में जब भी कोई अपडेट आये तोह इसे अपडेट जरुर करते रहे क्यूंकि सुरक्षा के लिए ये बहुत जरुरी होता है।

ऐसे सिक्योर करें अपना वॉट्सऐप

वॉट्सऐप ने यूज़र्स को सलाह दी है कि वे अपने सिक्योरिटी वेरिफिकेशन कोड को कभी भी दूसरों के साथ शेयर न करें। वॉट्सऐप ने अपने FAQ पेज में ये भी कहा गया है कि यूज़र्स अपने फोन नंबर को फिर से वेरिफाई करके अपने चोरी किए गए खाते को वापस पाया जा सकता है।

इसके अलावा सिक्योरिटी के लिए "टू-स्टेप वेरिफिकेशन" सेटिंग एक्टिवेट करने की भी सलाह दी है। इसमें अकाउंट को सिर्फ एक सिक्योरिटी कोड के जरिए रजिस्टर नहीं किया जा सकता है।

Web Title: Here Things you should do to avoid WhatsApp harassment

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे