लॉकडाउन में पूरा दिन घर पर बिता रहे लोगों को फिटनेस एप का सहारा, हफ्ते भर में बिताए 11.3 करोड़ घंटे

By रजनीश | Published: April 9, 2020 12:01 PM2020-04-09T12:01:00+5:302020-04-09T12:06:09+5:30

कोरोना वायरस से काफी ज्यादा प्रभावित हुए इटली में हेल्थ और फिटनेस की जबरदस्त मांग रही है। दिसंबर 23-29 के मुकाबले 22-28 मार्च में इटली के लोगों ने फिटनेस पर 70 फीसदी अधिक घंटे बिताए हैं।

Health And Fitness Apps In Demand Amidst Coronavirus Lockdowns Indian Spent More Than Rs 2 Crore | लॉकडाउन में पूरा दिन घर पर बिता रहे लोगों को फिटनेस एप का सहारा, हफ्ते भर में बिताए 11.3 करोड़ घंटे

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsलॉकडाउन के बीच फिटबिट, पेडोमीटर, मायफिटनेसपल, ह्वाइट न्वाइज और स्नोरलैब जैसे फिटनेस एप के जरिए लोग खुद को फिट रखने का प्रयास कर रहे हैं। कई फिटनेस सेंटर वीडियो के जरिए लोगों की रूटीन क्लास भी ले रहे हैं वहीं स्पेशल वीडियो और क्लासेज के लिए लोग पैसे भी खर्च कर रहे हैं। 

दुनिया के कई देश कोरोना वायरस की चपेट में हैं। भारत में वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन चल रहा है। इसके चलते कंपनियों, फैक्ट्रियों में काम बंद कर दिया गया है, जहां संभव है वहां वर्क फ्रॉम होम के जरिए काम किया जा रहा है। ऐसे में लोगों का अधिकतर समय घर पर ही बीत रहा है। फिटनेस को लेकर सचेत रहने वाले लोग भी मजबूरी में अपना समय घर पर बिता रहे हैं। 

इसी बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप की डाउनलोडिंग में भी बढ़त देखने को मिली साथ ही सोशल मीडिया एप्स का इस्तेमाल भी बढ़ा है। लॉकडाउन के बीच घरों में रहने की मजबूरी के चलते लोग मॉर्निंग वॉक, जिम और फिटनेस सेंटर नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे में कई फिटनेस सेंटर ने एप के जरिए लोगों को घर पर रहते हुए भी एक्टिव रखने का प्रयास किया है। 

लॉकडाउन के दौरान हेल्थ और फिटनेस एप्स की डाउनलोडिंग में 40 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। इन एप्स पर लोग पहले के मुकाबले काफी अधिक समय भी बिता रहे हैं। इसकी जानकारी एपएनी ने अपने ब्लॉग में दी है। 

एपएनी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि ग्लोबल लेवल पर फिटनेस एप की साप्ताहिक डाउनलोडिंग 5.9 करोड़ पहुंच गई है, वहीं हेल्थ एंड फिटनेस एप्स पर लोग 272 करोड़ रुपये तक खर्च कर रहे हैं। यह आंकड़ा 22-28 मार्च तक का है।

जनवरी और फरवरी के मुकाबले यह आंकड़ा क्रमशः 40 फीसदी और 10 फीसदी अधिक है। लॉकडाउन की स्थिति में लोग फिटनेस टिप्स की ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं और कई फिटनेस सेंटर वीडियो के जरिए लोगों की रूटीन क्लास भी ले रहे हैं वहीं स्पेशल वीडियो और क्लासेज के लिए लोग पैसे भी खर्च कर रहे हैं। 

एपएनी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि 22-28 मार्च के बीच लोगों ने फिटनेस और हेल्थ एप्स पर 11.3 करोड़ घंटे बिताए हैं। कोरोना वायरस से काफी ज्यादा प्रभावित हुए इटली में हेल्थ और फिटनेस की जबरदस्त मांग रही है। दिसंबर 23-29 के मुकाबले 22-28 मार्च में इटली के लोगों ने फिटनेस पर 70 फीसदी अधिक घंटे बिताए हैं। यह आंकड़ा एंड्रॉयड यूजर्स पर आधारित है। 

लॉकडाउन के बीच फिटबिट, पेडोमीटर, मायफिटनेसपल, ह्वाइट न्वाइज और स्नोरलैब जैसे फिटनेस एप के जरिए लोग खुद को फिट रखने का प्रयास कर रहे हैं। भारत में भी फिटनेस एप्स की डाउनलोडिंग में 30 फीसदी का इजाफा हुआ है। लोग इन फिटनेस एप्स पर 60 फीसदी अधिक खर्च करने लगे हैं। इसके साथ ही लोग सप्ताह भर के भीतर 3,03,60,000 रुपये खर्च कर रहे हैं।

Web Title: Health And Fitness Apps In Demand Amidst Coronavirus Lockdowns Indian Spent More Than Rs 2 Crore

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे