दुनिया में नहीं रहने पर आपके गूगल डेटा का क्या होता है? जानिए यहां विस्तार से

By अनिल शर्मा | Published: October 16, 2021 01:07 PM2021-10-16T13:07:42+5:302021-10-16T14:42:43+5:30

यदि आप Google मानचित्र, जीमेल, खोज, या Google फ़ोटो जैसी Google सेवाओं का उपयोग करते हैं, या आप सिर्फ Android फ़ोन है का प्रयोग करते हैं तो Google के पास आपके या आपकी आदतों के बारे में बहुत सारा डेटा है।

have you ever wondered what happens to google data when you die Know in detail here | दुनिया में नहीं रहने पर आपके गूगल डेटा का क्या होता है? जानिए यहां विस्तार से

दुनिया में नहीं रहने पर आपके गूगल डेटा का क्या होता है? जानिए यहां विस्तार से

Highlightsजब कोई व्यक्ति महीनों तक अपने Google खाते का उपयोग नहीं करता है, तो वह निष्क्रिय हो जाता हैगूगल यह तय करने की अनुमति देता है कि उसे कब हमारे खाते को निष्क्रिय माना जाना चाहिए

क्या आपने कभी सोचा है कि आपके दुनिया में नहीं रहने के बाद क्लाउड पर और Apple और Google जैसी सेवाओं के साथ सहेजे गए आपके सभी डेटा का क्या होगा? लेकिन गूगल इसके बारे में सोचता है। गूगल यह तय करने की अनुमति देता है कि उसे कब हमारे खाते को निष्क्रिय माना जाना चाहिए और बाद में हमारे डेटा के साथ क्या होगा है। आप उस डेटा को नष्ट कर देना चाहते हैं या फिर उसको किसी के साथ साझा करने चाहते हैं, इन सभी के लिए गूगल एक विशेष सुविधा देता है। बताते हैं कैसे!

यदि आप Google मानचित्र, जीमेल, खोज, या Google फ़ोटो जैसी Google सेवाओं का उपयोग करते हैं, या आप सिर्फ Android फ़ोन है का प्रयोग करते हैं तो Google के पास आपके या आपकी आदतों के बारे में बहुत सारा डेटा है। कुछ लोग भुगतान करने के लिए अपने बैंक कार्ड विवरण और Google पे जैसे ऐप्स भी सहेजते हैं। हमारे गूगल खाते की इस सभी संवेदनशील जानकारी के लिए हमें Google खाते के डेटा के लिए एक सेटिंग करने की जरूरत होती है।

जब कोई व्यक्ति महीनों तक अपने Google खाते का उपयोग नहीं करता है, तो वह निष्क्रिय हो जाता है। मूल रूप से जब Google को लंबे समय तक किसी खाते में कोई गतिविधि नहीं नजर आती है, तो वह निष्क्रिय कर देता है। हालाँकि, गूगल अब आपको यह तय करने की अनुमति देता है कि उसे कब आपके खाते को निष्क्रिय माना जाना चाहिए और उसके साथ क्या होना चाहिए? इसके साथ ही कि डेटा निष्क्रिय होने के बाद क्या करना चाहिए। गूगल अपने यूजर्स को एक विश्वसनीय व्यक्ति के साथ खाता और उसका डेटा साझा करने का विकल्प देता है।

एक अच्छी विशेषता यह है कि Google उपयोगकर्ताओं (यूजर्स) को खाते को निष्क्रिय मानने के लिए अतिरिक्त प्रतीक्षा अवधि निर्धारित करने की अनुमति देता है। गूगल ने इसके लिए अधिकतम 18 महीने चुनने की अनुमति देता है। इसे प्रबंधित करने के लिए आप myaccount.google.com/inactive पर जा सकते हैं।  गूगल आपको अधिकतम 10 लोगों को चुनने का विकल्प देगा। इसके साथ ही गूगल उपयोगकर्ताओं को कुछ डेटा तक पहुंच और इसे डाउनलोड करने का विकल्प भी देता है। इसके लिए एक विश्वसनीय ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है।

अगर आप नहीं चाहते कि कोई आपके गूगल खाते का डेटा एक्सेस करे, तो आपको किसी की ईमेल आईडी जोड़ने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, इसका मतलब यह होगा कि आपका डेटा हटा दिया जाएगा और आपका खाता निष्क्रिय होने के बाद कोई भी इसे कभी भी पुनर्स्थापित नहीं कर पाएगा।

जब आप एक विश्वसनीय ईमेल को उससे लिंक करेंगे तो गूगल एक सूची प्रदर्शित करेगा और आपसे यह चुनने के लिए कहेगा कि आप अपने संपर्क (भरोसेमंद) के साथ कौन सा डेटा साझा करना चाहते हैं। सूची में गूगल-पे, गूगल फोटो, गूगल चैट, स्थान इतिहास और अन्य सभी चीजें शामिल हैं जो एक उपयोगकर्ता ने अपने गूगल खाते का उपयोग करके किया होगा। इस बात पर ध्यान देना होगा कि आपके विश्वसनीय संपर्क के पास आपका गूगल खाता निष्क्रिय होने के बाद केवल तीन महीने तक पहुंच होगी। गूगल आपके द्वारा सेटअप के दौरान लिखी गई सभी जरूरी बातें और सामग्री के साथ विश्वसनीय संपर्क को एक ईमेल भेजेगा। इमेल में गूगल द्वारा एक फूटर एड किया हुआ मिलेगा यह समझाते हुए कि आपने अपने खाते का उपयोग बंद करने के बाद कंपनी को आपकी ओर से एक ईमेल भेजने का निर्देश दिया है।

यदि आप निष्क्रियता के बाद अपने सभी डेटा को हटाने का विकल्प चुनते हैं तो Google आपसे संबंधित सभी चीज़ों को हटा देगा। जिसमें YouTube वीडियो, सर्च हिस्ट्री, गूगल-पे डेटा और अन्य सामग्री शामिल हैं। और यदि आप एक विश्वसनीय संपर्क चुनते हैं, तो ईमेल में उस डेटा की एक सूची होगी जिसे आपने साझा करने के लिए चुना है।

Web Title: have you ever wondered what happens to google data when you die Know in detail here

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे