Google ने चीनी प्रभाव और संचालन में चल रहे हजारों YouTube चैनल को अपने प्लेटफॉर्म से हटाया

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 18, 2022 02:44 PM2022-12-18T14:44:41+5:302022-12-18T14:47:51+5:30

Google ने अपने YouTube प्लेटफॉर्म से उन हजारों चैनल्स को हटा दिया है, जो चीनी प्रभाव में थे, वहां से संचालित हो रहे थे और आपत्तिजनक जानकारी को अपलोड कर रहे थे।

Google removed thousands of YouTube channels running under Chinese influence and operations from its platform | Google ने चीनी प्रभाव और संचालन में चल रहे हजारों YouTube चैनल को अपने प्लेटफॉर्म से हटाया

फाइल फोटो

HighlightsGoogle ने YouTube प्लेटफॉर्म पर की बड़ी सफाई, एक झटके में हटाया हजारों चीनी चैनलों कोयूट्यूब पर चीनी प्रभाव वाले ज्यादातर चैनल और ब्लॉग आपत्तिजनक जानकारी परोस रहे थे इन चैनलों पर चीनी भाषा में यूक्रेन युद्ध और चीन-ताइवान संबंधों के बारे में भ्रामक जानकारी दी जा रही थी

माउंटेन व्यू: विश्व के सबसे बड़ी इंटरनेट सर्च इंजन  Google ने बीते महीने हजारों YouTube चैनल्स को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। जानकारी के अनुसार हटाये गये चैनल में से 7,599 चैनल, 1 एडसेंस खाता और 3 ब्लॉग भी शामिल हैं, जो कि चीन से जुड़े थे और उनके प्रभाव में कार्यों को कर रहे थे।

बताया जा रहा है कि चीनी प्रभाव वाले ज्यादातर यूट्यूब चैनल और ब्लॉग संगीत, मनोरंजन और चीनी जीवन शैली के बारे में चीनी भाषा में स्पैम मैटेरियल अपलोड करते थे। इस संबंध में गूगल ने कहा, "जिन यूट्यूब चैनलों को हटाया गया है कि वो ज्यादातर चीन और अंग्रेजी भाषा में चीन और अमेरिका के विदेश मामलों के बारे में कई तरह की सूचनाओं को अपलोड करते थे।"

इसके साथ ही गूगल ने 3 वैसे भी यूट्यूब चैनलों को भी हटाया है, जो चीनी भाषा में यूक्रेन में युद्ध और चीन-ताइवान संबंधों के बारे में सनसनीखेज सामग्री अपलोड करते थे। इसके साथ ही कंपनी ने बताया है कि अजरबैजान से संबंधित 515 और ब्राजील में संबंधित 57 यूट्यूब चैनलों के भी बंद किया है।

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है, "हमने गूगल न्यूज से संबंधित 1 एडसेंस खाते को और एक डोमेन को बंद किया है, जो चीन के प्रभाव में गलत तथ्यों और जानकारियों को पब्लिक डोमेन में रख रहे थे।"

इसके साथ ही बीते महीने यूट्यूब की जारी तीसरी तिमाही रिपोर्ट में यह भी बताया है कि उसने सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन के आरोप में भारत में भी 1.7 मिलियन से अधिक वीडियो अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। तीसरी तीमाही में यूट्यूब ने सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए वैश्विक स्तर पर 5.6 मिलियन से अधिक वीडियो को हटाया है। यूट्यूब के सामुदायिक दिशानिर्देशों के अनुसार हटाये गये 94 प्रतिशत से अधिक वीडियो को मनुष्यों के बजाय पहले मशीनों के जरिये फ़्लैग किया गया था।

Web Title: Google removed thousands of YouTube channels running under Chinese influence and operations from its platform

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे