Google Play Store पर मिले 205 खतरनाक ऐप्स, 3.2 करोड़ बार किए गए डाउनलोड

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: August 7, 2019 06:44 AM2019-08-07T06:44:09+5:302019-08-07T06:44:09+5:30

एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि जुलाई में Google Play Store पर 205 खतरनाक ऐप का पता चला है। इन हार्मफुल ऐप को 32 मिलियन (3.2 करोड़) बार डाउनलोड किया जा चुका है।

Google Play Store hosted 205 Harmful Apps with Over 32 Million times Downloaded, Latest tech News in hindi | Google Play Store पर मिले 205 खतरनाक ऐप्स, 3.2 करोड़ बार किए गए डाउनलोड

Google Play Store hosted 205 Harmful Apps

Highlightsजुलाई में Google Play Store पर 205 खतरनाक ऐप का पता चला हैगूगल प्ले स्टोर पर मौजूद इन 205 हार्मफुल ऐप को 3.2 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका हैइनमें से ज्यादातर ऐप्स छिपे हुए विज्ञापनों में मौजूद होते हैं

दिग्गज टेक कंपनी गूगल अपने प्ले स्टोर से लगातार खतरनाक ऐप को हटाने की कोशिश में लगी रहती है। हालांकि कंपनी को अभी तक इस बारे में कंपनी को पूरी तरह कामयाबी नहीं मिली है। हाल ही में ESET के मैलवेयर रिसर्चर लुकास स्टेफैंको ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि जुलाई में Google Play Store पर 205 खतरनाक ऐप का पता चला है।

रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद इन 205 हार्मफुल ऐप को 32 मिलियन (3.2 करोड़) बार डाउनलोड किया जा चुका है।

google-play-store
google-play-store

इसके साथ ही नेक्स्ट वेब की रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें से ज्यादातर ऐप्स छिपे हुए विज्ञापनों में मौजूद होते हैं। ऐसे 188 हार्मफुल ऐप को 19.2 मिलियन (1.92 करोड़) बार इंस्टॉल किया जा चुका है। इस लिस्ट में बाकी ऐप्स में फर्जी ऐंटीवायरस टूल्स, ऐड फ्रॉड और यहां तक की सब्सक्रिप्शन स्कैम वाले ऐप्स शामिल हैं।

रिचर्सर ने नेक्स्ट वेब को बताया कि इस लिस्ट में शामिल किए गए सभी ऐप्स और इनके आंकड़े 2019 में इंफोसेक कम्युनिटी द्वारा पब्लिश किए गए रिसर्च, ब्लॉग्स, रिपोर्ट्स और ट्वीट्स पर आधारित हैं। फिलहाल ये सारे ऐप्स उपलब्ध तो नहीं हैं, लेकिन जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि इन्हें 32 मिलियन (3.2 करोड़) बार डाउनलोड किया जा चुका है।

google-play-protect
google-play-protect

इन फर्जी और नुकसान पहुंचाने वाले ऐप्स से लड़ने के लिए गूगल एक्टिव हो कर Play protect नाम के टूल को प्रमोट कर रही है। एंड्रॉयड फोन में किसी भी ऐप को इंस्टॉल करने से पहले चेक करने के लिए गूगल प्ले प्रोटेक्ट को डिजाइन किया गया है।

गूगल प्ले प्रोटेक्ट ऐसे खतरनाक ऐप्स को डिसेबल भी कर देता है ताकि वह आपके फोन में रन ना कर सकें। इतना ही नहीं, कई बार यह अपने आप कुछ हानिकारक ऐप्स को रिमूव कर देता है। इसके बाद यह आपको नोटिफिकेशन भेजाता है कि किस ऐप को आपके फोन से रिमूव किया गया है।

Web Title: Google Play Store hosted 205 Harmful Apps with Over 32 Million times Downloaded, Latest tech News in hindi

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे