नए कानून से नाखुश गूगल, ऑस्ट्रेलिया में बंद कर सकता है अपनी फ्री सर्विस, दी चेतावनी

By रजनीश | Published: August 18, 2020 04:34 PM2020-08-18T16:34:32+5:302020-08-18T16:34:32+5:30

गूगल के ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के प्रबंध निदेशक मेल सिल्वा ने पत्र में कहा है, इस प्रस्तावित कानून के चलते हमें आपको काफी खराब गूगल सर्च और यूट्यूब उपलब्ध कराने के लिए बाध्य होना पड़ेगा।

Google may stop free services in Australia, warns about new law | नए कानून से नाखुश गूगल, ऑस्ट्रेलिया में बंद कर सकता है अपनी फ्री सर्विस, दी चेतावनी

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsअमेरिकी कंपनी गूगल ने ‘ऑस्ट्रेलिया के लोगों को खुले पत्र’ में चेतावनी दी है। ऑस्ट्रेलिया एक कानून के मसौदे पर काम कर रहा है जिसके तहत गूगल और फेसबुक दोनों को मीडिया कंपनियों से ली गई समाचार सामग्रियों के लिए भुगतान करना पड़ सकता है।

दुनिया के सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल कई सेवाएं फ्री में उपलब्ध कराता है लेकिन कुछ देशों में जल्द ही गूगल की ये फ्री सर्विस बंद हो सकती हैं। इसकी शुरूआत ऑस्ट्रेलिया से हो सकती है जहां गूगल अपनी फ्री सेवाएं देना बंद कर सकता है। 

गूगल ने चेतावनी दी है कि ऑस्ट्रेलिया से मुफ्त सर्च सेवाओं को वापस लिया जा सकता है। दरअसल ऑस्ट्रेलिया सरकार लंबे समय से गूगल से समाचार सामग्री के लिए भुगतान करने की योजना पर काम कर रही है। ऑस्ट्रेलिया सरकार के इसी योजना की प्रतिक्रिया में गूगल ने सोमवार को यह कदम उठाने की चेतावनी दी है।

अमेरिकी कंपनी गूगल ने ‘ऑस्ट्रेलिया के लोगों को खुले पत्र’ में चेतावनी दी है। ऑस्ट्रेलिया एक कानून के मसौदे पर काम कर रहा है जिसके तहत गूगल और फेसबुक दोनों को मीडिया कंपनियों से ली गई समाचार सामग्रियों के लिए भुगतान करना पड़ सकता है। इस कानून पर सार्वजनिक विचार-विमर्श की प्रक्रिया एक सप्ताह में पूरी हो सकती है।

गूगल के ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के प्रबंध निदेशक मेल सिल्वा ने पत्र में कहा है, ‘‘इस प्रस्तावित कानून के चलते हमें आपको काफी खराब गूगल सर्च और यूट्यूब उपलब्ध कराने के लिए बाध्य होना पड़ेगा। साथ ही यूजर्स का डेटा भी बड़ी समाचार कंपनियों को दिया जा सकता है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया में आपको गूगल सर्च की मुफ्त सुविधा भी गंवानी पड़ सकती है।’’

आस्ट्रेलिया सरकार की इस योजना के पक्ष और विपक्ष में भी कई लोग हैं। दरअसल बड़े मीडिया हाउस की खबरों को गूगल अपने प्लेटफार्म पर दिखाता है। इसके लिए गूगल यूजर्स से कोई चार्ज नहीं लेता है और उनको मुफ्त में खबर पढ़ने को मिलती हैं। वहीं कुछ लोगों का कहना है मीडिया हाउस खबरों के लिए मेहनत करते हैं अपने रिसोर्स खर्च करते हैं और उनको अपने प्लेटफॉर्म के जरिए प्रचारित कर गूगल फायदा उठाता है।

Web Title: Google may stop free services in Australia, warns about new law

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे