Gmail में आए काम के 3 नए फीचर्स, अब ईमेल करना होगा और आसान, मैसेज भी होंगे डाउनलोड

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: January 25, 2019 04:46 PM2019-01-25T16:46:00+5:302019-01-25T16:46:00+5:30

Google ने जीमेल में एक बार फिर सालभर बाद अपने इमेल सर्विस में बदलाव कर रही है। गूगल ने अब Gmail के कंपोज विंडो में Undo और Redo के शॉर्टकट को शामिल कर रही है।

Gmail latest feature updates: Mailing gets more easy and exciting with Gmail new features | Gmail में आए काम के 3 नए फीचर्स, अब ईमेल करना होगा और आसान, मैसेज भी होंगे डाउनलोड

Gmail latest feature updates

HighlightsGmail के कंपोज विंडो में Undo और Redo के शॉर्टकट को शामिल कर रही हैकंपोज मेल विंडो में ऐसे काम करेगा  Undo और Redo शॉर्टकटस्ट्राइकथ्रू बटन को भी ऐड किया गया है

गूगल के जीमेल में पिछले साल ही कई खास बदलाव किए गए थे। कंपनी ने नए बदलाव में जीमेल को पहले से स्मार्टर, नए डिजाइन और कई नए फीचर्स के साथ लॉन्च किया था। नए फीचर्स के तहत यूजर्स स्मार्ट कंपोज का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, अब कंपनी एक बार फिर साल भर बाद अपने इमेल सर्विस में बदलाव कर रही है। गूगल ने अब Gmail के कंपोज विंडो में Undo और Redo के शॉर्टकट को शामिल कर रही है।

कंपोज मेल विंडो में ऐसे काम करेगा  Undo और Redo शॉर्टकट

जीमेल के लेटेस्ट अपडेट में कंपोज विंडो के टास्क बार में ही Undo और Redo शॉर्टकर्ट जोड़े गए हैं। इन फीचर्स को टास्कबार के एक दम शुरुआत में ऐड किया गया है जो फॉन्ट टाइप और फॉन्च साइज ऑप्शन से पहले हैं। गौर करें तो इन नए शॉर्टकट्स की पोजीशनिंग बेहतर करनी जरूरी थी क्योंकि यूजर्स को मेल ड्राफ्ट करते वक्त सबसे पहले इसी फीचर का इस्तेमाल करना होता है। अनडू बटन का इस्तेमाल लास्ट चेंज को रीस्टोर करने करे लिए किया जाता है। वहीं, रिडू बटन उसे रिपीट करता है।

gmail
gmail

स्ट्राइकथ्रू बटन को भी किया गया शामिल

अनडू और रीडू बटन के अलावा, स्ट्राइकथ्रू बटन को भी ऐड किया गया है। यह बटन उनके लिए ज्यादा यूजफुल है जो कीबोर्ड शॉर्टकट्स पसंद नहीं करते और वे माउस का इस्तेमाल करने में ज्यादा आसान है। गूगल के अनुसार स्ट्राइकथ्रू बटन यह दिखाता है कि टास्क पूरा हो चुका है और उसके हिसाब से एडिट करने के भी सुझाव देता है। इसको लेकर गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि यह फंक्शन लोगों को आसानी से ईमेल लिखने में मदद करेगा।

मैसेजेस को EML फॉर्मेट में कर सकेंगे डाउनलोड

इन फीचर्स के अलावा गूगल ने EML फॉर्मेट में मैसेजस को भी डाउनलोड करने का ऑप्शन ऐड किया है जिसके जरिए यूजर्स मल्टीमीडिया फाइल्स को ऑफलाइन यूज के लिए डाउनलोड कर सकते हैं। ये फीचर्स जल्द सभी जीमेल यूजर्स के लिए रोलआउट हो जाएंगे। गूगल ने GSuite यूजर्स के लिए इसे रोलआउट करने की शुरुआत कर दी है। अगर आपको अभी ये बदलाव नहीं दिख रहे हैं तो आपको इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

Web Title: Gmail latest feature updates: Mailing gets more easy and exciting with Gmail new features

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे