ट्विटर सीईओ जैक डॉर्सी ने की अमेरिकी पुलिस पॉलिसी में सुधार की मांग, लिखा- 'पुलिस पॉलिसी रिफॉर्म नाउ'

By रजनीश | Published: June 2, 2020 01:40 PM2020-06-02T13:40:09+5:302020-06-02T13:40:09+5:30

जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद हो रहे विरोध में बड़ी संख्या में श्वेत अमेरिकी नागरिक भी हैं। कुछ जगहों से इन प्रदर्शनकारियों से शांति की अपील करते हुए अमेरिकी पुलिस की फोटो भी आई हैं। इस पर लोगों का कहना है कि उन्हें शांति नहीं न्याय चाहिए।

George Floyd Twitter CEO Jack Demands Police Reform End To Police Brutality | ट्विटर सीईओ जैक डॉर्सी ने की अमेरिकी पुलिस पॉलिसी में सुधार की मांग, लिखा- 'पुलिस पॉलिसी रिफॉर्म नाउ'

फाइल फोटो- ट्विटर सीईओ जैक डॉर्सी

Highlightsअमेरिका में एक अश्वेत नागरिक की पुलिस बर्बरता से हुई हत्या के बाद वहां के लोग न्याय की मांग के लिए सड़कों पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी मामले में ट्वीटर सीईओ जैक डॉर्सी ने लिखा कि पुलिस पॉलिसी में अब सुधार होना चाहिए।

अमेरिका में पुलिस द्वारा एक अश्वेत की हत्या के बाद विरोध प्रदर्शन जारी है। वहां की जनता पुलिस की इस बर्बरता के खिलाफ सड़कों पर है और न्याय की मांग कर रही है। ट्वीटर ने भी विरोध प्रदर्शन को समर्थन देते हुए ट्विटर के लोगो और बैकग्राउंड को ब्लैक कर दिया है।

अब ट्विटर सीईओ जैक डॉर्सी ने भी अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर पुलिस पॉलिसी में सुधार की मांग करते हुए लिखा कि 'अवर कंपनी डिमांड्स पुलिस पॉलिसी रिफॉर्म नाउ'। आसान भाषा में कहें तो ट्विटर के सीईओ ने कहा कि हमारी कंपनी मांग करती है कि पुलिस पॉलिसी में सुधार हो। 

क्या है पूरा मामला
दरअसल बीते 25 मई को 20 डॉलर का नकली नोट इस्तेमाल करने के आरोप में अश्वेत अमेरिकन जॉर्ज फ्लॉयड को पुलिस ने हिरासत में लिया था। इसके बाद उसके साथ पुलिस ने जो बर्ताव किया वो नियमों के खिलाफ थे। 

इस घटना से जुड़े वायरल हो रहे वीडियो में दिख रहा है कि एक पुलिसकर्मी लगभग 9 मिनट तक जॉर्ज के गले पर अपना घुटना रखे हुए है। जॉर्ज बार-बार कहता रहा कि वह सांस नहीं ले पा रहा है लेकिन आरोपी पुलिस अधिकारी ने अपना घुटना नहीं हटाया और जॉर्ज यह कहते-कहते बेहोश हो गया कि 'मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं।' 

जॉर्ज की मौत के बाद लोग पुलिस के इस रंगभेदी, नस्लभेदी अत्याचार के खिलाफ सड़कों पर हैं। विरोध प्रदर्शन में अमेरिका के श्वेत लोग साथ हैं। हैरानी की बात ये है कि चौवेन ने फ्लॉयड की सांस रुकने के बाद भी घुटना नहीं हटाया। वह तब हटा जब मेडिकल टीम वहां पहुंच गई।

अमेरिका के कोने-कोने में हो रहे इस विरोध प्रदर्शन को ट्विटर ही नहीं बल्कि फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम जैसी दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने भी सपोर्ट किया। इसके लिए इन कंपनियों ने अपनी पहचान के तौर पर इस्तेमाल होने वाले अपने लोगो के रंग को बदलकर उसे ब्लैक कर दिया है।

Web Title: George Floyd Twitter CEO Jack Demands Police Reform End To Police Brutality

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Twitterट्विटर