इन 3 तरह के ईमेल को खोलने से पहले एक नहीं हजार बार सोच लें, पड़ सकता है भुगतना

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: November 23, 2019 07:20 AM2019-11-23T07:20:23+5:302019-11-23T07:28:42+5:30

क्या आपने सोचा है कि ईमेल के जरिए हैकर्स आपके पर्सनल जानकारी को आसानी से चुरा लेते हैं। हैकर्स और फ्रॉड के लिए ईमेल एक सॉफ्ट टारगेट होता है। इनके जरिए यूजर्स के साथ कई बड़े फ्रॉड होते जाते हैं। ऐसे में आपको इस तरह के ईमेल को एक्सेस करते वक्त काफी सावधानी रखनी होगी। वरना इन ईमेल के जरिए भी आपके बैंक अकाउंट खाली किए जा सकते है।

Email phishing scam: 3 ways to detect a phishing email, don't fall for it, malware attack, | इन 3 तरह के ईमेल को खोलने से पहले एक नहीं हजार बार सोच लें, पड़ सकता है भुगतना

इन 3 तरह के ईमेल को खोलने से पहले एक नहीं हजार बार सोच लें, पड़ सकता है भुगतना

Highlightsहर दिन नए वायरस तैयार किए जाते हैं और आपको टार्गेट किया जाता हैअगर आपका कंप्यूटर वासरस से इफेक्टेड भी है तो कोई कंपनी इस तरह के मेल नहीं करती है

मौजूदा समय में इंटरनेट ने लोगों के काम को काफी आसान बना दिया है। जहां इंटरनेट के कई फायदें है तो कई नुकसान भी है। इंटरनेट के जरिए आप ईमेल, मैसेज आसानी भेज और पा सकते हैं। ऐसे में आपको कई तरह के मैसेज और ईमेल आते होंगे जिन्हें आप रोजाना नियमित चेक करते हैं।

लेकिन क्या आपने सोचा है कि इन ईमेल के जरिए हैकर्स आपके पर्सनल जानकारी को आसानी से चुरा लेते हैं। हैकर्स और फ्रॉड के लिए ईमेल एक सॉफ्ट टारगेट होता है। इनके जरिए यूजर्स के साथ कई बड़े फ्रॉड होते जाते हैं।

ऐसे में आपको इस तरह के ईमेल को एक्सेस करते वक्त काफी सावधानी रखनी होगी। वरना इन ईमेल के जरिए भी आपके बैंक अकाउंट खाली किए जा सकते है।

हर दिन नए वायरस तैयार किए जाते हैं और आपको टार्गेट किया जाता है। अगली बार जब आपको कोई मेल आए तो इन दो तरह के ईमेल को ओपन न करें। इन ईमेल को ओपन करने से ही आप फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।

अगली बार से आप ईमेल यूज करें तो इन दो तरह के ईमेल को ओपन तक न करें। क्योंकि ईमेल ओपन करने से ही आप फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ खास तरह के ईमेल के बारे में जिनसे आपको सावधान रहना चाहिए।

Your computer is infected

इस तरह के मैसेज पर कभी भरोसा न करें। क्योंकि अगर आपका कंप्यूटर वासरस से इफेक्टेड भी है तो कोई कंपनी इस तरह के मेल नहीं करती है। ऐसे में इस तरह के ईमेल को कभी ओपन न करें। अगर इस तरह के ईमेल में कोई अटैचमेंट हो तो इसे भी क्लिक न करें और सीधे इसे स्पैम रिपोर्ट करके डिलीट कर दें।

कीमत वाले ईमेल

इस तरह के ईमेल अक्सर यूजर्स को आते हैं। कई बार आप न चाहते हुए भी बस इसे ओपन कर लेते हैं। लेकिन ऐसे ईमेल को खोलने से पहले ये जान लें कि कोई कंपनी आपको ऐसे ही ईनाम नहीं देगी या किसी तरह का ईनाम आपको मेल में नहीं भेजेगी।

कई बार आपको ये ऐसे मैसेज आते हैं कि Congratulations you are the lucky winner. इन ईमेल के सबजेक्ट बार में भी यही लिखा होता है। इस तरह के ईमेल स्पैम होते हैं जिन्हें आपको तुरंत डिलीट कर देना चाहिए।

बैंकिंग से जुड़े फ्रॉड डेटा वाले ईमेल 

कई बार ऐसा होता है कि यूजर्स के मेल आईडी में बैंकिंग से जुड़े ईमेल आते हैं जिनमें यूजर्स के नाम, फोन नंबर और बैंक से जुड़ी डिटेल दी होती है और यूजर्स को इसे कंफर्म करने के लिए कहा जाता है। ऐसा करने से पहले अलर्ट हो जाएं।

ऐसा बिल्कुल भी न करें। हैकर्स इस तरह के ईमेल यूजर्स को भेजकर उन्हें गलत लिंक पर क्लिक करने को कहते हैं और उस पर क्लिक करते ही आपके बैंक अकाउंट की सारी डिटेल सीधे उनके पास पहुंच जाती है। और इस तरह वो आपके अकाउंट को सेंध लगाते हैं।

ये काफी गंभीर मामला है। आपका अकाउंट जिस बैंक में है उसी बैंक जैसे ईमेल आईडी बना कर फ्रॉड आपको ईमेल करते हैं। इस तरह के ईमेल में आपका डेटा होता है।

English summary :
Through these emails, hackers easily steal your personal information. Email is a soft target for hackers and fraud. Through them, many big frauds occur with users.


Web Title: Email phishing scam: 3 ways to detect a phishing email, don't fall for it, malware attack,

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Gmailजीमेल