TikTok से पहले आया था उसके फीचर से मिलता जुलता ये ऐप पर नहीं हुआ पूरी तरह सफल, इसी महीने हो जाएगा बंद

By विनीत कुमार | Published: February 23, 2022 09:38 AM2022-02-23T09:38:21+5:302022-02-23T09:57:18+5:30

रेडिट (Reddit) के ब्लॉग पर इसी हफ्ते की गई घोषणा के अनुसार डबस्मैश (Dubsmash) पूरी तरह से बंद हो जाएगा। यह अब ऐप्पल या Google के ऐप स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं होगा। ऐप मौजूदा यूजर्स के लिए भी काम करना बंद कर देगा। 

Dubsmash app which had features like TikTok to shut down on february 2022 | TikTok से पहले आया था उसके फीचर से मिलता जुलता ये ऐप पर नहीं हुआ पूरी तरह सफल, इसी महीने हो जाएगा बंद

TikTok से पहले आया Dubsmash ऐप होगा बंद (फाइल फोटो)

Highlightsडब्समैश ऐप साल 2014 में लॉन्च हुआ था, इसमें भी थी TikTok की तरह छोटे वीडियो बनाने की सुविधा।Reddit ने दिसंबर 2020 में Dubsmash का अधिग्रहण कर लिया था, अब इसे बंद करने का किया ऐलान।डब्समैश लॉन्च होने के बाद कुछ वर्षों तक काफी लोकप्रिय हुआ हालांकि, इसके फिर इसके यूजर्स की संख्या घटती चली गई।

नई दिल्ली: TikTok से मिलता-जुलता और इस ऐप से पहले आया एक ऐप डब्समैश (Dubsmash) इसी महीने बंद होने जा रहा है। डब्समैश ऐप साल 2014 में लॉन्च हुआ था और इसके फीचर काफी हद तक TikTok से मिलते-जुलते हैं। इसमें भी कोई शख्स प्रचलित गानों पर डांस कर सकता है और गानों के साथ लिंप सिंक करते हुए छोटे-छोटे वीडियो बना सकता है। हालांकि ये ऐप TikTok की तरह काफी लोकप्रिय नहीं हुआ।

रेडिट (Reddit) ने 2020 में डब्समैश को खरीदा, अब कर रहा बंद

TikTok के एक तरह से पूर्व कम सफल वर्जन Dubsmash को रेडिट इंक ने दिसंबर-2020 में खरीद लिया था। हालांकि एक साल से कुछ ज्यादा समय के बाद अब रेडिट ने डब्समैश को बंद करने का फैसला किया है।

डबस्मैश के शुरुआती वर्षों में मशहूर हस्तियां इस ऐप का इस्तेमाल करती नजर आती थीं। साल 2015 में रिहाना ने डबस्मैश पर एक पोस्ट करते हुए अपने 'सिंगल- बी---- बेटर हैव माई मनी' गाने पर चुटकी ली थी। उसी साल सेलेना गोमेज और जिमी फॉलन ने भी डबस्मैश पर कुछ दिलचस्प पोस्ट किए थे।

डबस्मैश में गानों और ऑडियो क्लिप पर लिप-सिंक करने जैसे फीचर्स थे। इसे करोड़ों बार डाउनलोड भी किया गया था। इस ऐप ने एक बार यह भी दावा किया था कि अमेरिका में सभी अश्वेत किशोरों में से 25% उसके ऐप से जुड़े थे। यह ऐप तब अमेरिका में स्ट्रीट डांसर्स के बीच काफी लोकप्रिय हुआ था। यही डांस बाद में दूसरे अन्य ऐप पर भी वायरल हुए थे।

Reddit ने जब Dubsmash का अधिग्रहण किया था तो ऐप पर प्रति माह वीडियो पर एक अरब से अधिक व्यूज मिल रहे थे। वहीं लगभग 30% यूजर्स रोजाना वीडियो बनाने के लिए इस पर लॉग इन करते थे। अधिग्रहण की घोषणा के समय में रेडिट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टीव हफमैन ने कहा था कि दो प्लेटफॉर्म 'एक दूसरे से सीखते हुए अस्तित्व में रह सकते हैं और विकसित हो सकते हैं।' वहीं, डबस्मैश के प्रमुख सचिट डैश ने कहा था- 'हम अपने यूजर्स और अब रेडिट यूजर्स के लिए सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास वीडियो उत्पाद लाने के लिए अपनी यात्रा जारी रखना चाहते हैं।'

डबस्मैश के मुकाबले टिकटॉक कहीं ज्यादा सफल

चीन स्थित बाइटडांस लिमिटेड के टिकटॉक के मुकाबले डबस्मैश कहीं ज्यादा पीछे है। डबस्मैश ने दिसंबर 2019 में रेडिट द्वारा अधिग्रहित किए जाने से एक साल पहले 408,000 डाउनलोड हासिल किये थे। एनालिटिक्स फर्म Data.ai के अनुसार ये संख्या TikTok के 45 लाख की तुलना में काफी कम है। वहीं पिछले दिसंबर में डबस्मैश के लिए यह आंकड़ा घटकर सिर्फ 63,000 डाउनलोड रह गया था, जबकि टिकटॉक के लिए यह 46 लाख था।

Web Title: Dubsmash app which had features like TikTok to shut down on february 2022

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे