नहीं खरीदना चाहते हैं 'मेड इन चाइना' स्मार्टफोन, तो इन कंपनियों के फोन हैं बेस्ट

By रजनीश | Published: June 18, 2020 04:59 PM2020-06-18T16:59:29+5:302020-06-18T16:59:29+5:30

भारत-चीन के बीच चल रहे तनाव को देखते हुए चीन को आर्थिक झटका देने के बारे में शोसल मीडिया पर चर्चा तेज है। इसमें चीनी एप से लेकर चीनी प्रॉडक्ट का बहिष्कार करने की बात कही जा रही है।

best smartphones not made in China smartphone brands don't manufacture in China | नहीं खरीदना चाहते हैं 'मेड इन चाइना' स्मार्टफोन, तो इन कंपनियों के फोन हैं बेस्ट

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsनोकिया ब्रांड से बनने वाले फोन को फिलहाल एचएमडी ग्लोबल बना रही है। ये दोनों ही कंपनियां फिनलैंड की हैं। एपल के नाम से तो अधिकांश लोग परिचित होंगे। यह कंपनी आईफोन, आईपैड और आई मैक के लिए जानी जाती है। एपल कंपनी का हेडऑफिस यूएस के कैलिफोर्निया में स्थित है।

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सेनाओं की हिंसक झड़प होने के साथ चीन को सबक सिखाने का फैसला कर लिया गया है। इसके साथ ही सोशल मीडिया में देश में चीनी प्रॉडक्ट के बहिष्कार की चर्चा भी तेज है। इस समय यदि आप भी कोई स्मार्टफोन खऱीदना चाहते हैं और चाइनीज कंपनी का नहीं खरीदना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं बाजार में उपलब्ध अन्य ब्रांड के फोन..

वैसे तो बाजार में निकलते ही आपको कई चाइनीज फोन निर्माता कंपनियों शाओमी, ओप्पो, वीवो, रियलमी के बड़े-बड़े बोर्ड दिखते होंगे। इन कंपनियों के पास भारतीय फोन बाजार का काफी बड़ा मार्केट शेयर भी है। तो हमारे द्वारा बताई गई लिस्ट के स्मार्टफोन चाइनीज ब्रांड के नहीं है।

एपल
एपल के नाम से तो अधिकांश लोग परिचित होंगे। यह कंपनी आईफोन, आईपैड और आई मैक के लिए जानी जाती है। एपल कंपनी का हेडऑफिस यूएस के कैलिफोर्निया में स्थित है। एपल ने हाल ही अपने अन्य स्मार्टफोन के मुकाबले कम कीमत वाला आईफोन SE भी लॉन्च किया है।

सैमसंग
सैमसंग कंपनी स्मार्टफोन के मार्केट में एक जानी पहचानी कंपनी है। यह कंपनी साउथ कोरिया की है। सैमसंग स्मार्टफोन के अलावा कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट्स भी बनाती है। सैमसंग बजट रेंज से लेकर फ्लैगशिप रेंज तक के फोन बनाता है।

नोकिया
नोकिया ब्रांड से बनने वाले फोन को फिलहाल एचएमडी ग्लोबल बना रही है। ये दोनों ही कंपनियां फिनलैंड की हैं। नोकिया शुरुआती दौर में तो एंड्राएड की दौड़ में पीछे रह गया लेकिन कुछ समय बाद इसने शानदार वापसी की। नोकिया बेहतरीन लुक और शानदार बिल्ड क्वालिटी के स्मार्टफोन बनाती है। 

मोटोरोला
मोटोरोला बहुत पुरानी कंपनी है। इसका मुख्यालय अमेरिका के शिकागो में है। यह कंपनी अधिकतर बजट रेंज के फोन बनाती है। इसके कई डिवाइस काफी पॉपुलर भी रहे हैं। हाल ही में मोटोरोला ने बजट रेंज से ऊपर फ्लैगशिप सीरीज को लॉन्च किया है। 

आसुस
आसुस कंपनी भी अपने स्मार्टफोन औऱ लैपटॉप के लिए जानी जाती है। यह कंपनी ताइवान की है। इधर आसुस ने कोई फोन लॉन्च नहीं किया है। यह कंपनी बजट रेंज से लेकर प्रीमियम कैटेगरी के फोन लॉन्च करती है। आसुस के मैक्स सीरीज के फोन ने बेहतरीन सफलता हासिल की है। चाइनीज कंपनियों के पॉप अप कैमरे को आसुस ने ही फ्लिप कैमरे के जरिए टक्कर दिया था।

गूगल
आमतौर पर गूगल के स्मार्टफोन फ्लैगशिप कैटेगरी के होते हैं। इसलिए इनकी कीमत भी थोड़ी ज्यादा होती है। लेकिन बीते सालों में गूगल ने कम कीमत वाला पिक्सल 3a लॉन्च किया था। इस फोन ने बिक्री के मामले में वन प्लस को भी पीछे छोड़ दिया। 

एलजी
एलजी भी स्मार्टफोन के साथ ही कई इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट बनाती है। एलजी के G सीरीज के फोन काफी ज्यादा पसंद किए गए थे। एलजी ने डुअल स्क्रीन जैसे इनोवेशंस के साथ भारत में फ्लैगशिप ThinQ डिवाइसेज भी ल़न्च किए। इन स्मार्टफोन्स के अलावा मिडरेंड W-सीरीज के कई डिवाइस भी ऑफर किए जा रहे हैं।

Web Title: best smartphones not made in China smartphone brands don't manufacture in China

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे