WWDC 2018: Apple iOS 12, 4K HDR TV, वीडियो कॉलिंग फीचर समेत इवेंट में हुई कई बड़ी घोषणाएं, यहां जानें सब कुछ

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: June 4, 2018 10:42 PM2018-06-04T22:42:43+5:302018-06-05T11:38:37+5:30

Apple's WWDC 2018 Live Event Updates, Highlights: इवेंट की शुरूआत  कंपनी के सीईओ Tim Cook ने की है। इसमें iOS 12, बेहतर ऐपल वॉच, फेसटाइम, मिमोजी लॉन्च किए गए हैं।

Apple's WWDC 2018 Live Event, All you need to know | WWDC 2018: Apple iOS 12, 4K HDR TV, वीडियो कॉलिंग फीचर समेत इवेंट में हुई कई बड़ी घोषणाएं, यहां जानें सब कुछ

Apple's WWDC 2018| Apple's WWDC 2018 Live Event| Apple's WWDC 2018 Updates| Apple's WWDC 2018 Highlights

नई दिल्ली 4 जून:  ऐपल की वार्षिक वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेस 2018 की शुरूआत हो चुकी है। यह इवेंट McEnery कन्वेंशन सेंटर, कैलिफोर्निया में आयोजित की गई है। इवेंट की शुरूआत  कंपनी के सीईओ Tim Cook ने की है। 4 दिन तक चलने वाले इस इवेंट का यह पहला दिन है। क्यूपर्टिनो आधारित टेक्नोलॉजी कंपनी ने WWDC में आईफोन, आईपैड, आईमैक और एेपल वॉच से सम्बंधित नए फीचर्स का खुलासा किया।

* इवेंट की शुरूआत करते हुए सीईओ टिम कुक ने कहा कि, ऐपल स्टोर के 10 साल पूरे हो चुके हैं। कुक के मुताबिक, ऐपल स्टोर पर हर हफ्ते 500 मिलियन विजिटर्स आते हैं।

* कुक आगे बता रहे हैं कि ऐपल ऐप स्टोर का रेवेन्यू बढ़कर 100 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। दुनियाभर में ऐपल के 2 करोड़ ऐप डेवलपर्स हो चुके हैं।

* कुक ने कहा- हम ऐपल के साथ दुनिया को बदल रहे हैं अौर इसी कड़ी लेकर आ रहे हैं iOS जिसके बारे में मेरे मित्र क्रैग फ्रेडरिगी बताएंगे।

* iOS 12 के पीछे एपल के वाइस प्रेसिडेन्ट क्रैग फेडरिगी का दिमाग है और उन्होंने ही इस पूरे प्रोजेक्ट को लीड किया है।

iOS 12 हुआ लॉन्च, दो गुना फास्ट करेगा काम

* iOS 12 के आधिकारिक तौर पर लॉन्च होने की घोषणा क्रैग फेडरिगी ने  की है। क्रैग ने बताया कि iOS 12 उन सभी डिवाइसेस के लिए मौजूद होगा, जो iOS 11 को सपोर्ट करते हैं। यानी कि iPhone 5S में भी iOS 12 का अपडेट मिलेगा।

* बता दें कि iOS 12, iOS 11 के मुकाबले दो गुना फास्टर होगा और इसमें कैमरा, ऐप, कीबोर्ड ज्यादा तेज काम करेगा।

* iOS 12 में AR टेक्नोलॉजी मौजूद होगी, जो यूजर को वर्चुअल वर्ल्ड में भी रियल वर्ल्ड का फील कराएगी। इसके लिए iOS 12 में USDZ ऐप दिया जाएगा।

* इसके अलावा iOS 12 में एक नई ऐप मेज़र (Measure) को भी शामिल किया  गया है, जिसकी मदद से यूजर किसी भी चीज का तस्वीर खींच कर उसका मेजरमेंट ले सकेंगे।

ऑगमेंटेड रियलिटी फीचर ARKit 2 लॉन्च

*  ऐपल ने ARKit 2 को इवेंट में लॉन्च किया है। यह फेस ट्रेकिंग और 3D के साथ पेश किया जाएगा। 

* कंपनी ने फोटो ऐप को पहले से और ज्यादा एडवांस किया है। यूजर को इसमें सर्च सजेशन का ऑप्शन मिलेगा। इसकी मदद से यूजर लोकेशन, कैटेगरी, पीपुल्स के हिसाब से फोटो सर्च कर सकेंगे।

* फोटोज में For You टैब को जोड़ा गया है। Google Photos की तरह ऐपल ने भी अपने फोटो ऐप में कुछ खास बदलाव करने की कोशिश की है। वहीं, इसे यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए Suggestion पर भी काम किया है।

Siri पहले से और बेहतर

* क्रैग फ्रेडरिगी ने इवेंट में बताया कि ऐपल के वॉयस असिस्टेंट AI सिरी को पहले से ज्यादा स्मार्ट बनाया गया है।

* इसमें एक नया शॉर्टकट फीचर जोड़ा गया है, जिसके जरिए ऐप्स को भी एक्सेस किया जा सकता है। यानी कि सिरी आपके इस्तेमाल के हिसाब से आपको सुझाव देगा। साथ ही यूजर्स खुद से शॉर्टकट्स जोड़ सकते हैं।

* सिरी में अब टेक्स्ट, कॉल और रिमाइंडर्स को भी सेट किया जा सकेगा। सिरी iPhone और iPad के अलावा एपल वॉच में भी सपोर्ट करेगी।

ऐप्स में किया खास बदलाव

* ऐपल ने अपने न्यूज ऐप में भी कई खास बदलाव किए हैं। कंपनी ने न्यूज ऐप में नेविगेशन और ब्राउजिंग के लिए विजेड जोड़े हैं। इसी के साथ ही ऐपल न्यूज अब स्टॉक्स में भी उपलब्ध होगा।

* इसके अलावा, कंपनी के आईपैड पर भी स्टॉक्स को शामिल किया जाएगा।

iPad में वॉयस मेमो

* ऐपल ने अपने आईपैड पर वॉयस मेमो को पहली बार उपलब्ध कराया है। iOS 12 में आईबूक्स का नाम बदल दिया गया है। अब यह ऐपल बुक्स के नाम से जाना जाएगा।

* कंपनी ने इसमें कई खास फीचर्स को जोड़ा है। साथ ही इसके डिजाइन में भी बदलाव  किए गए हैं।

कार प्ले थर्ड पार्टी को करेगा सपोर्ट

* iOS 12 के साथ कार प्ले थर्ड पार्टी नेविगेशन ऐप्स को सपोर्ट करेगा।

* डू नॉट डिस्टर्ब ऐप के डिजाइन को भी बदला गया है। अगर आप रात में टाइम देखने के लिए फोन का इस्तेमाल करेंगे तो नोटिफिकेशन नहीं दिखाई देगा। वहीं, जब आप सुबह उठेंगे तो गुड मॉर्निंग का मैसेज रहेगा।

* iOS 12 में ग्रुप नोटिफिकेशन का फीचर जोड़ा गया है। इसके जरिए एक ऐप के नोटिफिकेशन ग्रुप में हो जाएंगे। मतलब कि किसी एक ऐप को ओपन करने पर उसके सारे नोटिफिकेशन एक साथ दिखेंगे।

* यूजर इस फीचर का हमेशा से इंतजार कर रहे थे। इसके साथ ही ऐप और टॉपिक्स के हिसाब से नोटिफिकेशन का ग्रुप बनाया जा सकेगा।

स्क्रीन टाइम का नया फीचर iOS 12 में

* स्क्रीन टाइम का नया फीचर iOS 12 में आएगा। जिसके जरिए हर हफ्ते Apple अपने यूजर को बताएगा कि इस हफ्ते उन्होंने अपने iPhone और iPad को किस तरह से यूज किया। इसकी डिटेल्ड रिपोर्ट भी यूजर को दी जाएगी।

* यूजर के लिए मैसेज का इस्तेमाल करना और भी मजेदार होगा। कंपनी ने मैसेजिंग में मीमोजी फीचर को शामिल किया है। यह इमोजी को पर्सनाइलज्ड कर देगा। यूजर इसके जरिए अपने हिसाब से अपनी शक्ल के Memoji बना पाएंगे।

एक साथ 32 लोगों से कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग

* कई दिनों के इंतजार के बाद कंपनी ने ग्रुप फेस टाइम का फीचर भी iOS 12 में जोड़ा है। फेस टाइम के जरिए एक बार में 32 लोगों से एक साथ वीडियो कॉलिंग की जा सकती है।

* कंपनी ने फेस टाइम कैमरा को भी अपडेट किया है। इसमें इमोजी, स्टीकर और टेक्स्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Apple Watch को मिला नया OS 5

* केविन लिंच ने Watch OS से पर्दा उठाया है। लिंच ने जानकारी दी है कि नए ओएस में कई नए फीचर्स एड किए गए हैं। जैसे इसमें योगा फीचर एड किया गया है। 

* नए ओएस में वॉकी-टॉकी फीचर दिया गया है। जिसके जरिए यूजर वाई-फाई या इंटरनेट कनेक्शन के जरिए अपने दोस्तों से बात कर सकते हैं।

* सिरी वॉच फेस का नया फीचर जोड़ा गया है। सिरी शॉर्टकट का फीचर ऐपल वॉच में भी दिया गया है।

* ऐपल वॉच में यूजर अब थर्ड पार्टी ऐप्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

* अब यूजर को 'हे सिरी' बोलने की जरुरत नहीं होगी।

कंपनी ने लॉन्च की 4K HDR Apple TV

*  कंपनी के इवेंट में ऐपल टीवी 4K को लॉन्च किया गया। इसमें डॉल्बी एटमस साउंड सिस्टम दिया गया है।

* ऐपल टीवी के यूजर्स इसे अपने आईफोन से ही एक्सेस कर पाएंगे। 

* कंपनी ने अपने iTunes लाइब्रेरी में भी डॉल्बी एटमस का अपडेट दिया है। 

* यूजर ऐपल टीवी के जरिए लाइव स्पोर्ट्स और लाइव न्यूज को भी देख पाएंगे।

Apple MacOS हुआ पेश

* कंपनी ने मैक ओएस Mojave से भी पर्दा उठा दिया है। नए मैक ओएस के थीम में डार्क मोड पेश किया गया।

* Mojave के जरिए डेस्कटॉप पर पड़ी कई फाइल्स को मैनेज करना आसान होगा। इससे डेट और दूसरे तरीकों से स्टैक किया जा सकता है। इससे Finder में भी बदलाव आएंगे।

* नए मैक ओएस में गैलरी व्यू फीचर को शामिल किया गया है। इससे इमेजेज से लेकर डाक्यूमेंट्स तक को व्यू करना आसान होगा और बेहतर अनुभव प्रदान करेगा।

* कंपनी ने क्विक लुक में नए फीचर जोड़े है। यूजर अब क्विक लुक में वीडियोज ट्रिम करने से लेकर इमेज को एडिट कर सकेंगे। इसके अलावा, स्क्रीनशॉट लेने के बाद उस पर टैप कर के तुरंत एडिट किया जा सकेगा। 
* Continuity कैमरा फीचर जोड़ा गया। फोन के कैमरे से ली गई फोटो या स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट सीधा मैक में देख पाएंगे। मैक में न्यूज, वॉयस मेमो, स्टॉक्स, होम ऐप्स को उपलब्ध कराया गया।

Apple ने यूजर्स की प्राइवेसी पर दिया जोर

* ऐपल ने यूजर्स की सुरक्षा और प्राइवेसी पर भी ध्यान दिया है। Mojave में कैमरा, माइक्रोफोन समेत कई ऐप्स सुरक्षित रखे गए हैं।

* अब यूजर्स को सफारी में भी अपनी जानकारी को सुरक्षित रखने का ऑप्शन मिलेगा। फिंगरप्रिंट फीचर के अंतर्गत एक यूजर का मैक दूसरे की तरह ही लगेगा जिससे डिवाइस सुरक्षित रहेगी। 

* कंपनी ने मैक ऐप स्टोर को रिडिजाइन किया है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365, Adobe लाइटरूम समेत कई पॉपुलर ऐप्स मैक ऐप स्टोर में उपलब्ध होंगी।

English summary :
Apple's WWDC 2018: Apple's annual World Wide Developers Conference 2018 has started. This event has been held in McEnery Convention Center, California. The event was started by the company's CEO Tim Cook.


Web Title: Apple's WWDC 2018 Live Event, All you need to know

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे