ऐपल के 4 पॉपुलर iPhone की बिक्री भारत में बंद, अब खरीदने के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: July 15, 2019 05:35 PM2019-07-15T17:35:31+5:302019-07-15T17:35:31+5:30

Apple के डिस्ट्रीब्यूटर्स के सेल्स टीम को बताया कि पुराने iPhone मॉडल्स के स्टॉक के खत्म होने के बाद भारत में आईफोन का नया एंट्री लेवल स्मार्टफोन iPhone 6s होगा।

Apple's four Popular iPhone models iPhone SE, iPhone 6, 6 Plus, 6s Plus sales stopped in India, Latest Technology News Today | ऐपल के 4 पॉपुलर iPhone की बिक्री भारत में बंद, अब खरीदने के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे

Apple's four Popular iPhone models sales stopped in India

HighlightsApple ने भारत में अपने चार एंट्री लेवल स्मार्टफोन की बिक्री बंद कर दी हैइस कदम के बाद भारतीय यूजर्स को एंट्री-लेवल आईफोन भी खरीदना महंगा पड़ेगाभारतीय यूजर्स को iPhone खरीदने के लिए करीब 8000 रुपये तक ज्यादा खर्च करने पड़ेगा

दिग्गज स्मार्टफोन मेकर कंपनी Apple ने भारत में अपने चार एंट्री लेवल स्मार्टफोन की बिक्री बंद कर दी है। यह सभी फोन कंपनी के कम बजट वाले स्मार्टफोन थे। इनमें iPhone SE, iPhone 6, iPhone 6Plus और iPhone 6sPlus शामिल हैं। कंपनी के अब इस कदम के बाद भारतीय यूजर्स को एंट्री-लेवल आईफोन भी खरीदना महंगा पड़ेगा।

आईफोन के लिए करने होंगे ज्यादा खर्च

अब भारतीय यूजर्स को iPhone खरीदने के लिए करीब 8000 रुपये तक ज्यादा खर्च करने पड़ेगा। इंडस्ट्री के सीनियर एग्जिक्यूटिव्स ने बताया कि इन मॉडल्स की सप्लाई को पिछले महीने ही रोक दिया गया है। ऐपल के डिस्ट्रीब्यूटर्स के सेल्स टीम को बताया कि पुराने मॉडल्स के स्टॉक के खत्म होने के बाद भारत में आईफोन का नया एंट्री लेवल स्मार्टफोन iPhone 6s होगा।

यह भी पढ़ें: अगले महीने भारत में महंगे iPhones मिल सकते हैं सस्ते में, जानें क्या है वजह

iphone-se
iphone-se

वहीं, मौजूदा समय में आईफोन 6एक्स की कीमत 29,500 रुपये है जबकि पिछला एंट्री लेवल स्मार्टफोन iPhone SE 21,000-22000 रुपये में बेचा जाता था। बता दें कि ऐपल भारत में जल्द ही आईफोन के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 13 को पहली बार 22 भारतीय भाषाओं, मैप, वर्चुअल असिस्टेंट Siri के साथ जल्द भारत में पेश करेगा।

पिछले महीने ही सप्लाई हो गई थी बंद

ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक इन मॉडल्स की सप्लाई पिछले महीने ही रोक दी गई थी। ऐसे में ऐपल अपनी नई रणनीति के तहत अब सेल की संख्या से ज्यादा वैल्यू पर फोकस करेगा।

यह भी पढ़ें: वो 15 देश जहां भारत से सस्ता मिलता है Apple का iPhone XS

ई-कॉमर्स साइट पर भी हुए आउट ऑफ स्टॉक

ऐपल के ये चारों आईफोन मॉडल अमेजन की साइट पर आउट ऑफ-स्टॉक हो चुके हैं। वहीं, फ्लिपकार्ट पर अभी केवल आईफोन एसई और आईफोन 6 प्लस ही आउट-ऑफ-स्टॉक हुए हैं। वहीं, ऐपल की वेबसाइट पर अमेरिका में ये चारों मॉडल अभी भी उपलब्ध बताए जा रहे हैं।

iphone-6-and-iphone-se
iphone-6-and-iphone-se

नेट प्रॉफिट दोगुना बढ़कर हुआ 896 करोड़ रुपए

ऐपल ने यह फैसला साल 2018-19 में भारत में कंपनी के रेवेन्यू और प्रॉफिट में हुए सुधार के बाद लिया है। ऐपल की सेल में अप्रैल-जून में बढ़ोतरी हुई। वित्त वर्ष 2018 में ऐपल के रेवेन्यू 12 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 13,097 करोड़ हो गया। इसके साथ ही नेट प्रॉफिट दोगुना बढ़कर 896 करोड़ हो गया।

Web Title: Apple's four Popular iPhone models iPhone SE, iPhone 6, 6 Plus, 6s Plus sales stopped in India, Latest Technology News Today

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे