Apple Siri सेक्स के दौरान कपल्स की बातों को करता था रिकॉर्ड, यूजर्स को नहीं थी भनक

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: August 27, 2019 03:11 PM2019-08-27T15:11:58+5:302019-08-27T15:11:58+5:30

ऐपल के सिरी को लेकर एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, ऐपल सिरी यूजर्स के अंतरंग के दौरान की बातों को रिकॉर्ड करता था। वहीं, इस बात की यूजर्स को कोई जानकारी नहीं थी।

Apple Siri digital assistant Recorded People Having Sex latest tech news | Apple Siri सेक्स के दौरान कपल्स की बातों को करता था रिकॉर्ड, यूजर्स को नहीं थी भनक

Apple Siri digital assistant Recorded

Highlightsसीरी यूजर्स के सेक्स के दौरान की जाने वाली बातों को रिकॉर्ड करता थाइन बातों को ऐपल के थर्ड पार्टी वर्कर्स सुनने के साथ ही उसे रिकॉर्ड भी करते थेअमेजन इको, गूगल असिस्टेंट और ऐपल सिरी पर भी लगे गंभीर आरोप

दिग्गज टेक कंपनी ऐपल (Apple) हमेशा से ही अपने यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर सजग रहा है। ऐसे में ऐपल की यह खबर काफी चौकानें वाली है। कंपनी के पॉपुलर वर्चुअल असिस्टेंट सीरी यूजर्स के पर्सनल बातों जैसे की सेक्स के दौरान की जाने वाली बातों को रिकॉर्ड करता था। सिर्फ इतना ही नहीं, इन बातों को ऐपल के थर्ड पार्टी वर्कर्स सुनने के साथ ही उसे रिकॉर्ड भी करते थे।

इससे पहले भी अमेजन इको, गूगल असिस्टेंट और ऐपल सिरी के साथ भी यही खबर आई थी। इन पर आरोप था कि कंपनी की ओर से हायर किए गए थर्ड पार्टी लोग यूजर्स की पर्सनल बातों को सुनते और रिकॉर्ड करते थे। इसी के तहत ऐपल ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए अपने 300 कॉन्ट्रैक्टर्स को नौकरी से निकला दिया था। ये कॉन्ट्रैक्टर्स एक शिफ्ट में एक हजार रिकॉर्डिंग्स को सुना करते थे।

apple-siri-record
apple-siri-record

कपल्स की अंतरंग पलों की सुनते थे बातें

पश्चिमी आयरलैंड के शहर कॉर्क के ये Apple कॉन्ट्रैक्टर्स यूजर्स के अंतरंग की बातें सुना करते थे। इसके अलावा ये सिरी (Siri) के जरिए संवेदनशील बिजनेस डील और ड्रग डील्स को भी सुना करते थे। 

बातों को किया जाता था रिकॉर्ड

Apple ने इस मामले को उस वक्त गंभीरता से लिया जब एक सूत्र के हवाले से The Guardian को बताया गया कि दुनियाभर में मौजूद ऐपल के कॉन्ट्रैक्टर्स सीरी यूजर्स की पर्सनल बातें सुनते थे। साथ ही उसे रिकॉर्ड भी करते थे।

यूजर की पहचान रखते थे गोपनीय

इस मामले में एक पूर्व कर्मचारी ने कहा, "हम यूजर्स की पहचान को गोपनीय रखते थे। ये रिकॉर्डिंग्स कुछ सेकंड्स की होती थीं। कभी-कभी हम पर्सनल डेटा और निजी बातों को भी सुनते थे लेकिन इनमें ज्यादातर सीरी को दिए जाने वाले कमांड्स ही होते थे।"

यूजर्स को नहीं थी भनक

इस मामले में सबसे चौंकाने वाली बात यह थी कि इस बात की यूजर्स को जरा सी भी जानकारी नहीं थी। यूजर्स को पता ही नहीं था कि उनकी बातें सिरी असिस्टेंट के जरिए रिकॉर्ड की जा रही है। इस मामले की जब कंपनी को पता चला तो उसनें पिछले महीने सीरी रिकॉर्डिंग से किए जाने वाले ट्रांस्क्रिप्शन और ग्रेडिंग के काम को रोक दिया था।

Web Title: Apple Siri digital assistant Recorded People Having Sex latest tech news

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे