केंद्र सरकार इन मोबाइल कंपनियों को 5G सॉफ्टवेयर अपग्रेड को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित करेगी

By रुस्तम राणा | Published: October 11, 2022 04:14 PM2022-10-11T16:14:09+5:302022-10-11T16:14:57+5:30

उद्योग से जुड़े सूत्रों और एयरटेल की वेबसाइट के अनुसार, एप्पल के आईफोन मॉडल (आईफोन 14 भी) और सैमसंग के कई प्रमुख फोन में भारत में 5G का समर्थन करने के लिए सॉफ्टवेयर संगत नहीं है।

Apple, Samsung To Be Asked To "Prioritise" 5G Software Upgrades says Report | केंद्र सरकार इन मोबाइल कंपनियों को 5G सॉफ्टवेयर अपग्रेड को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित करेगी

केंद्र सरकार इन मोबाइल कंपनियों को 5G सॉफ्टवेयर अपग्रेड को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित करेगी

Highlightsएप्पल के आईफोन मॉडल (आईफोन 14 भी) और सैमसंग के कई प्रमुख फोन भारत में 5G का समर्थन करने के लिए सॉफ्टवेयर संगत नहीं हैइससे चिंतित, भारत के दूरसंचार और आईटी विभागों के शीर्ष नौकरशाह बुधवार को 5G को जल्दी अपनाने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे

नई दिल्ली: केंद्र ऐप्पल, सैमसंग और अन्य मोबाइल फोन निर्माताओं को देश में 5जी को सपोर्ट करने के लिए सॉफ्टवेयर अपग्रेड को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित करेगा। हालांकि इस चिंता के बीच कि उनके कई मॉडल हाल ही में लॉन्च की गई हाई-स्पीड सेवा के लिए तैयार नहीं हैं।

उद्योग से जुड़े सूत्रों और एयरटेल की वेबसाइट के अनुसार, एप्पल के आईफोन मॉडल (आईफोन 14 भी) और सैमसंग के कई प्रमुख फोन भारत में 5G का समर्थन करने के लिए सॉफ्टवेयर संगत नहीं है। इससे चिंतित, भारत के दूरसंचार और आईटी विभागों के शीर्ष नौकरशाह बुधवार को 5G को जल्दी अपनाने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें विदेशी कंपनियों एप्पल, सैमसंग, वीवो और शाओमी के साथ-साथ घरेलू दूरसंचार ऑपरेटरों रिलायंस, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के स्मार्टफोन अधिकारियों से पूछा जाएगा।

बंद दरवाजे की मीटिंग के लिए नोटिस में कहा गया है कि केंद्र सरकार के एजेंडे में "प्राथमिकता देने के लिए" बातचीत करना और हाई-स्पीड नेटवर्क का समर्थन करने के लिए सॉफ़्टवेयर अपग्रेड जारी करना शामिल है। 

भारत ने कहा है कि चीन के बाद दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल बाजार में 5जी के लॉन्च से उपभोक्ताओं को हाई-स्पीड इंटरनेट मिलेगा, साथ ही कृषि और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक लाभ भी होगा। उद्योग के सूत्रों में से एक ने कहा कि जहां दूरसंचार कंपनियां और स्मार्टफोन कंपनियां एक-दूसरे के साथ चर्चा कर रही हैं, वहीं भारत में दूरसंचार कंपनियों की विशिष्ट 5जी तकनीक और फोन सॉफ्टवेयर के बीच संगतता मुद्दों को दूर करने में समय लग रहा है।

बता दें कि पीएम मोदी ने 1 अक्टूबर को बड़े धूमधाम के साथ देश में 5G सेवाओं की शुरुआत की थी। प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो ने कहा था कि वह शुरूआती चरण में 5जी सेवा को चार शहरों में और भारती एयरटेल आठ शहरों में प्रदान करेगी। दोनों कंपनियों ने कहा कि अगले साल इस सेवा का विस्तार किया जाएगा। 

Web Title: Apple, Samsung To Be Asked To "Prioritise" 5G Software Upgrades says Report

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे