Apple iPhones are in demand again here's why | अचानक क्यों बढ़ी एपल iPhone की डिमांड?
प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsआईफोन 11 की डिमांड के पीछे एक कारण यह भी है उनका ऑपरेटिंग सिस्टम पुराना हो चुका है।एपल का आईफोन 11 प्रो नये मॉडलों में काफी पॉप्युलर मॉडल साबित हो रहा है।

एपल कंपनी को आईफोन की बिक्री में उम्मीद से अधिक डिमांड दिख रही है। इसके लिये दो बातों को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। पहला तो ये कि कीमतों में कमी और दूसरा कि जो लोग पहले से आईफोन इस्तेमाल कर रहे हैं अब वो फोन कैमरा, बैट्री, स्क्रीन जैसे कई हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर  मामलों में पुराने हो चुके हैं। पिछले साल अनुमानित बिक्री न कर पाने के बाद से कंपनी ने फोन की कीमतों में कटौती भी किया है।

आईफोन 6 और 6s मॉडल अभी के हिसाब से पुराने जरूर हो गए हैं लेकिन जब ये फोन लॉन्च हुये थे उस दौरान इनकी भी रिकॉर्ड तोड़ बिक्री हुयी थी। क्योंकि उस समय के हिसाब से ये आईफोन स्क्रीन, कैमरा, डिजाइन सहित सॉफ्टवेयर जैसे की मामलों में बाजार में बिल्कुल नया था। लेकिन तब से लेकर अब तक इस्तेमाल करते हुये इसके प्रोसेसर के धीमे हो जाने, बैटरी की क्षमता कम होने और ट्रेंडी लुक की वजह से लोग अपना हैंडसेट अपग्रेड करना चाहते हैं।

कई लोगों का मानना यह भी है कि हर साल फोन लॉन्च करने के कॉम्पिटिशन के चलते कंपनियां नए मॉडल में कोई बदलाव नहीं दिखा पाती। ऐसा ही कुछ एपल के साथ भी था कि आईफोन 6 के बाद से आईफोन X तक लोगों को कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला। इस वजह से लोगों ने अपने फोन अपग्रेड नहीं किये। नतीजा ये निकला धीरे-धीरे आईफोन की बिक्री घटती ही गयी। लेकिन आईफोन 11 की लॉन्चिंग के साथ ही इसकी बिक्री में एक बार फिर काफी उछाल देखने को मिला।

फिलहाल एपल के आईफोन 11 की बिक्री से कंपनी को काफी उम्मीद है और बिक्री भी बढ़िया है। एपल का आईफोन 11 प्रो नये मॉडलों में काफी पॉप्युलर मॉडल साबित हो रहा है। इसकी स्क्रीन 5.8 इंच की है। 10 सितंबर को इन नये आईफोन की लॉन्चिंग के साथ ही कंपनी के शेयर में उछाल देखने को मिला था।

आईफोन 11 की डिमांड के पीछे एक कारण यह भी है उनका ऑपरेटिंग सिस्टम पुराना हो चुका है और नए आईफोन में iOS 13 दिया जा रहा है। मतलब पुराने आईफोन में डार्क मोड, एपल आर्केड और थर्ड पार्टी डेवलपर द्वारा तैयार कई तरह के एप्स को इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले साल सितंबर 2020 में एपल के नए और हाई-एंड मॉडल लॉन्च होंगे। इनमें नया स्क्रीन साइज, तेज प्रोसेसर, 5जी नेटवर्क सपोर्ट, रियर फेसिंग 3D कैमरे देखने को मिलेंगे। लेकिन कुछ भी हो 


Web Title: Apple iPhones are in demand again here's why
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे