Airtel का बड़ा ऐलान, देशभर में 3G सर्विस होगी बंद, इस शहर से हो गई शुरुआत

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: August 6, 2019 01:03 PM2019-08-06T13:03:34+5:302019-08-06T13:12:55+5:30

Airtel 3G: एयरटेल कंपनी अगले साल तक पूरे दश में 3जी नेटवर्क देना बंद कर देगी। कंपनी को अप्रैल से जून के बीच काफी भारी घाटा हुआ है।

Airtel will shut down its 3G service all over India by next year, Latest tech News in hindi | Airtel का बड़ा ऐलान, देशभर में 3G सर्विस होगी बंद, इस शहर से हो गई शुरुआत

Airtel will shut down its 3G service all over India

Highlightsएयरटेल कंपनी अगले साल तक पूरे दश में 3जी नेटवर्क देना बंद कर देगीकंपनी को अप्रैल से जून के बीच काफी भारी घाटा हुआ हैइस साल सितंबर 2019 तक कंपनी इसे देश के 6 से 7 या उससे ज्यादा सर्कल में बंद करने को तैयार है

Airtel 3G: देश के हर कोने में अब 4G सर्विस मिलती है। 4जी की शुरुआत सबसे पहले टेलीकॉम कंपनी Jio ने की थी। इसके बाद एयरटेल, वोडाफोन और दूसरी कंपनियों ने भी इस सर्विस को शुरू की। अब टेलीकॉम कंपनी Airtel बड़ा कदम उठाते हुए पूरे देश भर में 3G नेटवर्क को बंद करने वाली है।

एयरटेल कंपनी अगले साल तक पूरे दश में 3जी नेटवर्क देना बंद कर देगी। कंपनी को अप्रैल से जून के बीच काफी भारी घाटा हुआ है। इसे देखते हुए कंपनी की कोशिश है कि वह अब अपनी सर्विस व सब्सक्राइबर्स की क्वालिटी को और बेहतर करते हुए प्रॉफिट को बढ़ाए।

airtel
airtel

उसने कहा कि इसकी शुरुआत कोलकाता सेवा क्षेत्र से पहले ही हो चुकी है। कंपनी ने कहा कि वह प्रति उपभोक्ता के हिसाब से औसत आय पर ध्यान रख रही है लेकिन साथ ही इस बात पर बल दिया कि उद्योग को व्यवहारिक बनाये रखने के लिए लंबी अवधि में शुल्क बढ़ाये जाने की जरूरत है।

2020 तक पूरी तरह से होगा बंद

एयरटेल ने ऐलान किया है कि वह देशभर में मार्च 2020 तक अपनी 3G सर्विस को बंद कर देगा। वहीं इस साल सितंबर 2019 तक कंपनी इसे देश के 6 से 7 या उससे ज्यादा सर्कल में बंद करने को तैयार है। बता दें कि इसकी शुरूआत कोलकाता से हो चुकी है।

2G नेटवर्क नहीं होगा बंद

कंपनी का कहना है कि वह देश में यूजर्स को 2जी नेटवर्क सपोर्ट कों खत्म नहीं करेगा। इस बारे में भारती एयरटेल के सीईओ (भारत और दक्षिण एशिया) गोपाल विट्टल ने कहा है कि हाल में समाप्त जून तिमाही में कोलकाता में 3जी नेटवर्क को बंद करने का काम पहले ही शुरू हो चुका है। सितंबर तक 6-7 अन्य क्षेत्रों में इसे किया जाएगा एवं दिसंबर से मार्च के बीच पूरे 3जी नेटवर्क को बंद कर दिया जाएगा।

airtel
airtel

विट्टल ने कहा, ''हां, जब कोई 2जी से 4जी में जाता है तो हमें उसे उन्नतीकरण के तौर पर देखते हैं...जहां तक स्पेक्ट्रम का सवाल है, संभवतः अप्रैल 2020 तक हमारे पास केवल 2जी होगा या 4जी। इसलिए हमारा पूरा स्पेक्ट्रम 4जी पर आ जाएगा। स्पेक्ट्रम का छोटा सा हिस्सा 2जी के लिए होगा...इसके अलावा सबकुछ 4जी पर होगा।''

कंपनी ने साथ ही कहा कि वह फाइबर अवसंरचना की बिक्री के जरिए धन जुटाने की संभावनाओं का लगातार मूल्यांकन कर रही है।

English summary :
The Airtel company will shut down 3G networks throughout the India by next year.


Web Title: Airtel will shut down its 3G service all over India by next year, Latest tech News in hindi

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे