आरोग्य सेतु एप पर उठे सवाल, सफाई में कहा-नहीं है डाटा हैकिंग का डर, हैकर्स ने कल मिलने की बात कही

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 6, 2020 11:30 AM2020-05-06T11:30:00+5:302020-05-06T11:33:14+5:30

फ्रेंच हैकर Robert Baptiste ने मंगलवार को ट्वीट करते हुए लिखा था कि आरोग्य सेतु मोबाइल एप में खामी मिली है, जिसकी वजह से 9 करोड़ भारतीय यूजर्स का डाटा खतरे में है।

Aarogya Setu says ‘no data security breach after hacker claims data of 90 million Indians at stake | आरोग्य सेतु एप पर उठे सवाल, सफाई में कहा-नहीं है डाटा हैकिंग का डर, हैकर्स ने कल मिलने की बात कही

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsआरोग्य सेतु ने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए कहा है कि इस एप में यूजर्स का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित है।मिनस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रिक्स एंड आईटी के मुताबिक, आरोग्य सेतु मोबाइल को लॉन्चिंग समय से लेकर अब तक 7.5 करोड़ यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने, कोरोना संक्रमित मरीजों को ट्रैक करने के लिए सरकार ने कुछ हफ्ते पहले ही आरोग्य सेतु मोबाइल एप लॉन्च किया था। इसके बाद इस एप की विश्वसनीयता और इस एप का इस्तेमाल करने वाले लोगों के डाटा हैकिंग के खतरे से जुड़ी बातें उठने लगी। 

Elliot Alderson नाम के एक हैकर ने ट्वीट के जरिए कहा था कि आरोग्य सेतु एप में सिक्युरिटी से जुड़ी एक कमी सामने आई है। इससे 9 करोड़ भारतीयों के डाटा को खतरा है। एक अन्य हैकर्स ने भी आरोग्य सेतु एप के डाटा हैकिंग को लेकर सचेत किया है।

इस मामले पर अब आरोग्य सेतु मोबाइल एप की टीम ने बताया कि कि यूजर्स का डाटा मोबाइल एप में पूरी तरह से सुरक्षित है, इस पर किसी भी तरह के डाटा हैकिंग का खतरा नहीं है।

इस मामले में आरोग्य सेतु ने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए कहा है कि इस एप में यूजर्स का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित है। साथ ही इस एप में डाटा हैक होने का खतरा भी बहुत कम है।  

आरोग्य सेतु मोबाइल एप की टीम ने कहा कि हमने एप की सुरक्षा को लेकर कई हैकर्स के साथ बातचीत की है। इससे हमें पता चला है कि आरोग्य सेतु की सुरक्षा को हैकर्स आसानी से तोड़ नहीं सकते।



आरोग्य सेतु की तरफ से डाटा हैकिंग को लेकर दी गई सफाई के बाद Elliot Alderson नाम के हैकर ने कहा कि आप कह रहे हैं इसमें हैकिंग का कोई खतरा नहीं है तो मैं कल फिर मिलता हूं।


फोन में पहले से इंस्टाल होगा एप
सरकार ने हाल ही स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों से कहा है कि अब कंपनियां फोन में आरोग्य सेतु एप को पहले से ही इंस्टाल करें। मिनस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रिक्स एंड आईटी के मुताबिक, आरोग्य सेतु मोबाइल को लॉन्चिंग समय से लेकर अब तक 7.5 करोड़ यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं।

Web Title: Aarogya Setu says ‘no data security breach after hacker claims data of 90 million Indians at stake

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे