मध्य प्रदेश सरकार की अनोखी पहल, शासकीय खर्च पर हवाई जहाज से बुजुर्गों को कराई जा रही तीर्थ यात्रा

By मुकेश मिश्रा | Published: May 23, 2023 11:49 AM2023-05-23T11:49:59+5:302023-05-23T11:54:38+5:30

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने राज्य के बुजुर्गों के लिए अनोखी पहल की है। राज्य में पहली बार 32 बुजुर्गों को इंदौर एयरपोर्ट से शिरडी तीर्थ स्थल के दर्शन के लिए रवाना किया गया है।

Unique initiative of Madhya Pradesh government pilgrimage is being made to the elderly by airplane at government expense | मध्य प्रदेश सरकार की अनोखी पहल, शासकीय खर्च पर हवाई जहाज से बुजुर्गों को कराई जा रही तीर्थ यात्रा

फाइल फोटो

Highlightsशासकीय खर्च पर बुजुर्गों को हवाई जहाज से तीर्थ यात्राइंदौर एयरपोर्ट से 32 बुजुर्ग तीर्थयात्री शिर्डी के लिये विमान से रवानामध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री की पहल के जरिए तीर्थ स्थल दर्शन कराया जा रहा

इंदौरःमुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा के तहत मंगलवार को आगरा मालवा जिले के 32 बुजुर्ग यात्रियों को हवाई जहाज से शिर्डी की यात्रा पर ले जाया गया। इनके साथ एक डिप्टी कलेक्टर को भी भेजा गया है। जो यात्रा के दौरान सारी व्यवस्था संभालेंगे।

गौरतलब है कि तीर्थ यात्री इंदौर विमानतल से इंदौर शिर्डी के बीच  नियमित उड़ान से  रवाना हुए। शिर्डी जाने वाले यात्रियों में 65 वर्ष से लेकर 76 वर्ष आयु तक के बुजुर्ग यात्री शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि अभी तक मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा योजना में यात्रियों को रेल से तीर्थों के दर्शन कराये जाते थे। अब यह पहली बार हो रहा है जब बुजुर्ग यात्री हवाई जहाज से तीर्थों की यात्रा करेंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के गरीब बुजुर्गों के लिए वर्ष 2012 में मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना शुरू की थी। योजना में अभी तक 782 विशेष ट्रेनों में 7 लाख 82 हजार बुजुर्ग तीर्थ-यात्रा कर चुके हैं।

मुख्यमंत्री चौहान द्वारा बुजुर्गों के हित में हाल ही में लिये गये निर्णय अनुसार मध्यप्रदेश, देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है, जो बुजुर्गों को अब हवाई जहाज से तीर्थ-यात्रा करा रहा है।

मुख्यमंत्री चौहान ने वायुयान से मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना का लाभ प्रदेश के बुजुर्गों को सहज उपलब्ध कराने के लिये मई से जुलाई माह तक की प्रभावी कार्य-योजना बनाई है, जिसका शुभारंभ 21 मई को भोपाल से प्रयागराज के लिये बुजुर्गों को हवाई जहाज से भेजकर किया गया।

इसी क्रम में 23 मई को आगर-मालवा जिले के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी के लिये रवान होंगे। आगामी 26 मई को देवास के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 3 जून को खण्डवा के तीर्थ यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 6 जून को मंदसौर के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी।

 9 जून को नीमच के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 15 जून को बड़वानी के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 16 जून को इंदौर के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 19 जून को बुरहानपुर के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 19 जून को रतलाम के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 20 जून को शाजापुर के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी।

23 जून को खरगोन के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 23 जून को उज्जैन के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 3 जुलाई को अलीराजपुर के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 7 जुलाई को धार के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी तथा 19 जुलाई को झाबुआ के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी की यात्रा विमान से करेंगे।

इसके अलावा भोपाल से भी विभिन्न जिलों के तीर्थयात्रियों का जत्था तीर्थ यात्रा के लिये रवाना होगा।

Web Title: Unique initiative of Madhya Pradesh government pilgrimage is being made to the elderly by airplane at government expense

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे