अगर पति-पत्नी के रिश्ते में हो रही है कलह, तो अपनाएं ये 5 आध्यात्मिक उपाय

By धीरज पाल | Published: January 28, 2018 02:40 PM2018-01-28T14:40:41+5:302018-01-28T14:50:28+5:30

हर रिश्तों में प्यार चीनी की तरह होती है, जितनी चीनी उतनी अधिक मिठास।

these 5 spiritual measures make strong relationship between husband and wife | अगर पति-पत्नी के रिश्ते में हो रही है कलह, तो अपनाएं ये 5 आध्यात्मिक उपाय

अगर पति-पत्नी के रिश्ते में हो रही है कलह, तो अपनाएं ये 5 आध्यात्मिक उपाय

हर रिश्तों की अपनी अहमियत होती है, रिश्ता चाहे दोस्ती का हो, मां-बाप से बेटे-बेटियों का रिश्ता, भाई-बहन का हो। ऐसा ही एक रिश्ता पति-पत्नी का होता है। पति-पत्नी के बीच मजबूत रिश्तों को पीछे कई वजहें होती है लेकिन एक जो सबसे खास वजह होती है वो है प्यार। हर रिश्तें में प्यार चीनी की तरह होती है, जितनी चीनी उतनी अधिक मिठास।

इसी प्रकार पति-पत्नी के रिश्तों में जितना अधिक प्यार होगा उतना ही मजूबत रिश्ता होगा। लेकिन जब कभी पति-पत्नी में प्यार की कमी होती है तो रिश्तों में ददारें पैदा शुरू हो जाती है और दोनों रिश्तों में गुस्सापन पनपने लगता है। गुस्से में आकर एक दूसरे को नीचा दिखाने के मौके खोजने लगते हैं। धीरे-धीरे रिश्ता खत्म होने की कगार पर पहुंच जाता है।

रिश्तों में खटास के बाद हमारी रोजाना की एक्टिविटी भी बदलने लगती है। अगर आप चहाते हैं कि आपका रिश्ता काफी मजबूत रहे तो आपको आपसी कलह और अशांति को मिटाने के लिए कुछ आदतों में बदलाव करना पड़ेगा। 

पति-पत्नी रिश्तों को मजबूत बनाने के ये हैं पांच उपाय

1. सिंदूर की डिब्बी में रखें एक गोमती चक्र 
यदि पति-पत्नी के बीच प्यार की कमी से दूरियां बढ़ने लगे तो यदि पत्नी अपनी सिंदूर की डिब्बी में एक गोमती चक्र रखती है तो इससे पति से होने वाले झगड़े नहीं होंगे और आपसी प्यार बढ़ने लगता है। 
2. सोमवार को करें शिव की पूजा
यदि पति-पत्नी आपसी कलह से बचना चाहते हैं तो पति-पत्नी को सोमवार को एक साथ भगवान शिव की पूजा अर्चना करनी चाहिए । 
3. सूर्य को दें अर्घ्य
हर दिन विवाहित जोड़े को भगवान सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए। अर्घ्य देते वक्त ध्यान दीजिएगा की जल में थोड़ा मीठा गुड़ होना चाहिए। क्योंकि गुड़ शुभ का प्रतीक माना जाता है। 
4. ध्यान से रखें सिंदूर की डिब्बी 
हिंदू धर्म में सिंदूर की मान्यता बहुत होती है। कहा जाता है कि विवाहित औरतों को हमेशा सिंदूर लगाना चाहिए। यह एक सुहागिन की निशानी होती है। अगर पति-पत्नी के बीच तनाव उत्पन्न होना शुरू हो रहा है तो पत्नि को पति को बिना बताए सिंदूर की डिब्बी को गद्दे के नीचे रख देनी चाहिए। पत्नी को सुबह उठकर यही सिंदूर अपनी मांग में भरना चाहिए। 
5. सोने की चूड़ियां
दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए पति को नियमित तौर पर हर रात किशमिश वाले दूध का सेवन करना चाहिए और पत्नी को हमेशा सोने की चूड़ियां पहननी चाहिए।

Web Title: these 5 spiritual measures make strong relationship between husband and wife

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे