Surya Grahan 2021: साल का पहला सूर्य ग्रहण कब है, जानिए इस साल कब-कब लगेंगे ग्रहण, पूरी लिस्ट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 26, 2021 10:13 AM2021-02-26T10:13:03+5:302021-02-26T10:13:03+5:30

Solar Eclipse: इस साल दो सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) लग रहे हैं। साथ ही दो चंद्रग्रहण भी इस साल लगेंगे।

Solar Eclipse and Lunar Eclipse date 2021 all list details in hindi | Surya Grahan 2021: साल का पहला सूर्य ग्रहण कब है, जानिए इस साल कब-कब लगेंगे ग्रहण, पूरी लिस्ट

साल 2021 में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण की तारीख (फाइल फोटो)

Highlightsसाल 2021 में लगेंगे कुल 4 ग्रहण, इसमें दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण हैंइस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को लगेगा, भारत में ये दिखाई नहीं देगासाल 2021 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 19 नवंबर को लगेगा

Solar Eclipse: सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण ऐसी खगोलीय घटनाएं हैं, जिसके बार में जानने के लिए सभी उत्सुक रहते हैं। हर साल ये खगोलीय घटनाएं देखने को मिलती हैं। धार्मिक लिहाज से भी इनका महत्व है। खासकर हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण को लेकर कई तरह की मान्यताएं हैं। इसलिए भी इसे लेकर हर कोई जानना चाहता है।

ऐसे में आज हम आपको इस पूरे साल यानी 2021 में पड़ने जा रहे सूर्य और चंद्र ग्रहण के बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही ये भी बताते हैं कि इन ग्रहणों को कहां-कहां देखा जा सकेगा। दरअसल, दोनों ग्रहणों को मिलाकर देखें तो इस साल कुल 4 ग्रहण होंगे।

इसमें से दो सूर्य ग्रहण होंगे और दो चंद्र ग्रहण लगेंगे। इन सभी 4 ग्रहणों में से तीन ग्रहण को भारत में देखा जा सकेगा। ज्योतिष के अनुसार इन ग्रहणों का असर हर राशि पर पड़ता है, इस लिहाज से भी इसके बारे में जान लेना जरूरी है।

Surya Grahan 2021: साल का पहला सूर्य ग्रहण कब

इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लगेगा। भारत में इसे आंशिक रूप से देखा जा सकेगा। भारत के अलावा इसे अन्य कुछ एशियाई देशों सहित कनाडा, रूस, यूरोप के कुछ हिस्सों और उत्तरी अमेरिका में देखा जा सकता है।

वहीं, दूसरा या कहें कि इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को लगेगा। भारत में ये दिखा नहीं देगा। इसे यह दक्षिण अफ्रीका, अंटार्कटिका, दक्षिण अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में देखा जा सकता है।

Lunar Eclipse 2021: चंद्र ग्रहण कब-कब लगेगा

इस साल सूर्य ग्रहण से पहले चंद्र ग्रहण लगेगा। साल 2021 का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई को लगेगा। इसे भारत समेत अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, एशिया और प्रशांत महासागर क्षेत्र में देखा जा सकता है। वैसे, भारत में ​य​​ह मात्र उपछाया ग्रहण होगा। वहीं, दूसरे जगहों पर ये पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा।

साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण इसके बाद 19 नवंबर को लगेगा। यह आंशिक चंद्र ग्रहण भारत समेत उत्तरी यूरोप, अमेरिका, प्रशांत महासागर और ऑस्ट्रेलिया में दिखाई देगा।

बता दें कि हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार सूर्य ग्रहण का सूतक 12 घंटे पहले जबकि चंद्र ग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है। इस दौरान शुभ कार्यों को करने की मनाही होती है। मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के दौरान भोजन या पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।

Web Title: Solar Eclipse and Lunar Eclipse date 2021 all list details in hindi

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे