आज भूलकर भी ना करें ये काम, शनि देव नाराज हुए तो राजा से बन जाएंगे रंक

By गुणातीत ओझा | Published: June 13, 2020 11:28 AM2020-06-13T11:28:25+5:302020-06-13T13:51:40+5:30

शनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है। यदि वे नाराज हो गए और उनकी कुदृष्टि किसी पर पड़ गई तो राजा को रंक बनते देरी नहीं लगती। इसी वजह से लोग शनि देव से डरे रहते हैं।

saturday astrology: advice do not forget these work on saturday | आज भूलकर भी ना करें ये काम, शनि देव नाराज हुए तो राजा से बन जाएंगे रंक

शनिवार के दिन कई कामों से बचना चाहिए.. जानिये शनि देव को कैसे करें खुश।

Highlightsशनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है। यदि वे नाराज हो गए और उनकी कुदृष्टि किसी पर पड़ गई तो राजा को रंक बनते देरी नहीं लगती।शास्त्रों के मुताबिक शनिदेव को खुश करने के लिए प्रत्येक शनिवार को सरसों का तेल और काला तिल चढ़ाना चाहिए।

नई दिल्ली। आज शनिवार के दिन शनि देव को समर्पित होता है। शनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है। यदि वे नाराज हो गए और उनकी कुदृष्टि किसी पर पड़ गई तो राजा को रंक बनते देरी नहीं लगती। इसी वजह से लोग शनि देव से डरे रहते हैं। ज्योतिषी भी कहते हैं कि शनि देव को खुश रखना बहुत जरुरी होता है। शास्त्रों के मुताबिक शनिदेव को खुश करने के लिए प्रत्येक शनिवार को सरसों का तेल और काला तिल चढ़ाना चाहिए। 

शनि देव को खुश रखने के लिए आपको शनिवार के दिन कुछ सावधानियां बरतनी होगी। शास्त्रों के अनुसार शनिवार के दिन कई काम नहीं करने चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो शनि देव नाराज हो सकते हैं और उनके क्रोधित होते ही दुर्भाग्य का साया व्यक्ति के सिर पर मंडराने लगता है। आइए जानते हैं ऐसे कामों के बारे में जिन्हें आज शनिवार को करने से बचना चाहिए...

इन कामों से बचना चाहिए:

-शनिवार के दिन कभी लोहा नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा करने से बचना चाहिए।
- शनिवार के दिन सरसों का दान किया जाता है, लेकिन कभी सरसों का तेल या सरसों के दाने नहीं खरीदे जाते। 
- शनिवार को मांस मदिरा के सेवन से भी बचना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से शनि देव नाराज हो सकते हैं।
- शनि देवता पर काली उड़द भी चढ़ाई जाती है इसीलिए वह भी नहीं खरीदनी चाहिए।
- इसके अलावा शनिवार के दिन मसूर दाल का सेवन भी नहीं करना चाहिए। मसूर सूर्य और मंगल ग्रह से संबंधित खाद्य पदार्थ हैं और इन ग्रहों का शनि का के साथ शत्रुवत संबंध है। ऐसे में शनिवार के दिन मसूर दाल के सेवन करने से शनि नाराज हो सकते हैं।  
- इस दिन कैंची नही खरीदना चाहिए मान्यता है कि इस दिन खरीदी गई कैंची रिश्तों में तनाव लाती है। इसलिए इस दिन कैंची खरीदने से बचें।
- जूते या काले कपड़े खरीदने के लिए भी शनिवार का दिन सही नहीं है।
- नमक शनिवार के दिन खरीदने से घर में दरिद्रता आती है। इस दिन नमक खरीदने से यह घर पर कर्ज बढ़ता है। साथ ही ऐसा करना रोगकारी भी सिद्ध हो सकता है।

Web Title: saturday astrology: advice do not forget these work on saturday

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे