मंगलवार को कहीं अनजाने में आप भी तो नहीं करते ये काम! माना गया है अशुभ, बजरंगबली होते हैं नाराज

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 17, 2020 10:38 AM2020-03-17T10:38:53+5:302020-03-17T10:38:53+5:30

मंगलवार का दिन हनुमान जी को बहुत प्रिय है। ऐसी भी मान्यता है कि हनुमान जी का जन्म मंगलवार को हुआ था। उन्हें कलियुग का देवता भी कहा गया है।

list of things not to do on Tuesday as lord hanuman may gets angry | मंगलवार को कहीं अनजाने में आप भी तो नहीं करते ये काम! माना गया है अशुभ, बजरंगबली होते हैं नाराज

हनुमान जी को खुश करने के लिए मंगलवार को नहीं करें ये काम

Highlightsबजरंग बली को कलियुग का देवता कहा गया है, सभी दुष्प्रभाव से बचाते हैं वे मान्यताओं के अनुसार मंगलवार को कई ऐसे कार्य हैं जो नहीं करने चाहिए

मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है। ये और शनिवार का दिन उनकी उपासना के लिए सर्वोत्तम माना गया है। इस दिन बजरंग बली के भक्त बड़ी संख्या में मंदिरों में उमड़ते हैं और हनुमान चालीसा सहित हनुमानाष्टक का पाठ करते हैं। हिंदू धर्म में राम भक्त हनुमान का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि उन्हें कलियुग का देवता कहा गया है। ऐसा कहा गया है कि कलियुग मे जो मनुष्य मंगल, शनि, राहु, केतु जैसे ग्रहों के दुष्प्रभाव से बचना चाहते हैं, उनके पास हनुमान जी की अराधना ही एकमात्र साधन है। 

ऐसे में हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय हैं। लोक आस्था और मान्यताओं के अनुसार कई ऐसे कार्य हैं जो मंगलवार को नहीं किया जाना चाहिए। इन्हें करने से बजरंगबली रुष्ट होते हैं।

मंगलवार को नहीं करने चाहिए ये काम

श्रृंगार का सामान नहीं खरीदें: ऐसी मान्यता है कि सौन्दर्य प्रसाधन मंगलवार को नहीं खरीदने चाहिए। इन्हें सोमवार और शुक्रवार को खरीदना सबसे शुभ माना गया है।

दूध से बनी चीजें न खरीदें: मंगलवार को दूध से बनी मिठाइयां जैसे बर्फी, रबड़ी और कलाकंद नहीं खरीदनी चाहिए। दूध को चंद्रमा का कारक माना गया है। चंद्रमा और मंगल एक-दूसरे के धुर विरोधी हैं। इसलिए इस दिन दूध से बनी चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

काले रंग के कपड़े नहीं खरीदे: इस दिन काले रंग के वस्त्र धारण नहीं करने चाहिए और न ही ऐसे कपड़े खरीदने चाहिए। इस दिन लाल कपड़े पहनते हैं तो मंगल दोष का प्रभाव कम होता है।

मछली और मांस-मदिरा से रहें दूर: मंगलवार के दिन मछली खरीदने और खाने वालों को हमेशा पैसे की तंगी बनी रहती है। उनका पैसा पानी की तरह बहता है। इस दिन मांस और मदिरा भी नहीं खरीदना चाहिए और न ही उसका सेवन भी करना चाहिए।

नाखून नहीं काटे: इस दिन मान्यताओं के अनुसार नाखून नहीं काटने चाहिए। साथ ही बाल कटवाने, दाढ़ी बनवाने जैसे कार्यों से भी दूर रहना चाहिए।

लोहे का सामान नहीं खरीदे: शनिवार की तरह मंगलवार को भी लोहे के सामान को खरीदना अशुभ माना गया है। इस दिन स्टील आदि के बर्तन या धारवाली चीजें जैसे चाकू, कैंची या नेल कटर भी घर में नहीं लेकर आएं।

मिठाई का दान: मंगलवार के दिन जो लोग मिठाई का दान करते हैं, उन्हें स्वयं मीठा नहीं खाना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि जिस दिन जो दान किया जाता है, उसका ग्रहण नहीं करना चाहिए। साथ ही जो लोग हनुमान जी का व्रत रखते हैं, उन्हें नमक का सेवन इस दिन नहीं करना चाहिए। मंगलवार के दिन घर में हवन भी नहीं करना चाहिए और न ही इससे जुड़ी सामग्री खरीदनी चाहिए।

Web Title: list of things not to do on Tuesday as lord hanuman may gets angry

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे