कजरी तीज की शाम सुहागनें करें ये एक उपाय, पूरी होगी हर मनोकामना

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: August 28, 2018 06:16 PM2018-08-28T18:16:14+5:302018-08-28T18:16:14+5:30

कजरी तीज की शाम को शिव, माता पार्वती और गणेश जी का विशेष पूजन करें।

Kajri Teej 2018 special: Shastriya upay to fulfill desire on kajri teej | कजरी तीज की शाम सुहागनें करें ये एक उपाय, पूरी होगी हर मनोकामना

कजरी तीज की शाम सुहागनें करें ये एक उपाय, पूरी होगी हर मनोकामना

29 अगस्त को पड़ने वाली कजरी तीज आर सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत करती हैं। यह तीज हर साल भादो मास की कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को पड़ती है। इस तीज पर सुहागनों के अलावा कुंवारी कन्याएं भी व्रत कर सकती हैं। कुंवारी कन्याओं को कजरी तीज का व्रत करने से अच्छा वर प्राप्त होता है और विवाह संबंधी हर बाधा दूर होती है।

कजरी तीज पर व्रत और पूजा करने से सुहागनों का वैवाहिक जीवन खुशियों से भर जाता है। लेकिन यदि उन्हें अपने मन की किसी इच्छा को पूरा करना हो तो उन्हें इसदिन शुभ दिन पर विशेष उपाय करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: कजरी तीज: 29 अगस्त को सुहागनों का त्योहार, जानें महत्व, व्रत, पूजा और पारण विधि

उपाय के अनुसार कजरी तीज की शाम को शिव, माता पार्वती और गणेश जी का विशेष पूजन करें। पूजा में शिवलिंग का मिश्री के जल से अभिषेक करें। विधिवत पूजन करके शिवलिंग के पास शुद्ध घी का दीपक जलाएं।

इसके बाद भगवान गणेश जी की आरती उतारें और उनके समक्ष दूर्वा अर्पित करें। उन्हें खुद से बनाए हुए लड्डुओं का भोग लगाएं। इसके बाद शिवलिंग और माता पार्वती के आगे सत्तू के साथ 3 सुपारी रखें। अंत में रुद्राक्ष की माला लेकर निम्नलिखित मंत्र का कम से कम एक माला जाप करें:

गण गौरी शंकरार्धांगि यथा त्वं शंकर प्रिया।
मां कुरु कल्याणी कांत कांता सुदुर्लभाम्।।

अर्पित की गई सुपारी में से एक सुपारी घर ले आएं और इसे संभाल कर रखें। मान्यता है कि इस पूजन विधि से घर और परिवार की सभी परेशानियां दूर हो जाते हैं और मन की हर इच्छा भी पूरी हो जाती है। 

Web Title: Kajri Teej 2018 special: Shastriya upay to fulfill desire on kajri teej

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे