Janmashtami 2023: इस जन्माष्टमी श्रीकृष्ण के इन मंत्रों का करें जाप, मन की शांति के साथ होगी हर मनोकामना पूरी

By अंजली चौहान | Published: September 2, 2023 04:43 PM2023-09-02T16:43:55+5:302023-09-02T16:47:07+5:30

कृष्ण भक्त के लिए, ये मंत्र भगवान की पूजा करने और उनकी स्तुति करने का अभिन्न अंग हैं। इन मंत्रों के माध्यम से, व्यक्ति को जीवन का सही अर्थ मिल जाएगा और वह शाश्वत खुशी की स्थिति तक पहुंच जाएगा जिसे हम सभी इस पृथ्वी पर अपने समय से तलाश रहे हैं।

Janmashtami 2023 This Janmashtami, chant these mantras of Shri Krishna every wish will be fulfilled with peace of mind | Janmashtami 2023: इस जन्माष्टमी श्रीकृष्ण के इन मंत्रों का करें जाप, मन की शांति के साथ होगी हर मनोकामना पूरी

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsभाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कृष्ण भगवान का जन्म हुआ थाइस साल 6 सितंबर को जन्माष्टमी मनाई जाएगीजन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण के इन मंत्रों का जाप करें

Janmashtami 2023: हिंदू धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी का बेहद खास महत्व है। भगवान कृष्ण के जन्म को समर्पित ये दिन हिंदुओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और इस दिनों मंदिरों में भगवान कृष्ण का जन्म कराया जाता है।

बाल गोपाल के रूप में कृष्ण भगवान की मूर्ति की पूजा-अर्चना की जाती है। हिंदू पंचांग के मुताबिक, भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन मनाया जाता है। कृष्ण जन्माष्टमी के दिन लोग व्रत रखते हैं और पूजा करते हैं। इस साल कृष्ण जन्माष्टमी 6 सितंबर 2023 बुधवार को मनाई जाएगी।

कृष्ण जन्माष्टमी के दिन पूजा करते समय भगवान कृष्ण के कुछ मंत्र है जिनका जाप करने से सारी मनोकामना पूरी होगी। 

जन्माष्टमी पर इन मंत्रों का करें जाप 

"ॐ श्री कृष्णाय शरणं मम:"

यह मंत्र अष्टाक्षर मंत्र के रूप में भी जाना जाता है, यह आठ अक्षरों वाला है जिसका अर्थ है, "भगवान कृष्ण मेरी शरण हैं"

भगवान कृष्ण के भक्त भगवान को याद करते हुए और उनका आह्वान करते हुए इस मंत्र का जाप करते हैं। मंत्र हमें दिखाता है कि इस दुनिया में और उससे परे सब कुछ भगवान का है।

"हरे कृष्ण हरे कृष्ण, कृष्ण-कृष्ण हरे हरे। हरे राम हरे राम, राम-राम हरे हरे।"

हरे कृष्ण जप का एक मुख्य लाभ यह है कि यह हमें अपने सच्चे स्वरूप को समझने की अनुमति देता है। हरे कृष्ण का मंत्र हमें सफल होने में सक्षम बनाता है।

"ॐ दामोदराय विद्महे,
रुक्मणीवल्लभाय धीमहि,
तन्नो कृष्ण प्रचोदयात् ॥"

यह मंत्र जो दुखों को ठीक करने और दुखों को दूर करने के लिए जाना जाता है। इस मंत्र के माध्यम से, भक्त भगवान से उच्च बुद्धि और मन की रोशनी के लिए प्रार्थना करता है।

"ॐ क्लीं कृष्णाय नमः।"

कृष्ण का मूल मंत्र, यह एक सामान्य मंत्र है जिसे भक्त पूरे दिन जपते हैं।  इस मंत्र के माध्यम से, भक्त भगवान से उसकी स्थिति को स्वीकार करने और आशीर्वाद भेजने के लिए कह रहा है।

"जय श्री कृष्ण चैतन्य, प्रभु नित्यानंद,
श्री अद्वैत, गदाधर, श्रीवास आदि गौर भक्त वृंद।।"

जैसा कि नाम से पता चलता है, भक्ति का अर्थ भक्ति है, यह मंत्र भगवान कृष्ण के कुछ महान भक्तों को याद करता है। मंत्र भगवान के इन महान भक्तों के लिए आशीर्वाद मांगता है, जिनके नाम पूरी दुनिया में फैले हुए हैं।

"ॐ नमो भगवते वासुदेवाय"

इस मंत्र का अर्थ है, "ओम, मैं भगवान वासुदेव या भगवान वासुदेव को नमस्कार करता हूं"। इस मंत्र का अर्थ है कि "मैं स्वयं को भगवान वासुदेव को समर्पित करता हूं"।

यह एक लोकप्रिय हिंदू मंत्र है, और वैष्णववाद का एक प्रमुख मंत्र भी है। इसे द्वादशाक्षरी मंत्र के रूप में भी जाना जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ है "बारह-अक्षर" और यह भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण दोनों को समर्पित है।

हालाँकि, भगवान कृष्ण का जप, या हरे कृष्ण मंत्र, व्यर्थ नहीं किया जाना चाहिए। भक्त को अत्यंत विश्वास के साथ भगवान को पुकारना चाहिए। तभी यह मंत्र उनके जीवन में सफलता लाएगा। 

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से विशेषज्ञ की राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ  से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Janmashtami 2023 This Janmashtami, chant these mantras of Shri Krishna every wish will be fulfilled with peace of mind

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे