jammu kashmir Online registration Amarnath Yatra started Shrine Board Do not crowd the banks | अमरनाथ यात्रा के लिए शुरू हुआ ऑनलाइन पंजीयन, श्राइन बोर्ड ने कहा, बैंकों में भीड़ न जुटे
तीर्थयात्रा की अनुमति 13 साल से 75 साल तक के आयु वर्ग के पूरी तरह स्वस्थ श्रद्धालुओं को ही मिलेगी. (file photo)

Highlightsअमरनाथ श्राइन बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं.अमरनाथ श्राइन बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन पंजीकरण पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर ही है. ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू हो चुकी है.

जम्मूः अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने लोगों से अपील की है कि वे बैंकों की बजाय ऑनलाइन पंजीकरण को महत्व दें. वैसे कल से अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है.

पहले ही दिन यात्रा पंजीकरण के लिए काफी श्रद्धालुओं ने रुचि दिखाई है. ऑनलाइन पंजीकरण के लिए श्रद्धालुओं को किसी बैंक या किसी अन्य कार्यालय में चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. वे किसी भी जगह से इंटरनेट के माध्यम से अमरनाथ श्राइन बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं.

अमरनाथ श्राइन बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन पंजीकरण पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर ही है. सिर्फ उन्हीं श्रद्धालुओं को पंजीकृत किया जाएगा, जिनके दस्तावेज पूरी तरह सही होंगे. सभी आवेदनों की जांच के बाद ही आवेदक को यात्रा मार्ग और यात्रा के लिए तिथि का आवंटन किया जाएगा. पहले दिन सात हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने आवेदन ऑनलाइन भरे हैं.

ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू हो चुकी है. यह पंजीकरण की सुविधा दोनों यात्रा बालटाल और चंदनबाड़ी के लिए उपलब्ध है. तीर्थयात्रा की अनुमति 13 साल से 75 साल तक के आयु वर्ग के पूरी तरह स्वस्थ श्रद्धालुओं को ही मिलेगी. 28 जून से शुरू होगी इस वर्ष अमरनाथ की यात्रा 28 जून को शुरू होगी और 22 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन संपन्न होगी.

तीर्थयात्रा पर छह से 11 लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है. हेलिकॉप्टर बुकिंग उपलब्ध श्रद्धालुओं को एक और राहत देते हुए इस बार बोर्ड ने यह व्यवस्था भी कर दी है कि यदि कोई श्रद्धालु बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन हेलिकॉप्टर बुकिंग करवाता है तो उसे यात्रा पंजीकरण करवाने की जरूरत नहीं है. उन्हें सिर्फअपना स्वास्थ्य प्रमाणपत्र और हेलिकॉप्टर की टिकट ही दिखानी होगी. यात्रा की तत्काल अनुमति मिलेगी.
 

Web Title: jammu kashmir Online registration Amarnath Yatra started Shrine Board Do not crowd the banks

पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे