Gudi padwa ugadi Rangoli Design: गुड़ी पड़वा पर बनाएं रंगोली की ये 5 डिजाइन, चमक उठेगा आपका घर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 5, 2019 03:08 PM2019-04-05T15:08:53+5:302019-04-05T15:08:53+5:30

गुडी पडवा (उगादी) रंगोली डिजाईन : गुड़ी ध्वज यानि झंडे को कहा जाता है और पड़वा, प्रतिपदा तिथि को।  हिन्दु धर्म में ऐसा माना जाता है कि इसी दिन ब्रह्मा जी ने सृष्टि का निर्माण किया था। 

Gudi padwa rangoli design images, pictures, ideas to decorate home make this 5 colors of Rangoli, will shine your house | Gudi padwa ugadi Rangoli Design: गुड़ी पड़वा पर बनाएं रंगोली की ये 5 डिजाइन, चमक उठेगा आपका घर

Gudi padwa ugadi Rangoli Design: गुड़ी पड़वा पर बनाएं रंगोली की ये 5 डिजाइन, चमक उठेगा आपका घर

गुड़ी पड़वा (Gudi padwa)  का पर्व महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और गोवा सहित दक्षिण भारतीय राज्यों में उल्लास के साथ मनाया जाता है। इस दिन को नवसंवत्सर(Navansvatsar)  के रुप में पूरे देश भर में मनाया जाता है। चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा को गुड़ी पड़वा का त्यौहार मनाया जाता है।

गुड़ी ध्वज यानि झंडे को कहा जाता है और पड़वा, प्रतिपदा तिथि को।  हिन्दु धर्म में ऐसा माना जाता है कि इसी दिन ब्रह्मा जी ने सृष्टि का निर्माण किया था। 

हम त्योहारों पर अपने घर को सजाने का अलग-अलग तरीका अपनाते हैं जिसमें रंगोली एक आसान तरीका है और यह देखने में खूबसूरत भी लगता है। हम आपको बताएंगे रंगोली की 5 डिजाइन जिससे आपका घर चमक उठेगा । 

1.मराठी गुड़ी पड़वा डिजाइन

भारतीय परम्परा कभी पुरानी नहीं होती। गुड़ी पड़वा मराठियों के लिए नए साल की शुरुआत होती है। मराठी शुभकामनाओं के साथ रंगोली की ये डिजाइन आपके घर का एक अलग दृष्य बना सकती है, आप इसे घर के प्रवेश द्वार पर बना सकते हैं।

2.साधारण रंगोली डिजाइन 

अगर आप गुड़ी पड़वा पर रंगोली के साधारण डिजाइन से घर को सजाना चाहते हैं तो आप रंगोली की इस वर्गाकार डिजाइन को घर के प्रवेश द्वार पर सजा सकते हैं । इसके बीच में बना गुड़ी पड़वा का चिन्ह किसी को भी आसानी से आकर्षित कर सकता है। 

3.फ्लोरल रंगोली डिजाइन

एक सफेद गोले में दूसरे नारंगी रंग के गोले और पत्तियों वाली यह डिजाइन एक रचनात्मक रंगोली हो सकती है । इस रंगोली को बनाने के लिए आप रंगीन चावल , फूल-पत्तियां , बालू जैसे चीजों का  इस्तेमाल कर सकते हैं।आप इसे घर के प्रवेश द्वार पर बना सकते हैं।

4.स्पेशल रंगोली डिजाइन

गुड़ी पड़वा पर स्पेशल रंगोली बनाने के लिए आप अपने अनुसार इसमे चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्पेशल रंगोली के लिए हरा और नारंगी रंग उचित रहेगा। गोल लाईन और डिजाइन के चारो ओर दिया रखने से इस रंगोली को एक आकर्षित लुक मिल सकता है।

5. छोटी और सुंदर रंगोली डिजाइन

अगर आप गुड़ी पड़वा पर एक छोटी और सुंदर रंगोली अपने घर में बनाना चाहते हैं तो रंगोली की यह डिजाइन सबसे उचित है। आप इसमें केवल गुड़ी पड़वा का चिन्ह बना कर मराठी में शुभकामनाएं लिख सकते हैं। यह लोगों का ध्यान अपनी ओर आसानी से आकर्षित कर सकता है।

English summary :
The festival of Gudi Padwa is celebrated in southern Indian states, including Maharashtra, Andhra Pradesh and Goa. This day is celebrated as the Navansvatsar throughout the country. Shukla Pratipada of Chaitra month is celebrated as the festival of Gudi Padwa.


Web Title: Gudi padwa rangoli design images, pictures, ideas to decorate home make this 5 colors of Rangoli, will shine your house

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे