Gita Jayanti 2023 Date: कब है गीता जयंती? जानें क्या है इस दिन का महत्व और इससे जुड़ी परंपरा

By अंजली चौहान | Published: December 20, 2023 03:43 PM2023-12-20T15:43:43+5:302023-12-20T16:33:38+5:30

कुरुक्षेत्र पांडवों और कौरवों के साथ-साथ महाभारत युद्ध से संबंधित कई घटनाओं और संस्कारों से जुड़ा हुआ है।

Geeta Jayanti 2023 Date When is Gita Jayanti Know the importance of this day and the traditions related to it | Gita Jayanti 2023 Date: कब है गीता जयंती? जानें क्या है इस दिन का महत्व और इससे जुड़ी परंपरा

फाइल फोटो

Geeta Jayanti 2023 Date: गीता जयती हिंदुओं के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण और विशेष दिन है। इस दिन, हिंदुओं की पवित्र पुस्तक, भगवद गीता का उद्भव हुआ था। यह पवित्र पुस्तक गीता की 5159 वीं वर्षगांठ है। गीता जयती वह दिन है जब भगवान श्री कृष्ण ने गीता ज्ञान को अर्जुन को समझाया था। यह मार्गीशिरशा के महीने में शुक्ला पक्ष के एकादशी तिथि (11 वें दिन) पर देखा गया है और यह मोक्षद एकादशी पर देखा जा रहा है। इस वर्ष गीता जयंती 22 दिसंबर को मनाई जाएगा। इस दिन भगवान कृष्ण की पूजा-अर्चना की जाती है। 

गीता जयंती का महत्व 

भागवद गीता सबसे पवित्र और महत्वपूर्ण हिंदू स्क्रिप्ट है। यह दिन दुनिया भर के भगवान कृष्ण के अनुयायियों द्वारा मनाया जाता है। यही कारण है कि इसे भगवद गीता जयती के नाम से भी जाना जाता है।

इसे श्रीमद भगवद गीता के रूप में माना जाता है और इसे हिंदू धर्म में सबसे पवित्र पाठ में से एक माना जाता है। भगवद गीता का वर्णन द्वार युग में भगवान कृष्ण ने कुरुक्षेत्र के युद्ध क्षेत्र में अपने प्रिय मित्र अर्जुन द्वारा स्वयं किया था। वर्तमान में यह हरियाणा में कुरुक्षेत्र कहा जाता है। कुरुक्षेत्र हिंदुओं का पवित्र और मुख्य धार्मिक स्थान है। यह वेद व्यास द्वारा लिखा गया था। 

गीता जयंती के दिन की क्या है परंपरा 

गीता जयती के इस शुभ दिन पर भगवद गीता का पाठ किया जाता है। गीता में लगभग 700 छंद शामिल हैं जो कई मनुष्यों को जीवन के कई महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में ज्ञान प्रदान करते हैं।

जो लोग आध्यात्मिक रूप से गीता का अध्ययन करना चाहते हैं। इस दिन, भजन और पुजन का आयोजन किया जाता है और मिठाई वितरित की जाती हैं। लोग गीता को पढ़ने के लिए अपनी रुचि को प्रोत्साहित करने के लिए बच्चों को दिखाने के लिए स्टेज प्ले और गीता जप प्रतियोगिताओं का आयोजन करते हैं।

पूजन विधि 

1- यह दिन सभी भगवान कृष्ण मंदिरों में भक्तों द्वारा बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है और पूजा और विशेष प्रार्थना करते हैं। 

2- इस दिन, भारत और विदेशों के विभिन्न हिस्सों के भक्त कुरुक्षेत्र जाना चाहते हैं और पवित्र नदी में स्नान करना चाहते हैं - सनीहित सरोवर और ब्रह्मा सरोवर। 

3- कुछ लोग घर पर भगवान गीता पाठ का आयोजन भी करते हैं। 

4- लोग भगवद गीता को पढ़कर पितृ दोष से छुटकारा पा सकते हैं। 

5- एकादाशी के शुभ दिन पर, भक्त अनाज नहीं खाते हैं जैसे - चावल, गेहूं या जौ जो तेजी से निरीक्षण करते हैं।

6- आज के युवाओं को इस विशेष दिन पर गीता को समझाकर धर्म के महत्व को सिखाने के लिए कई समारोह होते हैं।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

Web Title: Geeta Jayanti 2023 Date When is Gita Jayanti Know the importance of this day and the traditions related to it

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे