गणेश चतुर्थी स्पेशल: कब और कैसे हुई 10 दिन के गणेशोत्‍सव की शुरुआत, जानें इतिहास

By गुलनीत कौर | Published: September 12, 2018 01:54 PM2018-09-12T13:54:07+5:302018-09-12T13:54:07+5:30

Ganesh Chaturthi history in hindi: भारत में पेशवाओं के समय से ही गणेशोत्‍सव मनाया जा रहा है।

Ganesh Chaturthi Special: KNow the history behind celebrating 10 days Ganesh festival on Ganesh Chaturthi | गणेश चतुर्थी स्पेशल: कब और कैसे हुई 10 दिन के गणेशोत्‍सव की शुरुआत, जानें इतिहास

गणेश चतुर्थी स्पेशल: कब और कैसे हुई 10 दिन के गणेशोत्‍सव की शुरुआत, जानें इतिहास

भगवान गणेश के अवतरण दिवस के रूप में मनाया जाने वाला गणेश चतुर्थी का पर्व इस बार 13 सितंबर से शुरू होकर 23 सितंबर तक चलने वाला है। 10 दिन के इस महोत्सव में देशभर में गणेश पूजन होता है, लोग पहले दिन बप्पा की मूर्ति को घर लाते हैं और फिर श्रद्धा अनुसार एक, तीन, पांच या पूरे 10 दिन बाद 11वें दिन धूमधाम से विसर्जन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पहली बार गणेश महोत्सव कब मनाया गया था? किसने इसकी शुरुआत की थी?

पेशवा राज में गणेशोत्‍सव

10 दिन के गणेशोत्‍सव को महाराष्ट्र में सबसे अधिक उमंग के साथ मनाया जाता है। इसके पीछे कारण है कि इस महोत्सव की शुरुआत भी महाराष्ट्र से ही हुई थी। इतिहास के मुताबिक भारत में पेशवाओं के समय से ही गणेशोत्‍सव मनाया जा रहा है। पेशवा बहुत ही धूमधाम से गणपति का स्वागत करते थे। जितने दिन गणेशोत्‍सव रहता उतने दिन इलाके में बेहद रौनक रहती। 

कहते हैं कि सवाई माधवराव पेशवा के शासन से ही भाद्र मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से 10 दिन के गणेशोत्‍सव का आगाज किया जाता था। उनके शासन काल में पूना (तत्कालीन पुणे) के शनिवारवाड़ा महल में 10 दिन के महोत्सव का आयोजन किया जाता था। लेकिन बाद में अंग्रेजों ने जब पेशवाओं के राज्यों पर अपना अधिकार कर लिया तो गणेशोत्‍सव की यह चमक फीकी पड़ने लगी।

लेकिन फिर भी गणेशोत्‍सव की इस परंपरा को कोई बंद नहीं करवा सका। मगर अंग्रेजों के शासनकाल में धीरे-धीरे हिन्दू राजाओं में भी फूट पड़ने लगी। हिन्दू भावनात्मक और धार्मिक रूप से भी एक दूसरे के दुश्मन बनने लगे। धर्म के प्रति भी लोगों में कड़वाहट पैदा होने लगी।

ये भी पढ़ें: गणेश चतुर्थी: चतुर्थी का चांद देखने की मनाही क्यों होती है, जानें इसके पीछे की कहानी

अंग्रेजी शासन में गणेशोत्‍सव

तब महान क्रांतिकारी लोकमान्य तिलक ने एक तरीकब निकाली। उन्होंने महाराष्ट्र में 10 दिन तक गणेश उत्सव आयोजन किए जाने के लिए कहा। भाद्र मास के शुक्ल पक्ष की चुर्थी तिथि से अगले 10 दिन गणेश पूजन और फिर 11वें दिन गणेश विसर्जन किया। सन 1893 में पहली बार अंग्रेजी शासन में गणेशोत्‍सव मनाया गया। इसके बाद से ही आजतक गणेशोत्‍सव मनाया जाता है और अब महाराष्ट्र ही नहीं, पूरे देश और विदेश में भी इस उत्सव को धूमधाम से मनाया जाता है। 

English summary :
Ganesh Chaturthi 2018: When this hindu festival started, special known facts, history and significance behind celebrating Ganesh Chaturthi, a festival of Lord Ganesha. Ganesh Chaturthi, a hindu festival also known as Vinayaka Chaturthi or Vinayaka Chavithi celebrated for Lord Ganesha worship, is going to start from September 13 to September 23 in 2018. Lord Ganesha worship is observed throughout the country.


Web Title: Ganesh Chaturthi Special: KNow the history behind celebrating 10 days Ganesh festival on Ganesh Chaturthi

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे