Diwali 2019: ध्यान दें,अगर आपमें भी हैं ये 6 अवगुण तो मां लक्ष्मी कभी नहीं देंगी बरकत, छाई रहेगी हमेशा कंगाली

By मेघना वर्मा | Published: October 13, 2019 11:48 AM2019-10-13T11:48:59+5:302019-10-13T11:48:59+5:30

मान्यता है कि दिवाली के दिन घर में साफ-सफाई करने से घर में बरकत आती है और मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है। 

Diwali 2019: Diwali 2019: puja vidhi date and interesting facts about goddess laxmi | Diwali 2019: ध्यान दें,अगर आपमें भी हैं ये 6 अवगुण तो मां लक्ष्मी कभी नहीं देंगी बरकत, छाई रहेगी हमेशा कंगाली

Diwali 2019: ध्यान दें,अगर आपमें भी हैं ये 6 अवगुण तो मां लक्ष्मी कभी नहीं देंगी बरकत, छाई रहेगी हमेशा कंगाली

Highlightsइस साल दिवाली 27 अक्टूबर को पड़ रही है।दिवाली से पहले घर में होने वाली सफाईयों को लेकर अक्सर लोग परेशान रहते हैं।

कार्तिक का महीना लगते ही त्योहारों की बाढ़ सी आ जाती है। नवरात्रि, दशहरा, दुर्गा पूजा और करवा चौथ के बाद लोग जल्दी ही दिवाली की तैयारियों में जुट जाएंगे। इस साल दिवाली 27 अक्टूबर को पड़ रही है। दिवाली से पहले घर में होने वाली सफाईयों को लेकर अक्सर लोग परेशान रहते हैं। वहीं मान्यता है कि दिवाली के दिन घर में साफ-सफाई करने से घर में बरकत आती है और मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है। 

मगह क्या आप जानते हैं कि धार्मिक कथाओं के अनुसार रुक्मिणी जो स्वयं लक्ष्मी का स्वरूप हैं उन्होंने महालक्ष्मी से सवाल किया था कि आप किस तहर के मनुष्यों पर अपना कृपा करती हैं। तो लक्ष्मी ने कुल 6 तरह के मनुष्यों का नाम लिया था। आज हम यहां आपको ऐसे ही 6 मनुष्यों के अवगुणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनपर कभी लक्ष्मी अपनी कृपा नहीं करतीं।

1. वाणी पर ना हो नियंत्रण

देवी लक्ष्मी ने बताया था कि वो उन लोगों पर कभी कृपा नहीं करतीं जिनकी अपनी वाणी पर संयम नहीं होता। जरूरत के समय जो सही शब्दों को इस्तेमाल नहीं करते, जो अपशब्दों का उपयोग करते हैं ऐसे लोगों से लक्ष्मी कभी प्रसन्न नहीं होतीं।

2. करते हैं लोभ

मां लक्ष्मी ने बताया कि वो उन मनुष्यों से कभी प्रसन्न नहीं होतीं जिनके अंदर लोभ होता है। इसके बजाय वो उन लोगों से खुश रहती हैं जो लोगों की मदद के लिए आगे आते हैं। बदले की भवना त्यागकर जो गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करें मां लक्ष्मी उनपर प्रसन्न रहती हैं।

3. करते हैं क्रोध

जो मनुष्य क्रोध करते हैं लक्ष्मी जी उनसे भी खुश नहीं रहती। जो लोग गुस्से में सही गलत भूल जाते हैं उनसे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है। गुस्सा ना सिर्फ सेहत के लिए हानिकारक होता है बल्कि इसके कई अन्य नुकसान भी हैं।

4. आलसी हैं आप

आलस्य, मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु होता है। जो व्यक्ति आलस्य से घिर गया वो अपनी जिंदगी में कुछ नहीं कर सकता है और ऐसे ही आलस्य से भरे लोगों पर कभी मां लक्ष्मी अपनी कृपा नहीं करतीं।

5. अहंकारी हैं आप

अगर आपको अपनी किसी भी चीज पर घमंड हैं तो ध्यान दीजिए ये मां लक्ष्मी को कतई पसंद नहीं है। देवी लक्ष्मी उन लोगों के साथ कभी नहीं रहतीं जो अहंकार करते हैं।

6. ज्यादा खर्चीले

लक्ष्मी जी उन लोगों के ऊपर भी कभी कृपा नहीं करतीं जो ज्यादा खर्चीले होते हैं। जरूरत से ज्यादा खर्च करने वालों से भी लक्ष्मी रूठ जाती हैं।

इसके अलावा दिवाली पर घर से कुछ पुरानी चीजों को निकाल कर बाहर फेंक दें। टूटे-फूटे फर्नीचर और बंद घड़ी को भी घर से निकाल दें। इससे घर मे नकारात्मकता आती है।

Web Title: Diwali 2019: Diwali 2019: puja vidhi date and interesting facts about goddess laxmi

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे