Highlightsइस बार दिवाली का त्योहार 27 अक्टूबर को पड़ रही है। दिवाली के दिन लोग घरवालों या दोस्तों के साथ मिलकर जुआं खेलते हैं।

दिवाली का त्योहार करीब है। लोगों ने अपने घरों से लेकर साज-समान की तैयारियों की खरीददारी शुरू कर दी है। इस बार दिवाली का त्योहार 27 अक्टूबर को पड़ रही है। दिवाली पर पटाखों और गणेश-लक्ष्मी पूजन के साथ जो एक और चीज सबसे ज्यादा प्रचलित है वो है जुआं। दिवाली के दिन लोग घरवालों या दोस्तों के साथ मिलकर जुआं खेलते हैं। जिसे शास्त्रों में शुभ माना गया है। 

दिवाली पर क्यों खेला जाता है जुआं

बताया गया है कि इस प्रथा की शुरुआत तब  हुई थी जब भगवान शंकर और पार्वती ने जुआं खेला थे। सिर्फ यही नहीं बताया जाता है कि जुएं का जिक्र महाभारत में भी आता है। कहा जाता है कि दुर्योधन ने शकुनि के साथ मिलकर पांडवों से कपट किया था और जुएं में पूरा इंद्रप्रस्थ जीत लिया था। युधिष्ठिर हारते-हारते पत्नी द्रौपदी को भी हार गए।

करवा चौथ Special: यहाँ देखें इस साल के बेस्ट मेहंदी के 10 खूबसूरत डिजाइन

हर साल लोग इस परंपरा को बनाए रखते हैं। देश के ज्यादातर घरों में दिवाली की रात जुएं का खेल चलता है। मगर क्या आप जानते हैं कि दिवाली के दिन लोग टोटके और उपाय से भी ताश की बाजी जीतने की कोशिश करते हैं। आज हम आपको ऐसे ही टोटके बताने जा रहे हैं जिसे करके लोग अक्सर करते दिवाली के दिन करते हैं।

यहाँ देखें: शरद पूर्णिमा पर करेगें ये काम तो बनेगा हर बिगड़ा काम, जरूर पढ़े

दिवाली पर जुएं जीतने के उपाय

1. दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन में पीली कौड़ियां रखें। ऐसा करने से महालक्ष्मी जल्द प्रसन्न हो जाती हैं। इससे आपकी धन संबंधी सभी परेशानियां खत्म हो जाएगी। सिर्फ यही नहीं आपके पास लक्ष्मी आएंगी भी।

2. दिवाली के दिन या धनतेरस के दिन झाड़ू जरूर खरीदें। इसी झाड़ू से घर की सफाई करें। मगर इस झाड़ू को किसी भी आने वाले मेहमान की नजरों से छिपाकर रखे। कोशिश करें कि झाड़ू को किसी मंदिर में दान में दे दें। 

दिवाली पर जुएं जीतने का मंत्र

1. दिवाली पर पैसे जीतने के लिए और लक्ष्मी को खुश करने के लिए लोग मां लक्ष्मी के मंत्र का भी जाप करते हैं। लोग अक्सर मां लक्ष्मी को मनाने के लिए 'ॐ आं ह्रीं क्रौं श्री श्रिये नम: ममा लक्ष्मी, नाश्य-नाश्य मामृणोत्तीर्ण कुरु-कुरु, सम्पदं वर्धय-वर्धय स्वाहा:। या ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्री सिद्ध लक्ष्म्यै नम: का जाप करते हैं।

2. वहीं लोग दिवाली के दिन लक्ष्मी माता के साथ कुबेर का मंत्र भी पढ़ते  हैं। जिमसें ॐ यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय, धन धन्याधिपतये धन धान्य समृद्धि मे देहि दापय स्वाहा। का जाप करते हैं।

दिवाली पर जुएं जीतने के टोटके

1. दिवाली के दिन पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाएं। ये दिवाली की रात में किया जाना चाहिए। इस दीपक जलाकर आप चुपचाप लौट जाइए। इसे जलाने के बाद वापिस पलटकर नहीं देखना चाहिए। 

2. दिवाली के दिन सफेद रंग की धोती पहने और उत्तर दिशा में सफेद रंग का सूती आसन बिछाएं। आसन पर स्वर्णाकर्षण गुटिका रखें। उसके सामने तेल का दीपक जलाएं। अब आप एक विद्युत माला लें और 21000 बार ऊं नमों वीर बैताल आकस्मिक धन देहि देहि नम का जप करें। 

अब इन मंत्रों, उपायों और टोटकों का क्या फर्क पड़ता है इस कुछ कहा नहीं जा सकता है। मगर लोग आज भी जुआं खेलने से पहले कुछ टोटके और उपाय जरूर करते हैं ताकि जुआं जीत जाएं। पारंपरिक रूप से जुआं खेलना शुभ माना जाता है लेकिन कानून इसकी इजाजत नहीं देता। सदियों से ये परंपरा चली आ रही है इसीलिए हर साल लोग दिवाली पर पूजा करने के बाद जुएं का खेल खेलते हैं। 

English summary :
The festival of Diwali will be celebrate on 27th october. People have started shopping for their home furnishings. People use to buy Fireworks and Ganesh-Lakshmi statue and sweets on Diwali.


Web Title: deepavali ke achuk upay, diwali totkay, diwali ke din puja, deepawali ke upay bataye, ghar me laxmi aane ke totke, dhan prapti ke achuk mantra
पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे