Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रा की प्रथम पूजा संपन्न, साधु-संत और विद्वानों ने हवन और आरती कर पवित्र हिमलिंग की विधिवत पूजा-अर्चना की, देखें तस्वीरें

By सुरेश एस डुग्गर | Published: June 3, 2023 06:15 PM2023-06-03T18:15:04+5:302023-06-03T18:15:57+5:30

Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक, अमरनाथ गुफा में शनिवार को ज्येष्ठ पूर्णिमा पर प्रथम पूजा हुई।

Amarnath Yatra 2023 puja first time 62-day Amarnath Yatra will start July 1 journey till Raksha Bandhan 31 August see pics | Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रा की प्रथम पूजा संपन्न, साधु-संत और विद्वानों ने हवन और आरती कर पवित्र हिमलिंग की विधिवत पूजा-अर्चना की, देखें तस्वीरें

साधु-संत व विद्वानों ने हवन और आरती कर पवित्र हिमलिंग की विधिवत पूजा-अर्चना की।

Highlightsसाधु-संत व विद्वानों ने हवन और आरती कर पवित्र हिमलिंग की विधिवत पूजा-अर्चना की। उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रथम पूजा की।कोरोना काल से पहले प्रथम पूजा चंदनबाड़ी में की जाती थी।

Amarnath Yatra 2023: जयेष्ठ पूर्णिमा पर होने वाली  अमरनाथ यात्रा की प्रथम पूजा को इस बार भी पवित्र गुफा में आयोजित किया गया। वर्ष 2019 में इसे जम्मू में संपन्न किया गया था पर जबकि पिछले साल भी प्रथम पूजा पवित्र गुफा में संपन्न की गई थी। अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक, अमरनाथ गुफा में शनिवार को ज्येष्ठ पूर्णिमा पर प्रथम पूजा हुई।

साधु-संत व विद्वानों ने हवन और आरती कर पवित्र हिमलिंग की विधिवत पूजा-अर्चना की। उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रथम पूजा की। कोरोना काल से पहले प्रथम पूजा चंदनबाड़ी में की जाती थी लेकिन कोरोना के कारण उपजे हालात में वर्ष 2019 में इसे जम्मू में संपन्न करवाया गया था तो वर्ष 2020 में यात्रा रद्द होने के बावजूद गुफा में।

पवित्र गुफा से सुबह व शाम को आरती का सीधा प्रसारण भी करवाने का फैसला किया गया है। इस अवसर पर उप राज्यपाल ने कहा कि दुनिया भर के लाखों भक्तों के लिए बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा की तीर्थ यात्रा जीवन भर का सपना होती है। एक जुलाई से शुरू होने वाली यात्रा के सफल संचालन के लिए स्थानीय निवासियों का अत्यधिक योगदान है।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पूजा में श्री अमरनाथ श्राईण बोर्ड के कई अधिकारी भी शामिल हुए थे। उप राज्यपाल ने कहा कि हमारी कोशिश रहेगी कि देश-विदेश से जो भी श्रद्धालु अमरनाथ आएं, वे अपने साथ एक अच्छा अनुभव साथ लेकर जाएं। पहली बार 62 दिन की अमरनाथ यात्रा एक जुलाई से शुरू होगी। यह यात्रा रक्षा बंधन 31 अगस्त तक चलेगी।

यात्रा के लिए पूरे देश में पंजीकरण 17 अप्रैल से शुरू हो गया है। बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा से सुबह व शाम की आरती का सीधा प्रसारण होगा। देश-दुनिया में बैठे श्रद्धालु रोजाना बाबा बर्फानी की आरती का लाभ उठा सकते हैं।

उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने पवित्र गुफा की तरफ जाने वाले दोनों यात्रा मार्गों को जल्द बहाल करने का यकीन दिलाते हुए कहा कि इस साल बर्फ ज्यादा गिरी है, और बीते कुछ दिनों के दौरान मौसम भी खराब रहा है। इसके बावजूद सीमा सड़क संगठन के अधिकारी अपने दल बल के साथ मार्ग को पूरी तरह बहाल करने में लगे हुए हैं।

 

Web Title: Amarnath Yatra 2023 puja first time 62-day Amarnath Yatra will start July 1 journey till Raksha Bandhan 31 August see pics

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे