Akshaya Tritiya 2019: इन वस्तुओं के दान से होती है 'अक्षय पुण्य' की प्राप्ति, बढ़ेगा सौभाग्य

By गुलनीत कौर | Published: May 4, 2019 10:58 AM2019-05-04T10:58:10+5:302019-05-04T10:58:10+5:30

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने के अलावा पवित्र जल में स्नान करने एवं दान-पुण्य कमाने का भी महत्व है। लोग इसदिन पवित्र नदियों में स्नान करके अपने पापों से मुक्त होते हैं। इसके अलावा गरीबों में दान करने का भी महत्व है।

Akshaya Tritiya 2019: Date, significance, why and how to celebrate, things to do on Akshaya Tritiya | Akshaya Tritiya 2019: इन वस्तुओं के दान से होती है 'अक्षय पुण्य' की प्राप्ति, बढ़ेगा सौभाग्य

इन वस्तुओं के दान से होती है 'अक्षय पुण्य' की प्राप्ति, बढ़ेगा सौभाग्य

हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण तिथियों में से एक 'अक्षय तृतीया' का पर्व इस बार 7 मई 2019, दिन मंगलवार को मनाया जा रहा है। यह दिन प्रति वर्ष वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को ही आता है। इस दिन शुभ काल एवं नक्षत्रों के होने से लोग कुछ विशेष उपायों से अपना जीवन सफल बनाने का प्रयास करते हैं।

क्यों मनाते हैं अक्षय तृतीया?

शास्त्रों में अक्षय तृतीया की तिथि को एक साधारण तिथि ना मानकर एक पर्व के रूप में मनाया जाता है। इसदिन विशेष नक्षत्रों के संयोग से ज्योतिष में इस तिथि का खास महत्व है। इसके अलावा पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इसीदिन भगवान विष्णु के छठे अवतार भगवान परशुराम ने अवतार लिया था। यह दिन उनके जन्मोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है।

कब है अक्षय तृतीया, जानें महत्व, पूजा का शुभ मुहूर्त

हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण तिथि के रूप में मनाए जाने वाले अक्षय तृतीया पर्व पर सोना एवं अन्य मूल्यवान वस्तुएं खरीदना शुभ माना जाता है। दरअसल यह दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने से भी जुड़ा है। इसदिन उन्हें प्रसन्न करके आने वाले भविष्य में उनकी कृपा से धन सम्पन्नता पाने की प्रार्थना की जाती है।

देशभर में इस वर्ष अक्षय तृतीया का पर्व 7 मई को मनाया जा रहा है। 7 मई की सुबह 3 बजकर 17 मिनट पर वैशाख मास की तृतीया तिथि प्रारंभ हो जाएगी जो कि अगले दिन यानी 8 मई की सुबह 2 बजकर 17 मिनट तक चलेगी। इस बीच सुबह सूर्य उदय के बाद 5 बजकर 40 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 17 मिनट तक पूजा का शुभ मुहूर्त है। इस बीच कभी भी अक्षय तृतीया की पूजा की जा सकती है।

अक्षय तृतीया शुभ संयोग

हिन्दू पंचांग के अनुसार अक्षय तृतीया पर इस बार चार बड़े ग्रहों का शुभ संयोग बन रहा है। ज्योतिषीयों के मुताबिक ऐसा योग बेहद दुर्लभ होता है। आख़िरी बार यह संयोग वर्ष 2003 में बना था। पंचांग के मुताबिक इस वर्ष अक्षय तृतीया पर चार बड़े ग्रह सूर्य, शुक्र, चन्द्र और राहू अपने से उच्च राशि में होंगे। इसे बेहद शुभ माना जा रहा है।

अक्षय तृतीय पर कब खरीदें सोना?

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का बेहद महत्व होता है। ऐसी मानयता है कि है कि इसदिन जो भी कोई शख्स शुभ मुहूर्त में अपने घर सोना लेकर आता है उसके घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। सोना मां लक्ष्मी को अत्यंत प्रिय है और उन्हें प्रसन्न करने का माध्यम भी है। इस वर्ष अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का शुभ समय सुबह 6 बजकर 26 मिनट से शुरू होकर रात्रि 11 बजकर 47 मिनट तक है। इस बीच कभी भी सोना खरीदें और शुभ लाभ पाएं।

यह भी पढ़ें: अक्षय तृतीया 7 मई को, इस साल किसी भी कीमत पर कर लें ये 3 उपाय, चमक जाएगी किस्मत

अक्षय तृतीया पर करें स्नान, इन चीजों का दान

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने के अलावा पवित्र जल में स्नान करने एवं दान-पुण्य कमाने का भी महत्व है। लोग इसदिन पवित्र नदियों में स्नान करके अपने पापों से मुक्त होते हैं। इसके अलावा गरीबों में दान करने का भी महत्व है। जरूरतमंदों को कपड़ा, अन्न, जरूरत की हर वास्तु दान में दी जाती है। ऐसा करने से सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

इन वस्तुओं के अलावा गरीबों और मंदिरों में जल से भरा घड़ा ,स्वर्ण, सभी प्रकार के अन्न जैसे कि गेहूं, चना, सत्तू, चावल, आदि का दान भी करें। अक्षय तृतीया की शुभ तिथि पर पंखा, छाता, उपाहन का भी दान करने का विधान है। मान्यता है कि इनका दान करने से समस्त देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

English summary :
Akshaya Tritiya 2019: Date, Shubh Muhurat, Significance, why and how to celebrate, Puja Vidhi, things to do on this holy occassion of Akshaya Tritiya.


Web Title: Akshaya Tritiya 2019: Date, significance, why and how to celebrate, things to do on Akshaya Tritiya

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे