पार्टनर से नहीं है प्यार फिर भी ब्रेकअप या तलाक से लगता है डर, तो हो सकती है ये 5 बड़ी वजह

By मेघना वर्मा | Published: June 12, 2020 09:38 AM2020-06-12T09:38:49+5:302020-06-12T09:38:49+5:30

ब्रेकअप, किसी के लिए भी सबसे मुश्किल समय होता है मगर एक खराब रिश्ते को जबरदस्ती घसीटने से अच्छा है उसे सही समय पर खत्म कर दिया जाए।

Why People Are Scared to Break Up in hindi | पार्टनर से नहीं है प्यार फिर भी ब्रेकअप या तलाक से लगता है डर, तो हो सकती है ये 5 बड़ी वजह

पार्टनर से नहीं है प्यार फिर भी ब्रेकअप या तलाक से लगता है डर, तो हो सकती है ये 5 बड़ी वजह

Highlightsकभी-कभी लोग अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर भी ब्रेकअप या तलाक से डरते हैं। खुद की विशेषता को पहचानिए। अपने अंदर के आत्मविश्वास को जगाइए।

किसी से प्यार करना अपने आप में खास होता है मगर प्यार में ब्रेकअप होना सबसे ज्यादा दर्द दे जाता है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें पार्टनर से प्यार तो नहीं होता मगर फिर भी वो ब्रेकअप से बहुत घबराते हैं। अपने रिलेशनशिप को लेकर उनमें अलग ही डर और स्ट्रैस होता है। पार्टनर के साथ रहना उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं होता मगर ब्रेकअप की बात सुनते ही उनको डिप्रेशन जैसी फीलिंग होने लगती है। 

एक खराब रिश्ते को खींचने के बजाए जबरदस्ती घसीटते रहना कहीं की समझदारी नहीं। इसलिए सिर्फ रिश्ता हो या शादी अगर उसका मूल प्यार ही आप दोनों के बीच नहीं बचा तो बेहतर है इस रिश्ते को यहीं खत्म कर दिया जाए। मगर फिर भी कुछ लोग अपने अलगाव से या ब्रेकअप से बहुत घबराते हैं। 

आइए आपको बताते हैं कौन से हैं वो कारण जिनकी वजह से लोग ब्रेकअप को लेकर बहुत ज्यादा स्ट्रैस में रहते हैं-

1. खुद को करते हैं अंडएस्टिमेट

शाहरुख खान की फिल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' में एक डायलॉग था-'डोंट अंडरएस्टिमेट द पावर ऑफ अ कॉमन मैन'। कुछ लोग ऐसे ही होते हैं जो खुद को कमतर आंकते हैं। उनके हिसाब से उन्हीं में कुछ खामियां होती हैं जिस वजह से उनका पार्टनर उन्हें प्यार नहीं करता। मगर ये सोचना बिल्कुल गलत है। आप खुद की विशेषता को पहचानिए। अपने अंदर के आत्मविश्वास को जगाइए।

2. अपनी उम्र को बना लेते हैं रोढ़ा

अक्सर लोग अपनी उम्र को अपनी जिंदगी का रोढ़ा बना लेते हैं। उन्हें लगता है कि वो इतने साल के हो गए हैं अब उन्हें कौन पूछेगा। मगर ऐसा नहीं है। प्यार की कोई उम्र नहीं होती। इसलिए अगर आप इस रिश्ते में खुश नहीं है तो इसे ना कर दीजिए।

3. आर्थिक स्थिति को लेकर होती है इन-श्योर

कभी-कभी लोग अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर भी ब्रेकअप या तलाक से डरते हैं। मगर ऐसा नहीं करना चाहिए खुद की काबिलियत समझिए। अगर आप  इस रिश्ते में खुश नहीं है तो रिश्ते से बाहर आ जाइए। 

4. सोसाएटी का प्रेशर

अक्सर ऐसा भी होता है कि कपल एक-दूसरे से अलग तो होना चाहते हैं मगर समाज के नाम पर समाज के डर से वो ऐसा नहीं करते। समाज क्या कहेगा, चार लोग बातें सुनाएंगे जैसी बातों को वो इतना सीरियस ले लेते हैं कि खुद की खुशी दांव पर लगा लेते हैं।

5. कर लेते हैं समझौता

आप एक खराब रिश्ते को इसलिए भी खत्म नहीं करते कि आप हर चीज से समझौता कर लेते हैं। उनकी बुरी आदतों को भी बहुत प्यार से स्वीकार कर लेते हैं। इसलिए आप उनसे अलग नहीं हो पाते। ये बात ठीक है कि हर आादमी अलग होता है उसकी आदतें अलग होती हैं मगर अपनी खुशी को उस आदमी के लिए दांव पर लगाना सही नहीं।

Web Title: Why People Are Scared to Break Up in hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे