Valentine's Week Full List 2022: 'रोज डे' के साथ शुरू हुआ वैलेंटाइन वीक, जानें प्यार के इस सप्ताह का हर एक दिन और उसका महत्व

By रुस्तम राणा | Published: February 7, 2022 04:48 PM2022-02-07T16:48:11+5:302022-02-07T16:48:11+5:30

वैलेंटाइन वीक 2022: वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को हर साल मनाया जाता है, लेकिन इससे पहले लोग वैलेंटाइन वीक में रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे और किस डे भी मनाते हैं।

Valentine's Week Full List 2022 Rose Day to Kiss Day, significance and all you need to know about the days of love | Valentine's Week Full List 2022: 'रोज डे' के साथ शुरू हुआ वैलेंटाइन वीक, जानें प्यार के इस सप्ताह का हर एक दिन और उसका महत्व

Valentine's Week Full List 2022: 'रोज डे' के साथ शुरू हुआ वैलेंटाइन वीक, जानें प्यार के इस सप्ताह का हर एक दिन और उसका महत्व

वैलेंटाइन वीक 2022: दुनिभार में प्यार करने वालों को वैलेंटाइन डे का इंतजार बेसब्री से रहता है। फरवरी आते हैं, और कई लोग अपने प्रियजनों के साथ रोमांटिक तारीखों पर जाकर, उन्हें खास उपहार देकर अपनी प्यारभरी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। तीसरी शताब्दी में रोम में रहने वाले कैथोलिक पादरी संत वैलेंटाइन की याद में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे प्रेमी जोड़ों के लिए खास दिन होता है। प्यार करने वाले लोग इस दिन अपने जीवन का यादगार दिन बनाने की कोशिश करते हैं। हालांकि वैलेंटाइन डे सिर्फ एक दिन के लिए नहीं मनाया जाता है। प्यार का ये जश्न पूरे एक हफ्ते तक चलता है। वैलेंटाइन डे से पहले लोग रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे और किस डे भी मनाते हैं। हर दिन का अपना विशेष महत्व होता है।

7 फरवरी - रोज डे

वैलेंटाइन वीक की शुरूआत रोज डे से होती है जब प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। गुलाब का रंग उनके पीछे की भावनाओं को भी परिभाषित करता है। अगर कोई अपने प्रियजन को लाल गुलाब भेंट करता है, तो यह प्रेम की भावना का प्रतीक है। हालांकि, पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक है।

8 फरवरी - प्रपोज डे

वैलेंटाइन वीक के अगले दिन को प्रपोज डे के रूप में मनाया जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, इस दिन लोग अपने पार्टनर या किसी ऐसे व्यक्ति से अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं, जिस पर उनका क्रश है। 

9 फरवरी - चॉकलेट डे

वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे होता है। इस दिन लोग अपने जीवन की सारी कड़वाहट को भूल जाते हैं और मीठी और स्वादिष्ट चॉकलेट का आदान-प्रदान करते हैं। कई लोग अपने पार्टनर या क्रश को चॉकलेट का एक बॉक्स या कैंडी का एक मिश्रित संग्रह उपहार में देकर लाड़ प्यार करते हैं।

10 फरवरी - टेडी डे

वैलेंटाइन का चौथा दिन टेडी डे होता है। इस दिन प्यार में डूबे लोग अपने पार्टनर को टेडी बियर गिफ्ट करते हैं। विचार यह है कि अपने प्रिय को उस व्यक्ति के लिए अपने प्यार का इजहार करने और उन्हें खुश करने के लिए एक आलीशान खिलौना दिया जाए। एक प्यारा टेडी बियर व्यथित मन को बदल सकता है और उनके चेहरे पर मुस्कान ला सकता है।

11 फरवरी - प्रॉमिस डे

11 फरवरी को कपल्स प्रॉमिस डे मनाते हैं। वे अपने रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए कसमें वादों के माध्यम से साथ रहने का वादा करके इस दिन को चिह्नित करते हैं। वैलेंटाइन वीक का यह पांचवा दिन आपके रिश्ते को अंतिम बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

12 फरवरी - हग डे

वैलेंटाइन वीक का छठा दिन हग डे होता है। इस दिन लोग अपनों को गले लगाते हैं। कभी-कभी जब शब्द किसी भावनाओं और परिस्थिति को बताने के लिए कम पड़ जाते हैं, तो गले लगाने से वह संदेश चला जाता है, जो हम अपने साथी को बताना चाहते हैं। 

13 फरवरी - किस डे

वैलेंटाइन डे से ठीक एक पहले 13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है। प्रेमी इस दिन अपने पार्टनर को किस (चुंबन) देकर अपने प्यार में मुहर लगाते हैं। वेलेंटाइन वीक अपने प्रियजनों के प्रति स्नेह व्यक्त करने के बारे में है, और एक चुंबन इसे दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है।

14 फरवरी - वैलेंटाइन डे

14 फरवरी को वैलेंटाइन डे यानी प्यार का दिन मनाया जाता है। जोड़े इस दिन को एक साथ समय बिताकर, रोमांटिक डेट पर जाकर, एक-दूसरे को गिफ्ट देकर, सरप्राइज प्लान कर मनाते हैं।

Web Title: Valentine's Week Full List 2022 Rose Day to Kiss Day, significance and all you need to know about the days of love

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे