Valentine Week 2019 : गुलाबी ठंड के बीच जल्द शुरू होने वाला है वैलेंटाइन वीक, ऐसे बयां करें हाल-ए-दिल

By उस्मान | Published: February 4, 2019 11:52 AM2019-02-04T11:52:28+5:302019-02-04T11:52:28+5:30

कपल्स फरवरी के दूसरे हफ्ते रोज डे (Rose Day), प्रपोज डे (Propose Day), चॉकलेट डे (Chocolate Day), टेडी डे (Chocolate Day), प्रॉमिस डे (Promise Day), हग डे (Hug Day), किस डे (Kiss Day) और 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे (Valentine Day) सेलिब्रेट करते हैं। 

Valentine's Week: from Rose day to Valentine Day celebration, history week list, calendar, sms, Images | Valentine Week 2019 : गुलाबी ठंड के बीच जल्द शुरू होने वाला है वैलेंटाइन वीक, ऐसे बयां करें हाल-ए-दिल

वैलेंटाइन डे वीक

कपल्स के लिए फरवरी का महीना खास होता है। क्योंकि इस महीने के दूसरे हफ्ते को वैलेंटाइन वीक (Valentine's Week) के रूप में जो मनाया जाता है। ये सात दिन कपल्स के लिए बहुत मायने रखते हैं। इस पूरे हफ्ते कपल्स एक-दूसरे के साथ रोज डे (Rose Day), प्रपोज डे (Propose Day), चॉकलेट डे (Chocolate Day), टेडी डे (Chocolate Day), प्रॉमिस डे (Promise Day), हग डे (Hug Day), किस डे (Kiss Day) और आखिरी दिन यानी 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे (Valentine Day) सेलिब्रेट करते हैं। 

इन सभी दिनों का अलग महत्त्व है। अगर आप भी अपने पार्टनर के लिए कुछ स्पेशल प्लान करने की सोच रहे हैं तो जल्दी कर लीजिए। क्योंकि वैलेंटाइन वीक शुरू होने वाला है। चलिए जानते हैं कि प्यार के इन दिनों यानी वैलेंटाइन वीक का क्या महत्त्व है और इन्हें क्यों मनाया जाता है। 

रोज डे (Rose Day), 7 फरवरी 
रोज डे के साथ वैलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है। इस दिन लव बर्डस एक-दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपने प्रेम का इजहार करते हैं। सिर्फ पार्टनर ही नहीं बल्कि इस दिन दोस्त, मां-पापा, भाई-बहन, टीचर और बॉस को भी गुलाब दिया जा सकता है। रोज डे को लेकर कहा जाता है कि मुगल बेगम नूरजहां को लाल गुलाब सबसे अधिक प्रिय था। कहते हैं कि नूरजहां के दिल को खुश करने के लिए उनके शौहर रोज टनों के हिसाब से ताजे गुलाब उनके महल भिजवाया करते थे। 

प्रपोज डे (Propose Day), 8 फरवरी  
वैलेंटाइन डे का दूसरा दिन प्रपोज डे होता है। यह दिन हर साल 8 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने चाहने वाले से अपने प्यार का इजहार करते हैं। इस दिन को प्यार करने वाले बहुत ही खुशी से मानते हैं। प्रपोज डे हमेशा रोज डे के बाद मनाया जाता है। प्रपोज डे मनाने के पीछे लोगों का यह कारण होता है कि वो सिर्फ एक ऐसा स्पेशल दिन चाहते हैं, जब वो अपने मन की बात अपने प्रेमी-प्रेमिका या दोस्त से अच्छे से बोल सकें।  

चॉकलेट डे (Chocolate Day),9 फरवरी  
वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन को चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन खासतौर पर प्यार करने वाले एक-दूसरे को चॉकलेट देकर अपने दिल की बात कहते हैं। रोमांस से भरे इस हफ्ते में चॉकलेट की मिठास जोड़ने के पीछे एक मजबूत कारण भी है। कई शोध बताते हैं कि चॉकलेट खाने से हमारी लव लाइफ दुरुस्त रहती है। आपको बता दें कि चॉकलेट में थियोब्रोमीन और कैफीन होते हैं, जिससे दैहिक ऊर्जा मिलती है।

टेडी डे (Teddy Day), 10 फरवरी 
वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन हग डे होता है। कपल्स वैलेंटाइन हफ्ते के इस त्यौहार 'टेडी डे' को बहुत ही सुन्दर तरीके से मनाते हैं। इस दिन लोग अपने चाहने वालों को प्यारा और सुन्दर सा टेडी गिफ्ट करके अपना प्यार जताते हैं। वो एक प्यार का संदेश देता हुआ टेडी अपनी पत्नी, पार्टनर, पति, और अन्य चाहने वालों को देते हैं। वैसे टेडी लड़कियों को बहुत ही पसंद आते हैं और बच्चों को भी इसीलिए दुनिया भर में लोग अपने सबसे चाहने वालों और बच्चों को टेडी बिअर गिफ्ट करते हैं।

प्रॉमिस डे (Promise Day), 11 फरवरी  
वैलेंटाइन वीक के पांचवे दिन प्रॉमिस डे मनाया जाता है। मिस डे वेलेंटाइन वीक का बड़ा ही खास दिन है। इस दिन प्यार करने वाले एक-दूसरे से प्यार निभाने, अपनी गलत आदतों को छोड़ने या प्यार के लिए कुछ खास करने के वादे करते हैं ताकि वक्त गुजरने के साथ-साथ उनका प्यार मजबूत हो सके।

हग डे (Hug Day), 12 फरवरी  
हग डे वैलेंटाइन वीक का सबसे स्पेशल दिन होता। यह हर उम्र वर्ग के लोगों द्वारा मनाया जाता है। एक-दूसरे को गले लगाकर अपने प्यार को जाहिर किया जाता है। इस दिन दोस्त और कपल एक-दूसरे को गले लगाते हैं। दरअसल किसी को गले लगाने से प्यार और सुरक्षा की अनुभूति होती है। सबसे मजेदार बात इस दिन को मनाने के लिए आपको किसी तोहफे की जरूरत नहीं होती है, बस अपने चाहने वाले को गले लगाकर हग डे विश कर सकते हैं।

 

किस डे (Kiss Day), 13 फरवरी
वैलेंटाइन वीक के छठे दिन किस डे मनाया जाता है। किस डे इस हफ्ते का सबसे रोमांटिक दिन माना जाता है। इस दिन प्यार करने वाले प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे को बड़े ही प्यार से किस करते है और एक-दुसरे के प्रति अपना अटूट प्यार जाहिर करते हैं। ऐसा माना जाता है की इस दिन किस करने से आपका प्यार पहले से ज्यादा बढ जाता है। एक किस आपके प्यार और एक-दूसरे के प्रति सम्मान बढ़ाता है। 

वैलेंटाइन डे (Valentines Day), 14 फरवरी   
वैलेंटाइन डे, 14 फरवरी एक विदेशी त्यौहार है जिसे संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है। यह एक अंग्रेजी पारंपरिक त्यौहार है जिसे शुरुआत में 'संत वैलेंटाइन दिवस' के रूप में जाना जाता है लेकिन प्रसिद्ध अंग्रेजी लेखक जेफ्री चौसर की रचनाओं के चलते इसे आज 'प्यार के दिवस' के रूप में मनाया जाता है। हर साल 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक यह दिन प्रेमी जोड़ों द्वारा मनाया जाता है।

Web Title: Valentine's Week: from Rose day to Valentine Day celebration, history week list, calendar, sms, Images

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे