Valentine's Day 2023: लाल रंग को क्यों माना जाता है प्यार का प्रतीक? जानें क्या है कारण

By मनाली रस्तोगी | Published: February 14, 2023 11:30 AM2023-02-14T11:30:01+5:302023-02-14T12:05:21+5:30

लाल रंग गुलाब का रंग है, प्यार का प्रतीक है और सदियों से वेलेंटाइन डे पर प्यार और स्नेह व्यक्त करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है।

Valentines Day 2023 Why is Red considered the colour of love | Valentine's Day 2023: लाल रंग को क्यों माना जाता है प्यार का प्रतीक? जानें क्या है कारण

(फाइल फोटो)

Highlightsलाल एक ऐसा रंग है जो मजबूत भावनाओं को पैदा करता है और प्यार, जुनून और इच्छा से जुड़ा हुआ है।इतिहास की बात करें तो यूनानी और इब्रानियों ने लाल रंग को प्रेम का प्रतीक माना है।चाहे आप अमेरिका, यूरोप, एशिया, या कहीं और हों, लाल एक ऐसा रंग है जो प्यार और स्नेह का पर्याय है।

Valentine's Day 2023: वैसे तो कपल्स अपने पार्टनर को प्यार और स्नेह जतलाने के लिए किसी खास दिन के मोहताज नहीं होते। मगर 14 फरवरी सबके लिए एक खास दिन होता है। इस दिन खासतौर पर कपल्स अपने पार्टनर को प्यार और स्नेह जतलाते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि लाल रंग प्यार का प्रतीक क्यों माना जाता है। अगर आपको इसके पीछे का कारण नहीं पता है तो आज इसकी वजह आप भी जान लीजिए। 

लाइव मिनट के अनुसार, लाल एक ऐसा रंग है जो मजबूत भावनाओं को पैदा करता है और प्यार, जुनून और इच्छा से जुड़ा हुआ है। यह गुलाब का रंग है, प्यार का प्रतीक है और सदियों से वेलेंटाइन डे पर प्यार और स्नेह व्यक्त करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है। लेकिन लाल रंग को प्यार का प्रतीक क्यों माना जाता है? दरअसल, इसके पीछे कई कारण हैं, तो आईए जानते हैं इनके बारे में:

(1) लाल रंग दिल से जुड़ा है, जो प्यार और भावनाओं का केंद्र है। दिल को अक्सर एक चमकदार लाल प्रतीक के रूप में चित्रित किया जाता है, और इस जुड़ाव ने लाल को प्यार का एक शक्तिशाली प्रतीक बनाने में मदद की है।

(2) एक और कारण है कि लाल रंग प्यार का प्रतीक है क्योंकि यह इच्छा और जुनून के साथ जुड़ा हुआ है। लाल एक बोल्ड और आत्मविश्वास से भरा रंग है जो उत्साह और ऊर्जा की भावनाओं को प्रेरित करता है। जब हम लाल रंग देखते हैं, तो यह जुनून और तात्कालिकता की भावना को जगाता है, यही कारण है कि वेलेंटाइन डे पर प्यार का इजहार करने के लिए यह एकदम सही रंग है।

(3) कई संस्कृतियों में लाल को भाग्यशाली भी माना जाता है और इसे पहनने वालों के लिए सौभाग्य लाता है। वेलेंटाइन डे पर यह विशेष रूप से सच माना जाता है क्योंकि लाल प्यार और खुशी को आकर्षित करने के लिए जाना जाता है। 

वहीं, इतिहास की बात करें तो यूनानी और इब्रानियों ने लाल रंग को प्रेम का प्रतीक माना है। मध्य युग में साहित्य के सबसे प्रसिद्ध कार्यों में से एक 13वीं शताब्दी की फ्रांसीसी कविता थी जिसे रोमन डे ला रोज (द रोमांस ऑफ द रोज) कहा जाता था। यह कविता लेखक द्वारा एक बंद बगीचे में लाल गुलाब की खोज के बारे में थी, जो उस महिला की खोज का प्रतीक है जिसे वह प्यार करता है।

फिलहाल, लाल एक सार्वभौमिक रंग है जिसे पूरी दुनिया में पहचाना और मनाया जाता है। चाहे आप अमेरिका, यूरोप, एशिया, या कहीं और हों, लाल एक ऐसा रंग है जो प्यार और स्नेह का पर्याय है, जो इसे वेलेंटाइन डे के लिए सही विकल्प बनाता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Valentines Day 2023 Why is Red considered the colour of love

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे