इन 5 बातों के लिए कभी ना ठहराएं खुद को दोषी

By मेघना वर्मा | Published: July 7, 2020 06:25 AM2020-07-07T06:25:04+5:302020-07-07T06:25:04+5:30

अपना ओपिनियन रखने के बाद, या किसी को ना कहने के बाद, कुछ खाने के बाद या कोई भी कदम उठाने के बाद हम सारा दोष अपने ऊपर मढ लेते हैं।

things you should never feel guilty for, things You Really Don't Need to Feel Guilty About | इन 5 बातों के लिए कभी ना ठहराएं खुद को दोषी

इन 5 बातों के लिए कभी ना ठहराएं खुद को दोषी

Highlightsखुश रहने के लिए आपको किसी बहाने की जरूरत नहीं है, छोटी-छोटी बातों में भी आप खुश हो सकती हैं।हर चीज के लिए खुद को दोषी ठहराना सही नहीं।

आज के समय में लोग काम और ऑफिस प्रेशन में अपनी लाइफ जीना भूल गए हैं। ऑफिस फाइल्स और डेली वर्क प्रेशर के नीचे इतना दबा फील करते हैं कि खुश रहना तक भूल जाते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो काम करने के बाद उस काम के लिए खुद ही को दोषी भी समझने लगते हैं। 

अपना ओपिनियन रखने के बाद, या किसी को ना कहने के बाद, कुछ खाने के बाद या कोई भी कदम उठाने के बाद हम सारा दोष अपने ऊपर मढ लेते हैं। भले ही इसमें गलती आपकी हो या ना हो मगर आप फिर भी खुद को हर चीज का दोषी ठहरा लेते हैं। ऐसी बहुत सी बातें है जिसके लिए आपको कभी खुद को दोषी ठहराने की जरूरत नहीं है। 

आज हम आपको यहां ऐसी ही कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिसके लिए कभी भी आपको किसी भी तरह का गिल्ट फील करने की जरूरत नहीं है-

1. खाने के बाद

आज के डाएट कॉन्शस  सयम में अक्सर ऐसा होता है कि अपनी सबसे पसंदीदा डिश खाने के बाद हम बहुत ज्यादा गिल्ट फील करते हैं। आपके दिमाग में फौरन ये बातें आती हैं कि आपने कितनी सारी कैलोरीज खान लीं, आपका वजन बढ़ जाएगा। मगर आप ये भी तो समझिए कि हर समय हेल्दी खाने के बाद खुद के मील को चीट करना जरूरी है। इसलिए अगर आपने कभी सलाद की जगह अपना पसंदीदा बर्गर खा भी लिया तो उसके लिए गिल्ट बिल्कुल मत फील कीजिए।

2. ना कहने में

लोगों का स्वभाव बहुत संकोची भी होता है। कई लोग किसी काम को मना करने के बाद उसे ना कहने के बाद अक्सर खुद में गिल्ट फील करने लगते हैं। उनको लगता है कि कैसे उन्होंने किसी को ना बोले दिया। सामने वाला उनके बारे में क्या सोचेगा। मगर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आप जिस चीज में कंफर्टेबल ना हों उसके लिए ना कह सकते हैं। 

3. खुद से प्यार

खुद को ट्रीट करना या हर महीने पार्लर जाकर खुद को ग्रूम करने में कोई बुरी बात नहीं। जब तक आप खुद से प्यार नहीं करेंगे कोई आपसे प्यार क्यों करेगा। इसलिए खुद की ग्रूमिंग, फिर चाहे वो एक्सरसाइज को लेकर हो या ब्यूटी रूटीन, जरूर है। 

4. वर्कआउट स्किप

कई बार ऐसा होता है कि किन्हीं कारणों की वजह से आपको आपकी वर्कआउट, योगा या जिमिंग मिस करनी पड़ती है। मगर इसके बाद भी आप बहुत ज्यादा रिग्रेट फील करने लगते हैं। आप रोज एक्सरसाइज करते हैं तो एक दिन इसे छोड़ देंगे तो कुछ खास फर्क नहीं पड़ेगा।

5. वीकेंड का कोई प्लान नहीं

वीकेंड आते ही लोगों की लम्बी-लम्बी लिस्ट निकल जाती है। कहां पार्टी करनी है शॉपिंग के लिए कहां जाना है जैसी चीजें लिस्ट में लिख ली जाती हैं। मगर इसमें कोई बुराई नहीं कि आपका इस बार का कोई वीकेंड प्लान ही ना हो। बस घर पर बैठिए और पसंदीदा किताब पढ़ लीजिए।

Web Title: things you should never feel guilty for, things You Really Don't Need to Feel Guilty About

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे